Advertisement

लियोनेल मेसी ने क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो को पछाड़कर जीता रिकॉर्ड छठा बैलन डी ओर अवॉर्ड

बार्सिलोना के स्‍टार स्‍ट्राइकर लियोनेल मेसी ने सोमवार को रिकॉर्ड छठी बार बैलन डी ओर का अवॉर्ड...
लियोनेल मेसी ने क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो को पछाड़कर जीता रिकॉर्ड छठा बैलन डी ओर अवॉर्ड

बार्सिलोना के स्‍टार स्‍ट्राइकर लियोनेल मेसी ने सोमवार को रिकॉर्ड छठी बार बैलन डी ओर का अवॉर्ड जीता। मेसी ने लिवरपुल के वर्जिल वान डिज्‍क और सादियो माने व युवेंटस के क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो को पीछे छोड़ते हुए यह प्रतिष्ठित ट्रॉफी हासिल की। बार्सिलोना के साथ ला लीगा का खिताब जीतने वाले मेसी ने इससे पहले 2009, 2010, 2011, 2012 और 2015 में बैलन डी ओर खिताब जीता था।

मेगन रेपिनो ने महिला वर्ग में जीता

महिला वर्ग में अमेरिका की मेगन रेपिनो ने यह अवॉर्ड हासिल किया। मेगन ने अमेरिका को इस साल फ्रांस में संपन्‍न विश्‍व कप में रिकॉर्ड चौथी बार चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। 34 साल की मिडफील्‍डर ने नॉर्वे की एडा हेगरबर्ग को पीछे छोड़ते हुए यह ट्रॉफी हासिल की। हालांकि, मेगन रापीनो ट्रॉफी लेने के लिए मौजूद नहीं थी। 

क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो तीसरे स्‍थान पर रहे

पांच बार बैलन डी ओर का अवॉर्ड जीतने वाले क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो इस रेस में तीसरे स्‍थान पर रहे। दूसरे स्‍थान पर लिवरपुल के वर्जिल वान डिज्‍क थे। सेनेगल के सादियो माने को चौथा स्‍थान मिला। 32 साल के मेसी ने अवॉर्ड लेने के बाद कहा, मैं बहुत भाग्‍यशाली हूं। बहुत अच्‍छा महसूस कर रहा हूं। मुझे उम्‍मीद है कि यह लंबे समय तक ऐसे जारी रहेगा। मुझे एहसास हुआ कि मैं बहुत भाग्‍यशाली हूं। एक दिन को मुझे भी संन्‍यास लेना होगा। संन्‍यास का फैसला कड़ा होगा, लेकिन मेरे पास अभी कुछ साल शेष हैं। समय उड़ता है, इसलिए मैं अपने परिवार के साथ समय और फुटबॉल खेलने का आनंद उठाता हूं।

शानदार रहा ये साल

मेसी ने 2018-19 सत्र में कुल 55 मैचों में 47 गोल दागे और 19 गोल में असिस्ट किया। उन्होंने इस दौरान ला लिगा और स्पेनिश सुपर कोपा खिताब हासिल किए। वे स्पेनिश लीग के टॉप स्कोरर रहे। उन्होंने यूरोपियन गोल्डन बूट भी अपने नाम किया था। इसके अलावा मेसी चैम्पियंस लीग में 34 अलग-अलग टीमों के खिलाफ गोल करने वाले पहले खिलाड़ी भी बने हैं। उन्होंने पिछले हफ्ते बुधवार को खेले एक मुकाबले में डोर्टमंड के खिलाफ गोल कर यह उपलब्धि हासिल की। उनसे पहले पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो और स्पेन के राउल ने 33 टीमों के खिलाफ गोल किए थे।

वान डिक दूसरे स्थान पर रहे

ऐसा माना जा रहा था कि वान डिक 13 साल में इस अवॉर्ड को हासिल करने वाले पहले डिफेंडर बन जाएंगे लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। 2006 में फेबियो कैनावारो इस प्रतिष्ठित पुरस्कार को हासिल करने वाले अंतिम डिफेंडर थे। दूसरे स्‍थान पर रहने वाले वान डिज्‍क ने कहा, यह शानदार पल था। मेसी जैसे कई खिलाड़ी हैं, जो बेहतरीन प्रदर्शन करते हैं। नीदरलैंड्स और लिवरपुल के लिए जो मैंने किया, उस पर मुझे गर्व है। अवॉर्ड जीतना मुश्किल था, जब ऐसे खिलाड़ी आस-पास हो। बता दें कि मेसी और रोनाल्‍डो ने एक दशक तक बैलन डी ओर की ट्रॉफी आपस में बाटी थी। क्रोएशिया के लुका मॉड्रिक ने 2018 में इस प्रतिष्ठित ट्रॉफी को जीतकर मेसी-रोनाल्‍डो के क्रम को तोड़ा था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad