Advertisement

भारत-ब्राजील के बीच व्यापार, निवेश और साइबर सुरक्षा समेत 15 समझौतों पर करार

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्राजील के राष्ट्रपति जायर मेसियस बोलसोनारो के बीच शनिवार को एक...
भारत-ब्राजील के बीच व्यापार, निवेश और साइबर सुरक्षा समेत 15 समझौतों पर करार

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्राजील के राष्ट्रपति जायर मेसियस बोलसोनारो के बीच शनिवार को एक प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता हुई। इस मौके पर भारत और ब्राजील ने व्यापार और निवेश, तेल एवं गैस, साइबर सुरक्षा और इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी जैसे कई क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए 15 समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

इस मौके पर मोदी ने कहा, दोनों रणनीतिक साझेदारों के बीच संबंधों को और विस्तार देने के लिए एक कार्य योजना को अंतिम रूप दिया गया है। मोदी ने ब्राजीलियन राष्ट्रपति की मौजूदगी में मीडिया से कहा, “आपकी भारत यात्रा से भारत और ब्राजील के बीच द्विपक्षीय संबंधों में एक नया अध्याय खुला है।” भारत की आर्थिक वृद्धि में ब्राजील को एक मूल्यवान साझेदार बताते हुए, प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि दोनों देश भौगोलिक दूरी के बावजूद विभिन्न वैश्विक मुद्दों पर एक साथ हैं।

2023 दोस्ती का प्लैटिनम जुबली साल

बोलसोनारो ने कहा, दोनों देशों ने कई क्षेत्रों में सहयोग के लिए 15 समझौतों पर हस्ताक्षर कर पहले से मजबूत संबंधों को और मजबूती दी है। इस वार्ता में विदेश मंत्री एस. जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी मौजूद रहे। साल 2023 में दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों का प्लैटिनम जुबली वर्ष होगा।

गणतंत्र दिवस पर हैं मुख्य अतिथि

बोलसोनारो कल शाम बेटी लॉरा बोल्सोनारो, बहू लेटिसिया फर्मो, आठ मंत्रियों, ब्राजील की संसद के चार सदस्य और बड़े व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल के साथ भारत पहुंचे। वे यहां रविवार को मनाए जाने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे। 21 करोड़ की आबादी और 1.8 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था वाले लैटिन अमेरिका के सबसे बड़े देश ब्राजील के साथ भारत के संबंध पिछले कुछ वर्षों में उथल-पुथल भरे रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad