Advertisement

अब जन औषधि स्टोर से एक रुपये में ली जा सकेगी सेनेटरी नेपकिन

महिलाओं के स्वाथ्य और साफ-सफाई को अधिक बढ़ावा देने के लिए सरकार ने बड़ा निर्णय लिया है। अब सरकारी जन...
अब जन औषधि स्टोर से एक रुपये में ली जा सकेगी सेनेटरी नेपकिन

महिलाओं के स्वाथ्य और साफ-सफाई को अधिक बढ़ावा देने के लिए सरकार ने बड़ा निर्णय लिया है। अब सरकारी जन औषधि केंद्रों से वह सेनेटरी नेपकिन सिर्फ एक रुपये में एक पीस की दर से खरीदी जा सकेगी, जो अभी तक कम से कम रु.2.50 में मिलती थी।

रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ‌दिल्‍ली में एक साक्षात्कार में पीटीआई को बताया क‌ि ‘सुविधा’ नाम से यह बायोडिग्रेडेबल नेपकिन 27 अगस्त से सरकार द्वारा नामित केंद्रों पर रियायती मूल्य पर उपलब्‍ध होगी।

उन्होंने कहा कि पैड चार के पैक में बेचे जाते हैं, जिनकी कीमत वर्तमान में 10. रुपये है। मंगलवार से इनकी कीमत केवल 4 रुपये होगी।

मांडविया ने कहा, "हम कल से एक रुपये में ऑक्सो-बायोडिग्रेडेबल सैनिटरी नैपकिन लॉन्च कर रहे हैं। ब्रांड नाम के तहत ये नैपकिन देश भर में 5,500 जन औषधि केंद्रों पर उपलब्ध होंगे।"

उन्होंने कहा कि कीमतों में 60 फीसदी की कमी के साथ,  मोदी की अगुवाई वाली सरकार ने 2019 के आम चुनावों के लिए अपने घोषणापत्र में भाजपा द्वारा किए गए वादे को पूरा किया है।

मंडाविया, जो शिपिंग के  राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भी हैं, ने कहा, "वर्तमान में, निर्माता उत्पादन की लागत पर सेनेटरी नैपकिन की आपूर्ति कर रहे हैं। इसलिए, हम खुदरा मूल्य को नीचे लाने के लिए उन्हें सब्सिडी प्रदान करेंगे।"

उन्होंने कहा कि मार्च 2018 में सैनिटरी नैपकिन योजना की घोषणा की गई थी और उन्हें मई 2018 से जनऔषधि केंद्रों में उपलब्ध कराया गया था।

मंडाविया ने कहा, "पिछले एक साल के दौरान, इन स्टोरों से लगभग 2.2 करोड़ सेनेटरी नैपकिन बेचे गए हैं। कीमतों में कमी के साथ, हम उम्मीद करते हैं कि बिक्री में दो गुना से अधिक की वृद्धि होगी। हम गुणवत्ता, सामर्थ्य और पहुंच पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।"

सैनिटरी नैपकिन का औसत बाजार मूल्य 6-8 रुपये के बीच हो, तो इससे भारत की महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए एक बड़ा बढ़ावा मिलेगा।

उन्होंने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाएगी कि इन सब्सिडी वाले सैनिटरी नैपकिन का डायवर्जन न हो।

रसायन और उर्वरक मंत्रालय ने पहले एक बयान में कहा था कि राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण 2015-16 के अनुसार, 15 से 24 वर्ष की आयु की लगभग 58 प्रतिशत महिलाएं स्थानीय रूप से तैयार नैपकिन, सैनिटरी नैपकिन और टैम्पोन का उपयोग करती हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad