Advertisement

गुजरात: चुनाव प्रचार खत्म, 93 सीटों पर वोटिंग कल, 18 दिसंबर को रिजल्ट

गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण के मतदान के लिए भाजपा और कांग्रेस के एक दूसरे पर हमले के...
गुजरात: चुनाव प्रचार खत्म, 93 सीटों पर वोटिंग कल, 18 दिसंबर को रिजल्ट

गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण के मतदान के लिए भाजपा और कांग्रेस के एक दूसरे पर हमले के बीच चुनाव प्रचार मंगलवार को शाम पांच बजे थम गया। चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण में उत्तर और मध्य गुजरात के 14 जिलों की 93 सीटों पर मतदान होगा। 2012 के चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा ने इनमें से 52, कांग्रेस ने 39 और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी तथा निर्दलीय ने एक-एक सीट जीती थी।

14 दिसंबर यानी कल होने वाले मतदान के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी के लिए धुआंधार कैंपेन किया जबकि दूसरी तरफ कांग्रेस के प्रचार की कमान नव-निर्वाचित पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी के हाथों में थी। दूसरे चरण का प्रचार अभियान पहले से अधिक कड़वाहट वाला रहा। पीएम मोदी और राहुल गांधी ने एक दूसरे के खिलाफ कड़े जुबानी हमले किए।

दूसरे चरण में 14 जिलों में होगी वोटिंग

गुजरात विधानसभा के दूसरे चरण में 93 सीटों पर वोटिंग होगी। इसमें उत्तर और मध्य गुजरात के 14 जिले शामिल हैं। 182 सदस्य विधानसभा के पहले चरण में 9 दिसंबर को 89 सीटों पर वोटिंग हुई थी। दूसरे चरण में 851 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर है, जिनके भाग्य का फैसला 2.22 करोड़ वोटर्स करेंगे।

प्रचार के अंतिम दिन राहुल और मोदी ने किए मंदिरों में दर्शन

प्रचार के अंतिम दिन मंगलवार को दोनों ने अलग-अलग मंदिरों में दर्शन भी किए। मोदी ने सी-प्लेन में उड़ान भरी। दोनों नेता मंगलवार को ही नई दिल्ली रवाना हो गए। प्रधानमंत्री मोदी मतदान के दिन 14 दिसंबर को फिर गुजरात आएंगे। मोदी मतदाता के रूप में अहमदाबाद में मतदान करेंगे।

दूसरे चरण केलिए मजबूत प्रशासनिक सुरक्षा उपाय व प्रोटोकाल तय: आयोग

गुजरात में दूसरे चरण के चुनाव से पहले भारत निर्वाचन आयोग(ईसीआई) ने मंगलवार को कहा कि राज्य में वोटर वेरिफाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल(वीवीपैट) मशीनों की 100% उपलब्धता से चुनाव प्रकिया में मतदाताओं का आत्मविश्वास बढ़ा है। आयोग ने कहा कि ईसीआई की कड़ी सुरक्षा और प्रशासनिक प्रोटोकोल ने चुनावी धांधली की कोई संभावना नहीं छोड़ी है।

आयोग ने कहा ने निर्वाचन आयोग ने दूसरे चरण के मतदान के लिए इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन(ईवीएम) और वोटर वेरिफाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल(वीवीपैट) के इस्तेमाल के लिए मजबूत प्रशासनिक सुरक्षा उपाय व प्रोटोकाल तय किए हैं। राज्य में नौ दिसंबर को हुए पहले चरण के मतदान में विभिन्न जगहों से ईवीएम व वीवीपैट में गड़बड़ी को लेकर 100 से ज्यादा शिकायतें दर्ज कराई गई थी।

छाया रहा पाकिस्तान

 

दूसरे चरण के चुनाव प्रचार की समाप्ति के करीब पहुंचने के साथ ही विकास पर बहस पीछे हो गई और जाति एवं धार्मिक मुद्दे आगे हो गए। अंतिम दौर के प्रचार में पाकिस्तान का भी खूब जिक्र हुआ। मोदी ने पालनपुर में एक रैली के दौरान यह कहते हुए राजनीतिक विवाद खड़ा कर दिया निलंबित कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर के दिल्ली स्थित घर पर पाकिस्तान के राजदूत और अन्य लोगों ने बैठक की और पाकिस्तान गुजरात चुनाव में दखल दे रहा है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad