Advertisement

ओडिशा रेल हादसाः शुरुआती जांच रिपोर्ट में सिग्नल फेल होने के संकेत; पीएम ने दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का किया वादा; मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 288

ओडिशा के बालासोर जिले में तीन ट्रेनों के दुर्घटनाग्रस्त होने के पीछे जांचकर्ता शनिवार को किसी मानवीय...
ओडिशा रेल हादसाः शुरुआती जांच रिपोर्ट में सिग्नल फेल होने के संकेत; पीएम ने दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का किया वादा; मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 288

ओडिशा के बालासोर जिले में तीन ट्रेनों के दुर्घटनाग्रस्त होने के पीछे जांचकर्ता शनिवार को किसी मानवीय भूल, सिग्नल फेल होने और अन्य संभावित कारणों की जांच कर रहे थे। कम से कम 288 लोग मारे गए और 800 से अधिक घायल हुए। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि कोरोमंडल एक्सप्रेस को मुख्य लाइन में प्रवेश करने के लिए एक सिग्नल दिया गया था लेकिन इसे हटा दिया गया और ट्रेन लूप लाइन में प्रवेश कर गई, जहां यह वहां खड़ी एक मालगाड़ी से टकरा गई।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने दुर्घटना स्थल का दौरा किया और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के साथ-साथ आपदा प्रबंधन टीमों के अधिकारियों ने उन्हें जानकारी दी। उन्होंने अस्पताल में कुछ घायलों से भी मुलाकात की। मोदी ने कहा, "मेरे पास दर्द बयां करने के लिए शब्द नहीं हैं... दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी... किसी को बख्शा नहीं जाएगा।"

बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस और शालीमार-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस, जो लगभग 2,000 यात्रियों को ले जा रही थी, और एक मालगाड़ी के बीच दुर्घटना शुक्रवार को शाम 7 बजे के करीब बालासोर में बहानगा बाजार स्टेशन के पास हुई, जो कोलकाता से भुवनेश्वर के उत्तर में लगभग 250 किमी दक्षिण और 170 किमी दूर है। 

दुर्घटना में सत्रह डिब्बे पटरी से उतर गए और गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गए, जिससे सैकड़ों यात्री फंस गए। दोनों यात्री ट्रेनें तेज गति से चल रही थीं और विशेषज्ञों द्वारा इसे उच्च दुर्घटना के मुख्य कारणों में से एक बताया गया है।

आपदा स्थल ऐसा लग रहा था जैसे एक शक्तिशाली बवंडर ने डिब्बों को खिलौनों की तरह एक दूसरे के ऊपर फेंक दिया हो। जमीन के करीब, खून से लथपथ, क्षत-विक्षत शरीर और शरीर के क्षत-विक्षत अंग आपस में उलझे हुए पड़े थे, जो एक विचित्र दृश्य पैदा कर रहे थे।

मलबे को हटाने के लिए बड़ी क्रेनें तैनात की गईं और क्षतिग्रस्त डिब्बों से शवों को निकालने के लिए गैस कटर का इस्तेमाल किया गया। बचाव अभियान शनिवार दोपहर को समाप्त कर दिया गया और बहाली का काम शुरू हो गया। घायलों को चार अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

प्रारंभिक जांच में पता चला है कि कोरोमंडल एक्सप्रेस को मुख्य लाइन में प्रवेश करने के लिए एक सिग्नल दिया गया था लेकिन इसे हटा दिया गया और ट्रेन लूप लाइन में प्रवेश कर गई, जहां यह वहां खड़ी एक मालगाड़ी से टकरा गई।

बेंगलुरू-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस जो तेज गति से आ रही थी, कोरोमंडल एक्सप्रेस के डिब्बों में दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जो बगल के ट्रैक पर बिखर गए थे। अधिकारी ने शनिवार दोपहर दो बजे तक उपलब्ध रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि हादसे में 288 लोगों की मौत हुई है। अधिकारी ने कहा कि हादसे में 803 लोग घायल हुए हैं। अधिकारी ने बताया कि उनमें से 56 को गंभीर चोटें आई हैं।

सदमे में बचे लोगों ने मौत के साथ अपने ब्रश को याद किया, जबकि पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और ओडिशा सहित कई राज्यों में परिवारों ने अपने प्रियजनों के भाग्य को जानने के लिए एक दर्दनाक इंतजार किया।

हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन के पिछले कोच में बैठे बर्धमान निवासी मिजान उल हक ने कहा "ट्रेन तेज गति से चल रही थी। शाम 7 बजे के आसपास तेज आवाज सुनाई दी और उसके बाद अफरा-तफरी मच गई। मैं ऊपर की बर्थ से फर्श पर गिर गया। यह भयावह था, कई लोग गंभीर रूप से घायल थे। एक अन्य बर्धमान निवासी, एक कारपेंटर, जो बेंगलुरु में काम करता है, ने कहा कि जिस कोच में वह यात्रा कर रहा था, वह पलट जाने से उसे छाती, पैर और सिर में चोट लगी थी।

उन्होंने कहा, "हमें खुद को बचाने के लिए खिड़कियां तोड़कर डिब्बे से बाहर कूदना पड़ा।" उन्होंने कहा कि दुर्घटना के बाद उन्होंने कई लाशें देखीं। जीवित बचे लोगों के अनुसार, अनारक्षित डिब्बों को पैक किया गया था, जिनमें ज्यादातर प्रवासी श्रमिकों को तमिलनाडु या केरल ले जाया गया था।

हादसे में पश्चिम बंगाल के मालदा जिले के भोमरेल गांव के रहने वाले नित्यम रे की भी मौत हो गई। उनके परिवार ने कहा कि वह कोरोमंडल एक्सप्रेस में यात्रा कर रहे थे। हावड़ा जिले के शालीमार स्टेशन से ट्रेन में चढ़ने के बाद 30 वर्षीय रे ने फोन पर अपनी पत्नी को फोन किया। "वह आखिरी बार था जब मैंने उससे बात की थी।"

बालासोर जिला अस्पताल और सोरो अस्पताल युद्ध क्षेत्र की तरह लग रहे थे क्योंकि घायलों को अस्पताल ले जाया गया था। अधिकारियों ने कहा कि घायलों की मदद के लिए रात में 2,000 से अधिक लोग बालासोर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एकत्र हुए और उनमें से कई ने रक्तदान किया। अस्पताल का मुर्दाघर कफन में लिपटे शवों से भरा हुआ था और यात्रियों के व्याकुल परिजनों से खचाखच भरा हुआ था।

जैसा कि राष्ट्र ने भारी त्रासदी पर शोक व्यक्त किया, कई राज्यों और पार्टियों ने अपने कार्यक्रमों को रद्द कर दिया और दुनिया भर से शोक व्यक्त किया गया। दुखद ट्रेन दुर्घटना पर आघात और दुख व्यक्त करते हुए, विपक्षी नेताओं ने रेलवे द्वारा यात्रियों की सुरक्षा को प्राथमिकता देने के महत्व पर जोर दिया, जबकि जवाबदेही तय करने और रेल मंत्री वैष्णव के इस्तीफे की भी मांग की गई।

ट्रेन टक्कर रोधी प्रणाली "कवच" काम क्यों नहीं कर रही है, इस पर सवाल उठाए गए, रेलवे ने कहा कि यह मार्ग पर उपलब्ध नहीं था। अधिकारियों ने कहा कि राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने ट्रेन की उच्च स्तरीय जांच शुरू कर दी है, जिसका नेतृत्व रेलवे सुरक्षा आयुक्त, दक्षिण पूर्वी सर्कल करेंगे।

जबकि सूत्रों ने पहले कहा था कि दुर्घटना के पीछे सिग्नलिंग विफलता का कारण हो सकता है, रेलवे अधिकारियों ने कहा कि यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि क्या कोरोमंडल एक्सप्रेस लूप लाइन में प्रवेश करती है और स्थिर मालगाड़ी से टकराती है या यह पहले पटरी से उतर गई और फिर पार्क में प्रवेश करने के बाद खड़ी ट्रेन से टकरा गई।

प्रारंभिक जांच रिपोर्ट, ने कहा कि सिग्नल दिया गया था और ट्रेन संख्या 12841 के लिए अप मेन लाइन के लिए रवाना किया गया था, लेकिन ट्रेन अप लूप लाइन में प्रवेश कर गई और लूपलाइन पर मालगाड़ी से टकरा गई। और पटरी से उतर गया"। इस बीच, (ट्रेन संख्या) 12864 डाउन मेन लाइन से गुजरी और उसके दो डिब्बे पटरी से उतर गए और पलट गए।

भारतीय रेलवे की लूप लाइनें एक स्टेशन क्षेत्र में बनाई गई हैं - इस मामले में, बहानगर बाजार स्टेशन - संचालन को आसान बनाने के लिए अधिक ट्रेनों को समायोजित करने के लिए। कई इंजन वाली पूरी लंबाई वाली मालगाड़ी को समायोजित करने के लिए लूप लाइनें आम तौर पर 750 मीटर लंबी होती हैं।

कोरोमंडल एक्सप्रेस 128 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थी, वहीं बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस 116 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थी। सूत्रों ने कहा कि रिपोर्ट रेलवे बोर्ड को सौंप दी गई है। ये ट्रेनें आम तौर पर अधिकतम 130 किमी प्रति घंटे की गति तक चलती हैं।

भारतीय रेलवे के एक प्रवक्ता ने कहा, "ए एम चौधरी, सीआरएस, एसई सर्कल, दुर्घटना की जांच करेंगे।" अभी तक किसी भी अधिकारी ने तोड़फोड़ की संभावना की बात नहीं की है।

भारतीय रेलवे के प्रवक्ता अमिताभ शर्मा ने कहा, "बचाव अभियान पूरा हो गया है। अब, हम बहाली का काम शुरू कर रहे हैं। कवच इस मार्ग पर उपलब्ध नहीं था।" रेलवे अपने पूरे नेटवर्क में "कवच", एक एंटी-ट्रेन टक्कर प्रणाली स्थापित करने की प्रक्रिया में है।

कवच अलर्ट करता है जब एक लोको पायलट एक सिग्नल (सिग्नल पासड एट डेंजर - एसपीएडी) कूदता है, जो ट्रेन टक्करों का प्रमुख कारण है। सिस्टम लोको पायलट को सतर्क कर सकता है, ब्रेक पर नियंत्रण कर सकता है और ट्रेन को निर्धारित दूरी के भीतर उसी लाइन पर दूसरी ट्रेन को नोटिस करने पर ट्रेन को स्वचालित रूप से रोक सकता है।

लगभग 1,200 कर्मियों, 200 एम्बुलेंस, 50 बसों, 45 मोबाइल स्वास्थ्य इकाइयों ने दुर्घटनास्थल पर काम किया, अधिकारियों ने कहा कि तटबंध वाले क्षेत्र से गुजरने वाली कई पटरियों के कारण त्रासदी जटिल हो गई थी।

पश्चिम बंगाल के बैरकपुर और पानागढ़ से इंजीनियरिंग और चिकित्सा कर्मियों सहित सेना की टुकड़ियों को रवाना किया गया। एक रक्षा अधिकारी ने शनिवार को बताया कि घायल यात्रियों को निकालने के लिए दो एमआई-17 हेलीकॉप्टरों को लगाया गया है।

रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि दो यात्री ट्रेनों के इंजन चालक और गार्ड घायल हो गए, जिनका विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। अधिकारी ने बताया कि मालगाड़ी का इंजन चालक और गार्ड बाल-बाल बच गए।

अधिकारियों ने कहा कि पुलिसकर्मी और स्थानीय लोग स्वेच्छा से बालासोर जिला अस्पताल और अन्य अस्पतालों में रात भर रक्तदान करते रहे हैं। अधिकारियों ने कहा कि घायलों की मदद के लिए रात में 2,000 से अधिक लोग बालासोर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एकत्र हुए और कई लोगों ने रक्तदान भी किया।

मोर्चर पर मौजूद कई शवों की अभी तक पहचान नहीं हो पाई है क्योंकि एक प्रमुख रेलवे ट्रंक मार्ग पर दुर्घटना के कारण कई ट्रेन सेवाओं को रद्द या विलंबित करने के कारण रिश्तेदारों को शहर में अपना रास्ता बनाना बाकी है।

घायलों को कटक के बालासोर, सोरो, भद्रक, जाजपुर अस्पताल और एससीबी मेडिकल कॉलेज ले जाया गया है। कोरोमंडल एक्सप्रेस से चेन्नई जा रहे झारखंड के एक घायल यात्री मुकेश पंडित ने पीटीआई-भाषा को बताया, ''दुर्घटना कब हो गई, उन्हें पता ही नहीं चला।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि एम्स-भुवनेश्वर के डॉक्टरों को ट्रेन दुर्घटना स्थल पर राहत कार्यों में सहायता के लिए ओडिशा के बालासोर और कटक भेजा गया है। मंडाविया ने ट्विटर पर कहा, "ओडिशा में रेल दुर्घटना स्थल पर राहत कार्यों में सहायता के लिए एम्स-भुवनेश्वर के डॉक्टरों की दो टीमों को बालासोर और कटक के लिए भेजा गया है।" उन्होंने कहा, "हम कीमती जान बचाने के लिए दुखद ट्रेन दुर्घटना के पीड़ितों को सभी आवश्यक सहायता और चिकित्सा सहायता प्रदान कर रहे हैं।"

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव आज सुबह दुर्घटनास्थल पर पहुंचे और घटना की उच्च स्तरीय जांच की घोषणा की. घंटों बाद, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने स्थिति का जायजा लेने के लिए घटनास्थल का दौरा किया। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दुर्घटनास्थल का दौरा किया।

बाद में शाम को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने दुर्घटना स्थल का दौरा किया और राहत कार्यों का जायजा लिया। उनके साथ वैष्णव और केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी थे। प्रधानमंत्री ने बालासोर अस्पताल में पीड़ितों से भी मुलाकात की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad