Advertisement

तेल के फिर बढ़े दाम, दिल्‍ली में पेट्रोल 70.95 रु. और डीजल 65.45 रु. प्रति लीटर

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि का सिलसिला लगातार जारी है। राजधानी दिल्‍ली में पेट्रोल की...
तेल के फिर बढ़े दाम, दिल्‍ली में पेट्रोल 70.95 रु. और डीजल 65.45 रु. प्रति लीटर

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि का सिलसिला लगातार जारी है। राजधानी दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमतों में जहां 23 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है वहीं डीजल भी 29 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है।

रविवार को दिल्‍ली में पेट्रोल 70.95 रुपये प्रति लीटर और डीजल 65.45 रुपये प्रति लीटर रहा। वहीं, मुंबई में रविवार को पेट्रोल की कीमतें 76.58 रुपये प्रति लीटर और डीजल 68.53 रुपये प्रति लीटर रही। मालूम हो कि पेट्रोल की कीमतों में लगातार चौथे दिन से और डीजल की भाव में लगातार 11वें दिन बढ़ोतरी हुई है।

पेट्रोल के भाव में आखिरी बार बुधवार को राहत मिली थी। बुधवार को पेट्रोल आठ पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ था मगर डीजल के दाम में बढ़ोतरी नहीं थमी। पिछले साल के आखिर में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई भारी गिरावट के बाद पेट्रोल और डीजल के दाम घटने से उपभोक्ताओं को काफी राहत मिली थी। लेकिन अब उन्हें फिर जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ रही है क्योंकि नए साल में कच्चे तेल के भाव में तेजी का सिलसिला लगातार जारी है।

इससे पहले शनिवार को पेट्रोल के दाम में 19 पैसे और डीजल के दाम में 20 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि देखी गई थी। शनिवार को दिल्ली में पेट्रोल के दाम 70.72 रुपए प्रति लीटर था, जबकि डीजल का दाम 65.16 रुपए प्रति लीटर था। 2019 की शुरुआत के साथ ही लगातार पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। पेट्रोल के दाम में जहां 2 रुपए से अधिक की बढ़ोतरी की गई है तो वहीं डीजल के दाम में भी 2 रुपए प्रति लीटर से अधिक की बढ़ोतरी हो चुकी है।

अंतरराष्‍ट्रीय कीमतों में जारी है बढ़ोतरी

भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतें अंतरराष्‍ट्रीय कीमतों के आधार पर तय की जाती हैं। अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में WTI क्रूड ऑयल की कीमतें 54 डॉलर प्रति बैरल को पार कर चुकी हैं। वहीं, ब्रेंट क्रूड भी 62.70 डॉलर प्रति बैरल पर व्यापार कर रहा है।

और भी बढ़ सकती हैं कीमतें

विशेषज्ञों का कहना है कि यदि अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला अगर इसी प्रकार जारी रहता है तो इसका प्रभाव भारत में पेट्रोल-डीजल के दामों पर भी होगा। उनका कहना है कि पेट्रोल की कीमतों में जल्‍द ही 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी दिख सकती है। इसी प्रकार डीजल भी दिल्‍ली में 67 रुपये प्रति लीटर के स्‍तर को पार कर सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad