Advertisement

केरल विमान हादसा: कोझीकोड एयरपोर्ट पर किस गलती की वजह से क्रैश हुआ एयर इंडिया एक्सप्रेस फ्लाइट

केरल के कोझीकोड हवाई अड्डे पर रनवे से फिसलने की वजह से हुए विमान हादसे में दो पायलट समेत 18 लोगों की...
केरल विमान हादसा: कोझीकोड एयरपोर्ट पर किस गलती की वजह से क्रैश हुआ एयर इंडिया एक्सप्रेस फ्लाइट

केरल के कोझीकोड हवाई अड्डे पर रनवे से फिसलने की वजह से हुए विमान हादसे में दो पायलट समेत 18 लोगों की मौत बीते शुक्रवार की रात हो गई। एयर इंडिया एक्सप्रेस फ्लाइट दुबई से 191 लोगों को लेकर चला था, लेकिन लैंडिंग के समयभारी बारिश की वजह से ये भीषण हादसा हो गया और विमान दो टूकड़ों में बंट गया।

विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (एएआईबी) ने डिजिटल फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (डीएफडीआर) और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर (सीवीआर) को जब्त कर लिया है। जांच ब्यूरो दुर्घटना के वास्तविक कारण का पता लगाने के लिए जांच करेगा।

अंतिम क्षण में पायलटों और एयर ट्रैफिक कंट्रोल के बीच बातचीत को लेकर डीएफडीआर और सीवीआर महत्वपूर्ण जानकारी दे सकता हैं।

ऐसे कई संभावित कारण हो सकते हैं जो ग्लोबल फ्लाइट ट्रैकर वेबसाइट फ्लाइटरडार24 डॉट कॉम के आधार पर अनुमान लगा सकते हैं, जिससे पता चलता है कि फ्लाइट ने दो बार लैंडिंग करने की कोशिश की। कुछ ऐसे परिदृश्य हो सकते हैं जो इस भीषण दुर्घटना का कारण बन सकते हैं।

तकनीकी खामियां

सोशल मीडिया ने तकनीकी खराबी की ओर इशारा किया, जैसे कि लैंडिंग गियर में रूकावट आना जो पायलट को दो बार लैंडिंग करने से रोका। हालांकि, विशेषज्ञ इस बात को खारिज करते हुए कहते हैं कि ऐसी स्थिति में, पायलट एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (एटीसी) को मे-डे संकेत देता है जो लैंडिंग से पहले आवश्यक आपातकालीन व्यवस्था जैसे एम्बुलेंस और फायर टेंडर किया जाता है। इन व्यवस्थाओं के एयरपोर्ट पर उपलब्ध होने तक पायलट लैंडिंग नहीं करता है। लेकिन, यहां ऐसा नहीं हुआ।

ईंधन की कमी

चूंकि हादसे के बाद विमान में आग नहीं लगी, इस वजह से अटकलें लगाई जा रही हैं कि फ्लाइट मे ईंधन की कमी हो सकती है। एक और कारण हो सकता है कि पायलट ने वैकल्पिक गंतव्य पर जाने की बजाय लैंडिंग करने का फैसला किया हो। विशेषज्ञ इस तर्क से सहमत नहीं होते हैं, क्योंकि यह फिर से एक स्थिति को जन्म देता है जहां पायलट को एटीसी को संकट संकेत देना चाहिए था। साथ ही, हवाई सुरक्षा मानदंडों के अनुसार प्रत्येक विमान पर्याप्त ईंधन ले जाता है ताकि गंतव्य हवाई अड्डे पर किसी भी संकट की स्थिति में यह निकटतम वैकल्पिक हवाई अड्डे पर उड़ान भर सके।

दृश्यता की कमी

हालांकि, कोझिकोड हवाई अड्डे पर कथित तौर पर कहा गया कि दृश्यता 2 हजार मीटर थी, जो विमान की लैंडिंग के लिए काफी अच्छा था। अन्य अपुष्ट रिपोर्टों ने कथित रूप से खराब दृश्यता के कारण पायलट को दो बार लैंडिंग को रोकने के लिए मजबूर किए जाने की बात कही है। एक निजी एयरलाइन के एक वरिष्ठ पायलट ने कहा, “भले ही हम मानते हैं कि दृश्यता बहुत कम थी, पायलट वहां से उतरने के बजाय दूसरे निकटतम हवाई अड्डे पर उतर जाता। इन परिस्थितियों को जानना वास्तव में पेचीदा है, जिसके कारण उन्होंने केवल वहाँ उतरना चुना। एक वरिष्ठ पायलट होने के नाते, पायलट ऐसी गलती नहीं कर सकता था।”

पायलट में अधिक आत्मविश्वास होना

वरिष्ठ पायलटों के एक सेक्शन का मानना है कि चूंकि इन-कमांड कैप्टन दीपक साठे भारतीय वायु सेना में बहुत वरिष्ठ पायलट थे, इसलिए हो सकता है कि वह अति आत्मविश्वास में हों। साथ ही, एयर इंडिया के अनुसार, वह 27 बार पहले भी उसी हवाई अड्डे पर विमान की लैंडिंग करा चुके थे। एक पायलट ने कहा, "कभी-कभी, वायु सेना के पायलट, अपनी पृष्ठभूमि की वजह से, एक कठिन स्थिति को संभालने के लिए अधिक आश्वस्त होते हैं।" लेकिन उनकी टिप्पणी का एक अन्य पायलट ने खंडन किया। उन्होंने कहा, "पायलटों के बीच एक कहावत है कि अगर वह जीवित है, तो उसे फ्रेम करो और अगर वह मर गया है, तो उसे दोष दें। अब तक जब तक मैं कैप्टन साठे को जानता था, उनके पास एक लंबा अनुभव था और वे अपने आकलन में कभी भी गलत नहीं होंगे। अंतिम रिपोर्ट आने तक प्रतीक्षा करें।”

रनवे की लंबाई

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न लिखने की शर्त बताया, “हमने दो साल पहले 2860 मीटर से 2700 मीटर तक रनवे को छोटा किया। इसने रनवे के दोनों तरफ 240 मीटर की दूरी पर आरईएसए बनाया है। यह अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन के मानक के अनुसार पर्याप्त से अधिक है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad