Advertisement

Heart Attack: अब आपकी कार बताएगीआपका हाल-ए-दिल

सड़क हादसे रोकने के लिए वैज्ञानिक कार में एक ऐसे सिस्टम को डेवलप कर रहे हैं, जो ड्राइवर को हार्टअटैक आने से पहले ही सावधान कर देगा। हार्टअटैक के साथ ही इससे सड़क दुर्घटनाओं पर काबू पाने में मदद मिलेगी।
Heart Attack: अब आपकी कार बताएगीआपका हाल-ए-दिल

 जब वाहन चालक इस तरह की समस्या का सामना करता है तो उसके साथ-साथ गाड़ी में यात्रा कर रहे दूसरे यात्रियों और पीछ आ रहे दूसरे वाहन में सवार लोगों की जान भी खतरे में पड़ जाती है।

अमेरिका की मिशिगन यूनिवर्सिटी के कैयवान नैजरियान के कहते हैं, “स्वास्थ्य कारणों, खासकर दिल से जुड़ी स्थितियों की वजह से बड़ी तादाद में सड़क दुर्घटनाएं हो रही हैं। स्वास्थ्य कारणों की वजहर से चालक की कार्यक्षमता प्रभावित होती है, जिसकी वहज से सड़क हादसे होते हैं।”

 शोधकर्ता जापानी कार निर्माता टोयोटा के साथ मिलकर ऐसी तकनीक पर काम कर रहे हैं, जो ड्राइविंग सीट पर बैठे व्यक्ति के स्वास्थ्य को लगातार मोनिटर करेगा और हार्ट अटैक जैसी संभावित स्थितियों के बार में पहले ही सावधान कर देगा।

 नैजरियान कहते है कि, “हम इस दिशा में हार्डवेयर के इस्तेमालऔर समाधान के तरीके तक पहुंच गए हैं। हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे है कि वाहनों में इस्तेमाल होने वाली तकनीक के माध्यम से दिल से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं की पहले ही भविष्यवाणी की जा सकती है।”

इस दिशा में काम कर रही शोधकर्ताओं की टीम को उम्मीद है कि 2020 तक वाहनों में दिल का हाल बताने वाली तकनीक उपलब्ध हो जानी चाहिए। समाचार एजेंसी पीटीआर्ठ ने ये जानकारी दी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad