Advertisement

फानी चक्रवात के बाद दलितों को राहत पहुंचाने में भेदभाव और देरी, आखिर कब सीखेगा ओडिशा

12 दिन पहले ओडिशा में आए चक्रवात फानी ने राहत वितरण की गति को प्रभावित किया है और मई से नवंबर तक बारिश और...
फानी चक्रवात के बाद दलितों को राहत पहुंचाने में भेदभाव और देरी, आखिर कब सीखेगा ओडिशा

12 दिन पहले ओडिशा में आए चक्रवात फानी ने राहत वितरण की गति को प्रभावित किया है और मई से नवंबर तक बारिश और आपदा के मौसम के कारण पुनर्वास पैकेज में देरी हो सकती है। किसी ने कल्पना नहीं की होगी कि चक्रवात फानी विनाश के ऐसे निशान को पीछे छोड़ देगा। हालांकि 14 लाख लोगों को समय से पहले ही निकाल लिया गया था, लेकिन पुरी और भुवनेश्वर सहित अन्य स्थानों पर चक्रवात के एक सप्ताह बाद राहत पहुंची। पुरी और भुवनेश्वर के कुछ क्षेत्रों में अभी भी शुरुआती राहत लोगों तक नहीं पहुंची है।

प्राकृतिक आपदाओं के दौरान समय पर डिलीवरी महत्वपूर्ण है। सरकारी और अन्य गैर-सरकारी भूमिका निभाने वालों को बारिश से पहले लोगों को आश्रय सहायता प्रदान करने की आवश्यकता है। कई फानी प्रभावित घरों, विशेष रूप से पुरी में, तत्काल मरम्मत की आवश्यकता है।

आपदा राहत और पुनर्वास कार्यों में भेदभाव ओडिशा और भारत में अन्य जगहों पर काफी नियमित रहा है। जिन समुदायों में भेदभाव हुआ है, उनके लिए पीढ़ियों से साइक्लोन शेल्टर में जगह सुरक्षित करना या राहत और पुनर्वास पैकेज प्राप्त करना मुश्किल रहा है। यह आपदा के समय भारी संकट का कारण बनता है।

1999 के सुपर साइक्लोन और 2014 में फैलिन चक्रवात के दौरान हमें पता चला था कि दलित गांवों के लोगों को साइक्लोन शेल्टर में प्रवेश और राहत पैकेज से वंचित कर दिया गया। कुछ इलाकों में, आसपास के ग्रामीणों ने राहत ट्रकों को लूट लिया जो दलित गांवों के रास्ते में थे। फैलिन के बाद नागरिकों की रिपोर्टों ने इस तथ्य पर प्रकाश डाला कि राहत सामग्री और आश्रय तक पहुंचने में दलित सबसे अधिक पीड़ित रहे हैं। दलितों को आश्रयों तक पहुंच नहीं दी गई थी और वे असुरक्षित परिस्थितियों में रहे।

इसलिए एक प्रमुख मांग यह थी कि दलित बस्तियों में साइक्लोन शेल्टरों का निर्माण किया जाए ताकि उनकी आसानी से पहुंच बन सके। गंजम जिले में कुछ क्षेत्रों में दलित समुदायों ने अपने गांव में एक चक्रवात आश्रय प्राप्त करने में सफलता प्राप्त की है। बीरीपुर गांव में, प्रारंभिक आपदा तैयारी योजना के दौरान चक्रवात आश्रय के निर्माण की आवश्यकता की पहचान की गई थी। टास्क फोर्स के सदस्यों, महिला नेताओं और पीआरआई सदस्यों ने जिला प्रशासन के साथ चर्चा की और एक चक्रवात आश्रय का निर्माण किया गया।

दलित भेदभाव या कमजोर समुदायों के साथ भेदभाव की घटनाएं हमेशा आपदा से पहले होती हैं लेकिन आपदा के समय में यह जानलेवा हो सकता है। अगर परिवारों को साइक्लोन शेल्टर में प्रवेश से वंचित किया जाता है तो खुले में रहने के लिए उनके पास कोई विकल्प नहीं होता है, जो कि पुरी जिले के चंदनपुर, बीरारामहंद्रापुर, पटेली बीरिपतिया गांव में चार दलित परिवारों के मामले में देखा गया था। पुरी जिले के ब्रह्मगिरी ब्लॉक के अशोक सेठी ने जाति-आधारित बंधन प्रणाली के तहत मुफ्त में कपड़े धोने से इनकार कर दिया। उनका घर जमीन पर धंसा हुआ था और उनके परिवार ने पास के चक्रवात आश्रय में शरण ली। चक्रवात फानी के दौरान, उनके परिवार को फिर से चक्रवात आश्रय से हटाया जा रहा था लेकिन जिला प्रशासन में अच्छी भावना बनी रही जिसके बाद उन्हें रहने दिया गया।

पुरी के भिंगुराडीह गांव की एक दलित महिला स्मिता कंडी ने कहा कि उसे चक्रवात के बारे में पता नहीं था और न ही उसे कोई चेतावनी दी गई थी। वह चक्रवात के समय अपने छोटे से घर में रह रही थी। उसका घर क्षतिग्रस्त हो गया है और वह अब अपने पड़ोसी के साथ रह रही है।

भारत के संविधान का अनुच्छेद 17 किसी भी रूप में अस्पृश्यता को नकारता है। अस्पृश्यता से उत्पन्न किसी भी चीज को करना कानून के अनुसार एक दंडनीय अपराध होगा।

रेड क्रॉस आचार संहिता कहती है कि राहत, नस्ल या पंथों की राष्ट्रीयता और किसी भी प्रकार के प्रतिकूल भेद की परवाह किए बिना राहत सहायता प्रदान की जानी चाहिए। एचएपी (ह्यूमैनिटैरियन एकाउंटेबिलिटी पार्टनरशिप) सिद्धांतों के अनुसार, हमें बिना भेदभाव (जिसमें लिंग, आयु, जाति, विकलांगता, जातीय पृष्ठभूमि, राष्ट्रीयता या राजनीतिक, धार्मिक, सांस्कृतिक या संगठनात्मक संबद्धता के आधार पर) रहित मानवीय सहायता प्रदान करनी चाहिए।

भारत अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार सम्मेलनों की मेजबानी करने के लिए एक हस्ताक्षरकर्ता है, जिसमें सार्वभौमिक रूप से मानव अधिकारों की घोषणा शामिल है जो किसी भी तरह से भेदभाव को रोकती है। भारत ने महिलाओं और लड़कियों, धार्मिक अल्पसंख्यकों और अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति के सदस्यों के खिलाफ भेदभाव और हिंसा को रोकने के लिए मानवाधिकारों की आवधिक समीक्षा में सिफारिशों को स्वीकार किया। सरकार, सहायता एजेंसियों और समुदायों को राहत और पुनर्वास कार्य के दौरान भेदभाव का सफाया करने के लिए संवैधानिक प्रावधानों और अन्य मानकों के बारे में पता होना चाहिए।

पिछले सुपर साइक्लोन के बाद से चक्रवात से पीड़ित लोगों के मन में निराशा पैदा हो गई है। कोणार्क के पास तंदहर गांव में, जो समुद्र से 1 किमी के भीतर है, लोगों ने 1999 के सुपर साइक्लोन के बाद से चार बार स्थानांतरित किया है। इस गांव के निवासी, जिन्हें चक्रवात फानी के दौरान एक स्कूल में स्थानांतरित किया गया था, का कहना है कि वे अपने गांव वापस जाने के लिए तैयार नहीं हैं क्योंकि वे निश्चित हैं कि उनके फिर से विस्थापित होने की संभावना है।

डेल्हांग (पुरी) की एक दलित महिला लक्ष्मी बेहरा, जो अपने घर को खो चुकी है और उनकी खड़ी फसलों की वजह से उन्हें इस क्षेत्र में नियमित आपदाओं को झेलने के लिए सरकार द्वारा अब एक पक्का घर उपलब्ध कराया जाना चाहिए।

आघातग्रस्त समुदायों के लिए मनोवैज्ञानिक-सामाजिक हस्तक्षेप की आवश्यकता है। विशेष रूप से ऐसे लोग जो अपने परिवार के सदस्यों, घरों और आजीविका को खो चुके हैं।

इसमें सरकार की भूमिका क्या होनी चाहिए? सरकार को न केवल कानून और व्यवस्था सुनिश्चित करनी चाहिए बल्कि राहत अधिकारियों की लूट के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए स्पष्ट परिपत्र भी जारी करना चाहिए। सरकार को मानसून के आगमन से पहले राहत और पुनर्वास कार्यों और आजीविका पैकेजों की शीघ्र डिलीवरी सुनिश्चित करनी चाहिए। सरकार को भेदभाव के खिलाफ कार्रवाई करने की जरूरत है। मनरेगा (महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार योजना) का उपयोग गांवों और कृषि क्षेत्रों से मलबे को साफ करने और आश्रय की मरम्मत के लिए किया जाना चाहिए। ये सभी आसन्न आपदाओं के बारे में प्रभावित समुदाय के डर को आत्मसात कर सकते हैं।

नागरिक समाज कैसे मदद कर सकता है? उन्हें भेदभाव के मामलों को उजागर करना चाहिए और अधिकारियों से कार्रवाई करने का आग्रह करना चाहिए। नागरिक समाज संगठनों (सीएसओ) को सरकार से आग्रह करना चाहिए कि वे अपनी आजीविका को कम किए बिना तट के किनारे जोखिम वाले गांवों का पुनर्वास करें। गैर-सरकारी संगठनों को राहत और पुनर्वास में सरकारी प्रयासों के पूरक के लिए अपने धन को जुटाने की आवश्यकता है। जहां भी संभव होगा सीएसओ के लिए यह अच्छा होगा कि वे वंचित समुदायों और कमजोर परिवारों पर ध्यान केंद्रित करें। इसमें मीडिया की प्रमुख भूमिका है। सभी प्रभावित क्षेत्रों में देरी, भेदभाव और निराशा के मामलों को उजागर करने के लिए उन्हें रोपा जाना चाहिए।

समुदायों को क्या करना चाहिए? प्रभावित और भेदभाव वाले समुदायों को एकजुट होना चाहिए और मुआवजे के पैकेजों की तेजी से अवहेलना और चक्रवात आश्रयों जैसे अच्छे आपदा लचीले बुनियादी ढांचे की मांग करनी चाहिए।

सबसे महत्वपूर्ण बात समुदायों को लागत, गुणवत्ता, मात्रा और राहत और पुनर्वास पैकेजों के समय पर वितरण के बारे में सभी एजेंसियों से जवाबदेही की मांग करनी चाहिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad