Advertisement

सीरम इंस्टीट्यूट के नए प्लांट में लगी आग, यहीं बन रही है कोरोना की 'कोविशील्ड' वैक्सीन

पुणे में स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के टर्मिनल एक गेट में आग लग गई है। फिलहाल आग लगने की...
सीरम इंस्टीट्यूट के नए प्लांट में लगी आग, यहीं बन रही है कोरोना की 'कोविशील्ड' वैक्सीन

पुणे में स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के टर्मिनल एक गेट में आग लग गई है। फिलहाल आग लगने की वजह का पता नहीं चला है। आग बुझाने का काम चल रहा है। मौके पर दमकल की 10 गाड़ियां पहुंच चुकी हैं। बता दें कि एसआईआई ही कोरोना वायरस की वैक्सीन कोविशील्ड का निर्माण कर रही है। इसकी भारत सहित कई देशों में आपूर्ति की जा रही है।

आग पुणे के मंजरी में स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के नए प्लांट में लगी है। पिछले साल ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने इस प्लांट काउद्घाटन किया था, लेकिन अभी इस प्लांट में वैक्सीन का उत्पादन नहीं शुरू हो पाया है। फिलहाल आग पर काबू नहीं पाया गया है। घटनास्थल पर किसने लोग फंसे हैं फिलहाल इसकी जानकारी नहीं मिली है। प्लांट के ऊपर दूर से ही धुएं का काला गुबार दिखाई दे रहा है। 

सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि चिंता और प्रार्थनाओं के लिए सभी को धन्यवाद। अब तक की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आग लगने से कोई जनहानि नहीं हुई और न ही कोई घायल हुआ। हालांकि, कुछ फ्लोर बर्बाद हुए हैं।

पुणे के पुलिस कमिश्नर ने कहा कि करीब पौने तीन बजे आग लगने की सूचना मिली। आग मंजरी प्लांट में लगी है। वैक्सीन का उत्पादन वहां पर अभी नहीं शुरू हुआ था लेकिन बाद में इसे शुरू करने की तैयारी चल रही थी। बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट का निर्माण 1996 में किया गया था। यही पर कोविशिल्ड वैक्सीन का प्रोडक्शन हो रहा है। 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे पुणे म्युनिसिपल कमिश्नर के संपर्क में हैं और ऑन-ग्राउंड अपडेट्स ले रहे हैं। उन्होंने राज्य की मशीनरी को निर्देश दिया है कि वे इस स्थिति को नियंत्रित और सुनिश्चित करें।

बताया जा रहा है कि आग लगने से सीरम इंस्टीट्यूम में बनने वाली कोविड-19 वैक्सीन का निर्माण प्रभावित नहीं होगा। सीरम इंस्टीओट्यूट की ओर से विकसित इस वैक्सीरन का निर्माण ऑक्सीफोर्ड यूनिवर्सिटी और ब्रिटिश-स्वी्डिश फॉर्मा कंपनी एस्ट्रा जेनेका के सहयोग से किया जा रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad