Advertisement

म्यांमार में सैन्य शासन के खिलाफ विरोध तेज, अब तक 138 प्रदर्शनकारियों की मौत

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद की रिपोर्ट के मुताबिक म्यांमार में एक फरवरी को हुए सैन्य तख्तापलट...
म्यांमार में सैन्य शासन के खिलाफ विरोध तेज, अब तक 138 प्रदर्शनकारियों की मौत

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद की रिपोर्ट के मुताबिक म्यांमार में एक फरवरी को हुए सैन्य तख्तापलट के बाद से जारी हिंसा में अब तक कम से कम 138 प्रदर्शनकारी मारे गए हैं।

संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। डुजारिक ने कहा, “संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय के अनुसार म्यांमार में एक फरवरी से जारी हिंसा में कम से कम 138 प्रदर्शनकारी मारे गए हैं जिनमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं।”

प्रवक्ता ने बताया कि केवल रविवार को हुई हिंसा में ही 38 लोगों की मौत हाे गयी। यह हिंसा यंगून के हलायिंग थायर क्षेत्र में हुई।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियाे गुटेरेस ने म्यांमार में शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन कर रहे लोगों के साथ हुई हिंसा की कड़ी निंदा करते हुए मानवाधिकारों का उल्लंघन करार दिया है। श्री गुटेरेस ने म्यांमार के पड़ोसी देशाें समेत अंतरराष्ट्रीय समुदाय से म्यांमार के लोगों और उनके लोकतांत्रिक अधिकारों के प्रति एकजुटता दिखाने की अपील की है।

गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सभी सदस्य देशों ने भी गत सप्ताह एक वक्तव्य जारी कर म्यांमार में सेना की कार्रवाई की कड़ी निंदा की थी।



Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad