Advertisement

CWG 2018: भारत पदक तालिका में तीसरे स्थान पर बरकरार, अब तक मिले 59 मेडल

ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में खेले जा रहे 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में शनिवार का भी दिन भारत के लिए...
CWG 2018: भारत पदक तालिका में तीसरे स्थान पर बरकरार, अब तक मिले 59 मेडल

ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में खेले जा रहे 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में शनिवार का भी दिन भारत के लिए सुनहरा रहा। भारतीय बॉक्सर विकास कृष्णन ने भारत के खाते में 25वां गोल्ड डाला। विकास कृष्णन ने मेन्स 75 किलोग्राम भारवर्ग में गोल्ड मेडल जीता है। 

पदक तालिका में भारत का तीसरा स्थान

विकास के इस गोल्ड के साथ ही शनिवार को भारत के खाते में अभी तक 8 गोल्ड मेडल आ चुके हैं। भारत के नाम अब तक कुल 59 मेडल हो गए, जिसमें 25 गोल्ड, 16 सिल्वर और 18 ब्रॉन्ज शामिल हैं। इसी के साथ भारत का पदक तालिका में तीसरा स्थान बरकरार है।

ऑस्ट्रेलिया पहले और इंग्लैंड दूसरे स्थान पर

कॉमनवेल्श गेम्स में मेजबान ऑस्ट्रेलिया टॉप पर है। उसे अब तक 75 गोल्ड, 55 सिल्वर और 57 कांस्य यानी कुल 187 मेडल मिल चुके हैं।
वहीं, इंग्लैंड 42 गोल्ड, 40 सिल्वर और 41 कांस्य पदक यानी कुल 123 मेडल के साथ अब तक दूसरी पोजीशन पर है। 

मनिका ने सिंगापुर की मेंगयू यू को हराकर गोल्ड मेडल पर किया कब्जा 

महिलाओं की सिंग्लस टेबल टेनिस मुकाबले में मनिका बत्रा ने भारत को दिलाया 24वां गोल्ड। मनिका ने सिंगापुर की मेंगयू यू को 11-7, 11-6, 11-2, और 11-7 से हराकर गोल्ड मेडल पर कब्जा किया। मनिका के इस गोल्ड मेडल के साथ ही शनिवार को भारत के खाते में अभी तक 7 गोल्ड मेडल आ चुके हैं। भारत के नाम अब तक कुल 55 मेडल हो गए, जिसमें 24 गोल्ड, 14 सिल्वर और 17 ब्रॉन्ज शामिल हैं।

दीपिका पल्लीकल और सौरव घोषाल सिल्वर

वहीं, स्क्वॉश मिक्स्ड डबल्स मुकाबले में दीपिका पल्लीकल और सौरव घोषाल की जोड़ी को ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी से हार का सामना करना पड़ा। मुकाबले में इस भारतीय जोड़ी को 8-10, 10-11 से मात मिली। इसके साथ ही भारतीय टेबल टेनिस की टीम को सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ा। इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी को गोल्ड मेडल मिला। इसके अलावा महिलाओं की बैडमिंटन मिक्स्ड डबल्स मुकाबले में अश्विनी पोनप्पा और  एन सिक्की रेड्डी  की जोड़ी ने कड़े मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की सेत्याना और ग्रोन्या की जोड़ी को 21-19, 21-19 से हराकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम हासिल किया।

हरमीत देसाई और शंकर शेट्टी को ब्रॉन्ज मेडल

इसके अलावा मेन्स डबल्स टेबल टेनिस मुकाबले में भारत के हरमीत देसाई और शंकर शेट्टी की जोड़ी ने सिंगापुर की जोड़ी को 11-5, 11-6 और 12-10 से हराकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम कर लिया है।

मैरीकॉम, गौरव सोलंकी, संजीव राजपूत, नीरज चोपड़ा के बाद पहलवान विनेश फोगाट ने भारत को 23वां गोल्ड दिलाया। इससे पहले भारतीय पहलवान साक्षी मलिक ने कॉमनवैल्थ गेम्स के दौरान 62 किग्रा. वर्ग में कांस्य पदक अपने नाम किया।पहलवान विनेश फोगाट ने महिलाओं की 50 किलो फ्रीस्टाइल मुकाबले में गोल्ड अपने नाम किया।

ब्रॉन्ज के लिए साक्षी का मुकाबला

ब्रॉन्ज के लिए साक्षी का मुकाबला न्यूजीलैंड की टाइला फोर्ड से हुआ था। पहले राउंड में फोर्ड 2-0 की लीड लेकर चल रही थी लेकिन साक्षी ने फौरन ही वापसी करते हुए इसे 2-2 कर दिया। दूसरे राउंड में फिर से साक्षी ने कुछ अच्छे दांव लगाए और लीड 4-2 कर लिया।

इसके 90 सैकेंड बाद ही साक्षी ने खूबसूरत दांव लगाते हुए फोर्ड को नीचे गिरा दिया। लीड 6-2 तक पहुंच चुकी थी। दस सैकंड बचे थे तभी फोर्ड ने वापसी करते हुए साक्षी को ढहा कर स्कोर 6-5 कर दिया। आखिर चंद सैकेंड में फोर्ड ने खूब जोर लगाया लेकिन वह साक्षी को ब्रॉन्ज से रोकने में नाकाम रही।

नीरज ने 86.47 मीटर की दूरी तय करते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया

पुरुषों की भालाफेंक स्पर्धा में नीरज चोपड़ा ने शनिवार को भारत की झोली में एक और स्वर्ण पदक डाल दिया है। वहीं, इसी स्पर्धा में एक और भारतीय विपिन कशाना पांचवें स्थान पर रहे।

नीरज ने फाइनल में 86.47 मीटर की दूरी तय करते हुए सोने का तमगा हासिल किया। स्पर्धा का रजत पदक ऑस्ट्रेलिया के हेमिश पीकॉक के नाम रहा, जिन्होंने 82.59 की दूरी तय की। वहीं, ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स 82.20 की दूरी तय कर कांस्य पदक अपने नाम करने में सफल रहे। जबकि विपिन ने 77.87 की दूरी तय करते हुए पांचवां स्थान हासिल किया

मुक्केबाज गौरव सोलंकी और संजीव राजपूत ने दिलाया गोल्ड

एम.सी. मैरीकॉम के बाद भारतीय मुक्केबाज गौरव सोलंकी ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में नार्दन आयरलैंड के ब्रेंडन इरवाइन को 4-1 से हराकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया है। वहीं, संजीव राजपूत ने बेलमोंट शूटिंग सेंटर पर पुरुषों की 50 मीटर राइफल-3 पोजीशन स्पर्धा में गोल्ड मेडल हासिल किया।

कॉमनवेल्थ गेम्स में गौरव का पहला मेडल

गौरव ने पुरुषों की 52 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा यह सफलता हासिल की है जबकि संजीव राजपूत ने शनिवार को निशानेबाजी में भारत की झोली में एक और गोल्ड मेडल  डाला है। गौरव का यह कॉमनवेल्थ गेम्स में पहला पदक है।  इससे पहले शनिवार को ही मैरी कॉम ने भारत को मुक्केबाजी में पहला गोल्ड मेडल दिलाया था।

मैरीकॉम ने रचा इतिहास

आज 10वें दिन की शुरूआत एम.सी. मैरीकॉम ने गोल्ड मेडल अपने नाम कर इतिहास रचते हुए किया। पांच बार की विश्व चैम्पियन और ओलंपिक कांस्य पदक विजेता मुक्केबाज एम सी मेरीकॉम ने आज अपनी उपलब्धियों में राष्ट्रमंडल खेलों का स्वर्ण भी जोड़ लिया। 

पहली बार राष्ट्रमंडल खेलों में भाग ले रही 35 वर्षीय मेरीकॉम ने महिलाओं के 48 किलो फाइनल में उत्तरी आयरलैंड की क्रिस्टीना ओहारा को 5.0 से हराया। ओहारा के पास मेरीकॉम के दमदार पंच और फिटनेस का जवाब नहीं था। मेरीकॉम ने मुकाबले को लगभग एकतरफा बना दिया।

मैरीकॉम ने पहले राउंड में सब्र दिखाया और मौकों का इंतजार किया। उन्हें मौके भी मिले जिसे उन्होंने अपने पंचों से बखूबी भुनाया। मैरीकॉम अपने बाएं जैब का अच्छा इस्तेमाल कर रही थीं और वह धीरे-धीरे आक्रामक हो रही थीं। दूसरे राउंड में मैरी ने अपना अंदाज जारी रखा।

वहीं, क्रिस्टिना कोशिश तो कर रहीं थी लेकिन उनके पंच चूक रहे थे। वहीं, मैरी कॉम मुकाबला आगे बढ़ने के साथ और आक्रामक हो गईं और अब जैब के साथ अपने लेफ्ट हुक का भी अच्छा इस्तेमाल कर रही थीं। इसके बाद वह अपने फुटवर्क का अच्छा इस्तेमाल करते हुए क्रिस्टिना पर दबाव बनाए हुए थीं।

तीसरे और अंतिम राउंड में क्रिस्टिना भी आक्रामक हो गई थीं और पांच बार की विश्व चैम्पियन को अच्छी टक्कर दे रही थीं, लेकिन मैरीकॉम ने अपना डिफेंस भी मजबूत रखते हुए जीत हासिल की।

गौरतलब है कि पांच महीने पहले एशियाई चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीतने वाली मेरीकॉम ने जनवरी में इंडिया ओपन जीता था। उन्होंने बुल्गारिया में स्ट्रांजा मेमोरियल टूर्नामेंट में भी रजत पदक जीता था।

बगैर खेले सुमित को फ्रीस्टाइल कुश्ती में स्वर्ण

 

भारतीय पहलवान सुमित मलिक ने राष्ट्रमंडल खेलों में पुरुषों के 125 किलो फ्रीस्टाइल वर्ग में स्वर्ण जीता, क्योंकि उनके प्रतिद्वंदी नाइजीरिया के सिनिवी बोल्टिक चोट के कारण मुकाबले में उतर नहीं सके। जिसकी वजह से उन्हें वॉकओवर दिया गया। अपने गोल्ड मेडल जीतने के सफर में सुमित ने पाकिस्तान के तैयब रजा को 10- 4 से हराया था।

 

सुमित के गोल्ड मेडल का सफर

 

25 साल के सुमित ने राउंड रोबिन फॉरमेट में अपने सभी चार मैच जीतते हुए विजेता बनने का गौरव हासिल किया। कनाडा के कोरी जेरविस को रजत मिला, जबकि पाकिस्तान के तैयब रजा ने कांस्य जीता। सुमित ने अपने पहले मैच में कैमरून के क्लाउड बियांगा को हराया था। इसके बाद सुमित ने जार्विस को अपने दूसरे मैच में पटखनी दी।

 

तीसरे मैच में सुमित ने रजा को 10-4 के अंतर से हराया और अपने पदक की उम्मीदों को जिंदा रखा। फाइनल में सुमित को नाइजीरिया के बोल्टिक से भिड़ना था, लेकिन वह मुकाबले के लिए मैट पर नहीं आए। ऐसे में सुमित को विजेता घोषित किया गया।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad