Advertisement

भारत के पाकिस्तान में कबड्डी खेलने पर विवाद, खेल मंत्री ने कहा होगी जांच

भारत-पाकिस्तान के तल्ख रिश्तों के बीच अब कबड्डी आ गई है। ऐसा आरोप है कि भारतीय खिलाड़ी बिना...
भारत के पाकिस्तान में कबड्डी खेलने पर विवाद, खेल मंत्री ने कहा होगी जांच

भारत-पाकिस्तान के तल्ख रिश्तों के बीच अब कबड्डी आ गई है। ऐसा आरोप है कि भारतीय खिलाड़ी बिना इजाजत वर्ल्ड कबड्डी चैंपियनशिप खेलने पाकिस्तान पहुंच गए हैं। इसी बात को लेकर केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने सोमवार को स्पष्ट किया है कि किसी भी खिलाड़ियों को पाकिस्तान जाने की अनुमति नहीं दी गई है। रिजिजू ने यह भी कहा है कि हम कबड्डी संघ से इस मामले में बात करेंगे और उसके बाद  जरूरी कार्रवाई की जाएगी।

वीजा देने में हमारी कोई भूमिका नहीं

एएनआई से बात करते हुए खेल मंत्री किरण रिजिजू ने कहा है, कबड्डी खिलाड़ियों का पाकिस्तान जाने की अनुमति किसी ने नहीं दी। वीजा देने का मुद्दा किसी भी देश का संप्रभु विशेषाधिकार है, वीजा देने में हमारी कोई भूमिका नहीं है। उन्होंने आगे कहा, हम कबड्डी फेडरेशन से इस संबंध में बात करेंगे कि क्या इस यात्रा की जानकारी पहले से दी गई थी या नहीं। वीजा के संबंध में हमारी कोई भूमिका नहीं है, लेकिन देश के नाम पर खेलने और भारत का झंडा प्रयोग करने के मामले में हम जांच कराएंगे।

एकेएफआई इस तरह की किसी भी गतिविधि का समर्थन नहीं करती

इससे पहले एमेच्योर कबड्डी फेडरेशन ऑफ इंडिया (एकेएफआई) के  प्रशासन अधिकारी जस्टिस एसपी गर्ग ने कहा था कि संस्था ने किसी भी कबड्डी खिलाड़ी को पाकिस्तान जाने और वहां खेलने की इजाजत नहीं दी। अगर किसी ने नियम तोड़ा है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सकती है।

गर्ग ने कहा, ‘एकेएफआई को कबड्डी टीम के पाकिस्तान जाने की कोई सूचना नहीं है। एकेएफआई ने खिलाड़ियों को पाकिस्तान में कबड्डी खेलने और वहां जाने के लिए कोई अनुमति नहीं दी। जानकारी लेने के बाद ही हमें इसके बारे में पता चला।  एकेएफआई इस तरह की किसी भी गतिविधि का समर्थन नहीं करती। डिफॉल्टरों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सकती है।’

भारत ने पिछली सभी छह चैम्पियनशिप जीती

बता दें कि विश्व कबड्डी चैम्पियनशिप के पिछले छह चरण 2010 और 2019 तक भारत में आयोजित हुए थे। भारत ने सभी छह चैम्पियनशिप जीती थी, जिसमें उसने 2010, 2012, 2013 और 2014 में पाकिस्तान को हराया था। पाकिस्तानी आयोजकों ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, जर्मनी, ईरान, अजरबेजान, सिएरा लियोन, कीनिया और कनाडा की टीमें भी इस प्रतियोगिता में भाग ले रही हैं। विजेता टीम को एक करोड़ जबकि उप विजेता टीम को 75 लाख रुपये की राशि मिलेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad