Advertisement

जर्मनी में बोले पीएम मोदी- 1975 में आपातकाल भारत के लोकतंत्र के जीवंत इतिहास पर एक 'ब्लैक स्पॉट, लोगों ने लोकतांत्रिक तरीके से दिया इसका जवाब

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1975 में आपातकाल लागू करने को भारतीय लोकतंत्र के जीवंत इतिहास पर 'काला...
जर्मनी में बोले पीएम मोदी- 1975 में आपातकाल भारत के लोकतंत्र के जीवंत इतिहास पर एक 'ब्लैक स्पॉट, लोगों ने लोकतांत्रिक तरीके से दिया इसका जवाब

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1975 में आपातकाल लागू करने को भारतीय लोकतंत्र के जीवंत इतिहास पर 'काला धब्बा' करार देते हुए रविवार को कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधा और कहा कि लोकतंत्र, जो देश के डीएनए में है, 47 साल कुचला गया था, लेकिन जनता ने इसका लोकतांत्रिक तरीके से इसे कुचलने की तमाम साजिशों का जवाब दिया।

जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जर्मनी का दौरा कर रहे प्रधान मंत्री मोदी ने म्यूनिख के ऑडी डोम स्टेडियम में आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में भारतीय समुदाय के हजारों सदस्यों को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की। मोदी ने कहा, "आज 26 जून है जिसे उस दिन के रूप में भी जाना जाता है जब भारत का लोकतंत्र, जो हर भारतीय के डीएनए में है, 47 साल पहले कुचला और दबा दिया गया था। आपातकाल भारत के लोकतंत्र के जीवंत इतिहास पर एक काला धब्बा है।"

25 जून, 1975 को भारत में आपातकाल की घोषणा की गई थी, जब कांग्रेस नेता इंदिरा गांधी प्रधान मंत्री थीं, और 21 मार्च, 1977 को इसे हटा लिया गया था। मोदी ने भीड़ भरे स्टेडियम में अपने 30 मिनट के भाषण में कहा, "भारत के लोगों ने लोकतंत्र को लोकतांत्रिक तरीके से कुचलने की सभी साजिशों का जवाब दिया। हम भारतीय अपने लोकतंत्र पर गर्व करते हैं, चाहे हम कहीं भी हों।"

मोदी ने कहा कि भारतीयों को अपने लोकतंत्र पर गर्व है। "आज, हम गर्व से कह सकते हैं कि भारत लोकतंत्र की जननी है... संस्कृति, भोजन, कपड़े, संगीत और परंपराओं की विविधता हमारे लोकतंत्र को जीवंत बनाती है। भारत ने दिखाया है कि लोकतंत्र उद्धार कर सकता है और दिया है।"

मोदी ने अपने मासिक 'मन की बात' रेडियो प्रसारण में पहले दिन में आपातकाल लगाने के लिए कांग्रेस पर निशाना साधा था, और कहा था कि दुनिया में एक और उदाहरण खोजना मुश्किल है जहां लोगों ने लोकतांत्रिक तरीकों से "तानाशाही मानसिकता" को हराया।

लंबी दूरी की यात्रा के बाद म्यूनिख आए भारतीय समुदाय के सदस्यों को संबोधित करते हुए, मोदी ने भारत की सफलता की कहानी को बढ़ावा देने और भारत की सफलता के ब्रांड एंबेसडर के रूप में कार्य करने में प्रवासी भारतीयों के योगदान की सराहना की।

प्रधान मंत्री ने भारत की विकास गाथा पर प्रकाश डाला और देश के विकास एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा की गई विभिन्न पहलों का उल्लेख किया। मोदी ने कहा, "पिछली शताब्दी में जर्मनी और अन्य देशों को तीसरी औद्योगिक क्रांति से लाभ हुआ। भारत तब गुलाम था इसलिए लाभ नहीं उठा सकता था। लेकिन अब भारत चौथी औद्योगिक क्रांति में पीछे नहीं रहेगा, यह अब दुनिया का नेतृत्व कर रहा है।"

उन्होंने कहा कि भारत ने दिखाया है कि इतने विशाल और इतने विविध देश में लोकतंत्र कितना अच्छा काम कर रहा है। उन्होंने कहा, "जिस तरह से करोड़ों भारतीयों ने एक साथ बड़े लक्ष्य हासिल किए हैं, वह अभूतपूर्व है। आज भारत का हर गांव खुले में शौच मुक्त है, बिजली है और 99% गांवों में भी खाना पकाने का स्वच्छ ईंधन है। पिछले 2 वर्षों से भारत 80 करोड़ गरीबों को मुफ्त राशन उपलब्ध कराता रहा है। ”

मोदी ने कहा कि ड्रोन तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है जो अभूतपूर्व है। उन्होंने कहा कि भारत में कई जगहों पर ड्रोन से खाद का छिड़काव किया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि भारत ने स्वामीत्व योजना शुरू की है जिसके तहत भारतीय गांवों में भूमि की मैपिंग ड्रोन के माध्यम से ही की जा रही है।

भीड़ से मोदी-मोदी के नारों के बीच उन्होंने कहा, ''उपलब्धियों की यह सूची बहुत लंबी है। उन्होंने कहा, "सूचना प्रौद्योगिकी, डिजिटल प्रौद्योगिकी में भारत अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहा है। दुनिया में 40 फीसदी डिजिटल लेनदेन भारत से होता है। भारत डेटा खपत में नए रिकॉर्ड बना रहा है। भारत उन देशों में शामिल है जहां डेटा सबसे सस्ता है।"

21वीं सदी के नए भारत में जिस तेजी से लोग तकनीक को अपना रहे हैं वह रोमांचक है। उन्होंने कहा, "आज का भारत 'ऐसा होता है, ऐसे चलता है' की मानसिकता से बाहर आ गया है। आज भारत 'करना', 'करना' और 'समय पर करना' का संकल्प लेता है।" उन्होंने कहा, "भारत अब तैयार है, विकास के लिए, अपने सपनों के लिए तत्पर है। आज, भारत को खुद पर और अपनी क्षमताओं पर विश्वास है। इसलिए हम पुराने रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं और नए लक्ष्य हासिल कर रहे हैं।"

मोदी ने कहा कि 90% वयस्कों ने भारत में कोविड के टीकों की दोनों खुराक ली है और 95% ने कम से कम एक खुराक ली है। मोदी ने कहा, "यह वही भारत है, जिसके बारे में कुछ लोग कह रहे थे कि सवा सौ करोड़ की आबादी को टीका लगाने में 10-15 साल लगेंगे।" उन्होंने कहा कि मेड इन इंडिया वैक्सीन ने दुनिया भर में करोड़ों लोगों की जान बचाई है।

उन्होंने कहा कि भारत के लोगों का साहस सबसे कठिन परिस्थितियों में भी हमारी सबसे बड़ी ताकत है। “पिछले साल हमने अब तक का सबसे अधिक निर्यात किया। यह इस बात का सबूत है कि एक तरफ हमारे निर्माता नए अवसरों के लिए तैयार हैं, वहीं दुनिया भी हमें उम्मीद और विश्वास की नजर से देख रही है।

मोदी ने कहा कि जलवायु परिवर्तन भारत में सरकार की नीतियों का मामला नहीं है। उन्होंने कहा, "भारत के युवा ईवी और इसी तरह की अन्य जलवायु-समर्थक प्रौद्योगिकियों में निवेश कर रहे हैं। सतत जलवायु प्रथाएं आज भारत के आम लोगों के जीवन का हिस्सा बन रही हैं।"

उन्होंने कहा, "आज भारत में स्वच्छता एक जीवन शैली बनती जा रही है। भारत के लोग, भारत के युवा देश को स्वच्छ रखना अपना कर्तव्य समझ रहे हैं। आज भारत के लोगों को विश्वास है कि उनका पैसा देश के लिए ईमानदारी से उपयोग किया जाता है, भ्रष्टाचार नहीं है भुगतान किया जा रहा है। इसलिए देश में कर अनुपालन तेजी से बढ़ रहा है। ”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad