Advertisement

सीडीएस बिपिन रावत का निधन: पाक-चीन से लेकर अमेरिका, रूस समेत अन्य देशों ने जताई संवेदनाएं

अमेरिका, रूस, चीन और पाकिस्तान सहित कई देशों से बुधवार को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत के निधन पर...
सीडीएस बिपिन रावत का निधन: पाक-चीन से लेकर अमेरिका, रूस समेत अन्य देशों ने जताई संवेदनाएं

अमेरिका, रूस, चीन और पाकिस्तान सहित कई देशों से बुधवार को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत के निधन पर शोक व्यक्त किया गया। वायु सेना ने कहा कि जनरल रावत, उनकी पत्नी मधुलिका और भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर में सवार 11 अन्य लोगों की बुधवार को तमिलनाडु के कुन्नूर के पास एक दुर्घटना में मौत हो गई।


यहां अमेरिकी दूतावास ने रावत परिवार और दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है। अमेरिकी मिशन ने एक बयान में कहा कि भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के रूप में, जनरल रावत ने भारतीय सेना में परिवर्तन की एक ऐतिहासिक अवधि का नेतृत्व किया। जनरल रावत अमेरिकी सेना के साथ भारत के रक्षा सहयोग के एक बड़े विस्तार की देखरेख करने वाले संयुक्त राज्य अमेरिका के एक मजबूत दोस्त और भागीदार थे। दूतावास ने कहा, "सितंबर में, उन्होंने समान विचारधारा वाले देशों के साथ हमारे सहयोग को बढ़ाने के लिए सैन्य विकास और अवसरों पर चर्चा करने के लिए जनरल मार्क मिले के साथ एक समकक्ष यात्रा के हिस्से के रूप में पूरे अमेरिका में यात्रा करते हुए पांच दिन बिताए। उनकी विरासत जारी रहेगी।" आगे कहा, "हमारी संवेदनाएं भारतीय लोगों और भारतीय सेना के साथ हैं, और हम ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह के पूर्ण स्वस्थ होने की प्रार्थना करते हैं।"

भारत में चीनी राजदूत सुन वेइदॉन्ग ने "हेलीकॉप्टर दुर्घटना में सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और अन्य पीड़ितों के दुखद निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया"। उन्होंने कहा, "जनरल बिपिन रावत के परिवार के सभी सदस्यों के साथ मेरी सहानुभूति है।"

भूटान के प्रधान मंत्री लोटे शेरिंग ने कहा कि हेलीकॉप्टर दुर्घटना के बारे में जानकर बहुत दुख हुआ। उन्होंने कहा, "भूटान के लोग और मैं भारत और शोक संतप्त परिवारों के लिए प्रार्थना करते हैं। आपको इस त्रासदी को देखने की शक्ति मिले।"

नेपाली प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने कहा कि जनरल रावत, उनकी पत्नी और कई रक्षा अधिकारियों के दुखद निधन से उन्हें गहरा दुख हुआ है। उन्होंने कहा, "शोक संतप्त परिवारों और भारतीय सशस्त्र बलों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना।"

ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने भी जनरल रावत के निधन पर शोक व्यक्त किया और उन्हें एक बुद्धिमान व्यक्ति और बहादुर सैनिक के रूप में सम्मानित किया।एलिस ने ट्वीट किया, "दुखद समाचार। जनरल रावत एक बुद्धिमान व्यक्ति, एक बहादुर सैनिक, एक अग्रणी और मेरे लिए एक उदार मेजबान थे। हम उनकी और उनकी पत्नी और इस भयानक दुर्घटना में सभी मारे गए लोगों की मृत्यु पर शोक मनाते हैं।"

उन्होंने ट्वीट कर अपनी संवेदना हिंदी में भी व्यक्त की।

भारत में रूसी दूत निकोले कुदाशेव ने कहा कि उन्हें दुर्घटना में जनरल बिपिन रावत, मधुलिका रावत और अन्य अधिकारियों के आकस्मिक निधन के बारे में पता चला।कुदाशेव ने कहा कि भारत ने अपना महान देशभक्त और समर्पित नायक खो दिया है। उन्होंने ट्वीट किया, "रूस ने एक बहुत करीबी दोस्त खो दिया है, जिसने हमारी द्विपक्षीय विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देने में एक बड़ी भूमिका निभाई है। भारत के साथ शोक मना रहा है। अलविदा, दोस्त! विदाई, कमांडर!।"


भारत में ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त बैरी ओ फैरेल ने हेलीकॉप्टर में सवार रावत और अन्य के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की। उन्होंने कहा कि जनरल रावत के कार्यकाल में भारत-ऑस्ट्रेलिया के संबंधों में मजबूती आई है।

भारत में फ्रांस के दूत इमैनुएल लेनिन ने ट्वीट किया, "सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और कई रक्षा अधिकारियों के एक दुर्घटना में दुखद निधन से गहरा दुख हुआ। शोक संतप्त परिवारों और भारतीय सशस्त्र बलों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना।"उसने कहा, "हम सीडीएस रावत को एक महान सैन्य नेता और फ्रांस-भारत रक्षा संबंधों के ध्वज के समर्थक के रूप में याद करेंगे।"

भारत में यूरोपीय संघ के दूत उगो एस्टुटो ने भी जनरल रावत, उनकी पत्नी और अपनी जान गंवाने वाले सशस्त्र बलों के जवानों के परिवारों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त की।

भारत में जापानी दूत सतोशी सुजुकी ने कहा कि एक दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में जनरल रावत, उनकी पत्नी और 11 सशस्त्र बलों के जवानों के दुखद निधन से उन्हें गहरा दुख हुआ है। उन्होंने कहा, "मैं दुर्घटना में मारे गए लोगों के शोक संतप्त परिवार के सदस्यों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं।"
भारत में इस्राइल के राजदूत नाओर गिलोन ने कहा कि वह हेलिकॉप्टर दुर्घटना में हुई दुखद मौतों से गहरा स्तब्ध और दुखी हैं।उन्होंने ट्वीट किया, "इजरायल के लोग भारतीय वीरों की मृत्यु के शोक में भारतीय लोगों और सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं। ओम शांति।"

इजरायल के विदेश मंत्री यायर लैपिड और इजरायल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज़ ने भी जनरल रावत के निधन पर भारत के लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की।

पाकिस्तान के शीर्ष सैन्य अधिकारियों ने भी रावत की "दुखद मौत" पर संवेदना व्यक्त की।

भारत में जर्मन राजदूत वाल्टर लिंडनर ने ट्वीट किया, "क्या दुखद खबर है! जनरल बिपिन रावत के परिवार और तमिलनाडु में दुखद हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मारे गए लोगों के सभी रिश्तेदारों के प्रति हमारी गहरी संवेदना है।"

उन्होंने ट्वीट कर अपनी संवेदना हिंदी में भी व्यक्त की।

पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता ने ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक संक्षिप्त बयान में कहा कि अध्यक्ष संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी (सीजेसीएससी) जनरल नदीम रजा और सेनाध्यक्ष (सीओएएस) जनरल कमर जावेद बाजवा ने संवेदना व्यक्त की।

एयर चीफ मार्शल जहीर अहमद बाबर सिद्धू, एनआई (एम) चीफ ऑफ द एयर स्टाफ पाकिस्तान वायु सेना ने भी जनरल रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य लोगों की दुखद मौत पर शोक व्यक्त किया।

भारत में सिंगापुर मिशन ने कहा कि यह जानकर दुख हुआ कि चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ और हेलीकॉप्टर में सवार अन्य लोग गुजर गए। उन्होंने कहा, "जनरल रावत से कई बार मिलने का सम्मान मिला। उनकी दूरदर्शिता, स्पष्टवादिता और गर्मजोशी को याद किया जाएगा। इस भयानक नुकसान के लिए सभी के प्रति गहरी संवेदना।"



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad