Advertisement

गणित पर भी बुरा असर डालता है वायु प्रदूषण

स्वास्‍थ्य पर वायु प्रदूषण के प्रभाव से हम सब परिचित हैं। एक ताजा अध्ययन से पता चला है कि इससे हमारे...
गणित पर भी बुरा असर डालता है वायु प्रदूषण

स्वास्‍थ्य पर वायु प्रदूषण के प्रभाव से हम सब परिचित हैं। एक ताजा अध्ययन से पता चला है कि इससे हमारे दिमाग को भी नुकसान पहुंचता है। खासकर, बोलने और गणित के सवाल हल करने का कौशल बुरी तरह प्रभावित होता है।

येल और पेकिंग यूनिवर्सिटी ने यह शोध किया है। जर्नल पीएनएएस में इसके नतीजे प्रकाशित किए गए हैं। 32 हजार चीनी नागरिकों पर यह अध्ययन किया गया और इस बात का ध्यान रखा गया कि वे कितने समय वायु प्रदूषण की जद में रहते हैं।

अध्ययन के मुताबिक, लंबे समय तक वायु प्रदूषण की चपेट में रहने पर किसी चीज को भांपने या समझने की क्ष्‍ामता बुरी तरह से प्रभावित होती है। वैसे लोग जो लंबे समय तक वायु प्रदूषण की चपेट में रहते हैं उनकी बोलने और गणित यानी हिसाब लगाने की क्षमता बहुत अधिक घट जाती है। महिलाओं की तुलना में पुरुषों, खासतौर पर बुजुर्गों पर इसका ज्‍यादा प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

रिपोर्ट के लेखक जिआबो झांग ने बताया कि अध्ययन के दौरान जो नतीजे मिले वे चौंकाने वाले थे। वायु प्रदूषण का प्रभाव जिंदगी पर हमारी सोच से ज्यादा है। इसकी वजह से गणित के सवाल हल करने में और यहां तक कि बोलने में भी दिक्कत होती है। अध्ययन के दौरान यह भी पाया गया कि जो कम पढ़े-लिखे होते हैं उन पर इसका ज्यादा असर होता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad