Advertisement

इंटरव्यू- यातना देते वक्त पुलिस ने कहा 'तुम दलित हो और उसी तरह बर्ताव करो': मजदूर नेता नौदीप

पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट द्वारा जमानत दिए जाने के कुछ दिनों बाद, दलित श्रम अधिकार कार्यकर्ता नौदीप...
इंटरव्यू- यातना देते वक्त पुलिस ने कहा 'तुम दलित हो और उसी तरह बर्ताव करो': मजदूर नेता नौदीप

पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट द्वारा जमानत दिए जाने के कुछ दिनों बाद, दलित श्रम अधिकार कार्यकर्ता नौदीप कौर ने आउटलुक से हिरासत में यातना और किसानों और श्रमिकों के अधिकारों के लिए लड़ने के अपने संकल्प के बारे में बात की। पिछले महीने एक विरोध प्रदर्शन के दौरान हरियाणा पुलिस ने 24 वर्षीय युवती को हत्या और अन्य लोगों के साथ जबरन वसूली के आरोप में गिरफ्तार किया था।

साक्षात्कार के कुछ अंश:

आपने आरोप लगाया कि पुलिस हिरासत में आपके साथ यौन उत्पीड़न और अत्याचार किया गया।

पुलिस मुझे गिरफ्तार कर 12 जनवरी को कुंडली पुलिस स्टेशन ले गई। उन्होंने मेरे बाल खींचे और मुझे वैन में खींच लिया और मुझे वैन के अंदर भी पीटा गया। उन्होंने मुझे थप्पड़ मारे और मेरे निजी अंगों पर जूते और लाठी से प्रहार किया। मेरा उसके बाद काफी खून बह रहा था।

स्टेशन पर कोई महिला पुलिस अधिकारी मौजूद नहीं थीं। चार पुलिसवालों ने मुझे प्रताड़ित किया। यातनाओं के कारण मैं कई दिनों तक नहीं चल पाई। बाद में वे मुझे रात में सोनीपत के एक पुलिस स्टेशन में ले गए और मुझे दो दिनों के लिए क्वारनटीन में कैद कर दिया। वहां भी प्रताड़ना जारी रही। हिरासत में रहने के दौरान मुझे कई चोटें आईं।

मेरी हालत बेहद खराब थी। यहां तक कि मेरी मेडिकल रिपोर्ट भी नहीं बनाई गई थी। मेरे वकील द्वारा अदालत से अनुमति प्राप्त करने के 14 दिन बाद मेडिकल परीक्षण किया गया था।

आपने यह भी आरोप लगाया कि पुलिस ने हिरासत में आपके खिलाफ जातिवादी अपशब्दों का इस्तेमाल किया।


मुझे प्रताड़ित करते हुए, पुलिस कहती रही कि मैं एक दलित हूं और मुझे उसी जैसा व्यवहार करना चाहिए। मुझसे कहा गया, “आपका काम गटर की सफाई करना है। आपको बड़े लोगों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन आयोजित करने का अधिकार किसने दिया? ”

उन्होंने मुझे डराने के लिए अभद्र भाषा का प्रयोग किया। पुलिस जान रही थी कि मैं अमीर और शक्तिशाली लोगों के सामने खड़ी हूं। मेरा मानना है कि मुझे दलित महिला और ट्रेड यूनियन कार्यकर्ता होने के कारण उत्पीड़न का सामना करना पड़ा।

क्या संगठित करना और अपने अधिकारों की मांग करना अपराध है? फैक्ट्री मालिकों के साथ पुलिस का हाथ है।

पुलिस ने कस्टोडियल टॉर्चर के आरोपों से इनकार किया है।

यह सोचना भ्रमपूर्ण होगा कि पुलिस अपने कार्यों को कबूल करेगी। मेडिकल रिपोर्ट झूठ नहीं बोलती। मुझे मेडिकल रिपोर्ट के आधार पर जमानत मिली। अदालत को यकीन हो गया कि मुझे झूठा फंसाया गया है। पुलिस हमेशा शक्तिशाली लोगों की धुन पर नाचती है। इस तरह से सिस्टम काम करता है।


आपके सहयोगी शिव कुमार को जमानत मिलना बाकी है। उन्हें चिकित्सा रिपोर्टों के अनुसार हिरासत में कथित रूप से प्रताड़ित भी किया गया।

शिव कुमार 12 जनवरी को कुंडली में उपस्थित नहीं थे, लेकिन पुलिस ने उन्हें केवल इसलिए हिरासत में ले लिया क्योंकि वह मजदूर अधिकार संगठन (एमएएस) के अध्यक्ष हैं। उनकी चिकित्सा रिपोर्टों से पता चलता है कि अब उन्हें बहुत अधिक यातना और अवसाद में रखा गया है। पुलिस ने गिरफ्तारी के बारे में उनके परिवार को सूचित नहीं किया।

पुलिस ने आपको जबरन वसूली और हत्या के प्रयास सहित कई आरोपों के तहत गिरफ्तार किया। किस वजह से गिरफ्तारी हुई?

सरकार को पता है कि अगर किसान और मजदूर एकजुट होते हैं, तो यह उनकी दमनकारी नीतियों के खिलाफ काम करेगा। यही कारण है कि उन्होंने मेरे खिलाफ जबरन वसूली और अन्य आरोप लगाए। कारखाने के मालिकों द्वारा मजदूरी के भुगतान में देरी के खिलाफ एक विरोध प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने मुझे कुंडली औद्योगिक क्षेत्र से उठाया। मैं अगस्त से एक कांच की फैक्ट्री में काम कर रही हूं और मजदूर अधिकारों के लिए लड़ने के लिए मजदूर अधिकार संगठन का भी हिस्सा थी। श्रमिकों को बुनियादी अधिकारों से भी वंचित कर दिया गया था और हम सक्रिय रूप से इसका विरोध कर रहे हैं। जब सिंघू सीमा पर किसान का विरोध शुरू हुआ, तो हम इससे प्रेरित हुए। हमारे विरोध प्रदर्शन के दौरान, हमें हमेशा कुंडली में बदमाशों के हमलों का सामना करना पड़ा, और कभी-कभी, उन्होंने हम पर गोलीबारी भी की। 12 जनवरी को भी गुंडे आए और झड़पें हुईं। हालांकि, पुलिस ने उनका पक्ष लिया और मुझे विभिन्न आरोपों के तहत गिरफ्तार कर लिया।

आप 46 दिनों तक जेल में थे। जेल में अन्य महिला कैदियों की क्या स्थिति थी?

जेल में महिला कैदियों की स्थिति भयावह है। जब मैंने अपने दु: खद अनुभव को अन्य जेल के साथियों को बताया, तो वे आश्चर्यचकित नहीं हुए। मैं उनकी कहानियाँ सुनकर हैरान रह गई। कुछ लड़कियों के साथ 15 दिनों तक लगातार बलात्कार किया गया। कुछ के निजी अंग कटे हुए, पैर और हाथ टूटे हुए थे। जहां मुझे रखा गया था, वहां 200 से अधिक महिलाएं थीं। उन्हें मामूली आरोपों के लिए जेल में डाल दिया गया था, उनमें से ज्यादातर गरीब और पिछड़े समुदायों के थे।

क्या आप बोलने से नहीं डरतीं?

मैं बोलने से नहीं डरती। दलित और गरीब होने के कारण हमारा जीवन कभी आसान नहीं होता। हमने हमेशा भेदभाव का सामना किया है। मेरी माँ एक मजदूर और एक ट्रेड यूनियन कार्यकर्ता हैं। मैंने देखा है कि कैसे दलितों और श्रमिकों का शोषण होता है। मैं बचपन से अपनी माँ की सक्रियता का हिस्सा थी। मैंने कठिन तरीके से सीखा है कि हम बिना लड़े कुछ भी हासिल नहीं कर सकते। यदि हम अपना सिर झुकाते हैं, तो हम अधिक दबा दिए जाएंगे। हमारे पास अत्याचारियों के खिलाफ संगठित होने और उन पर सवाल उठाने के अलावा और कोई रास्ता नहीं है।

मीना हैरिस द्वारा इसके बारे में ट्वीट करने के बाद आपके मामले ने वैश्विक ध्यान आकर्षित किया है। क्या आपको इस तरह के सार्वजनिक समर्थन की उम्मीद थी?

मुझे आभास नहीं था कि मेरी गिरफ्तारी से जनता में आक्रोश है। जनता के समर्थन के कारण मुझे जमानत मिली। जिस तरह मुझे जेल में रखा गया वैसा किसी महिला को न भुगतना पड़े। जब मुझे प्रताड़ित किया जा रहा था और फर्जी आरोप लगाए जा रहे थे, तब भी मुझे उम्मीद नहीं थी।

क्या आपको लगता है कि युवाओं की आवाज़ों को दबाया जा रहा है?

असंतोष के लिए जगह निश्चित रूप से इस सरकार के तहत सिकुड़ रही है। मैं अकेली नहीं हूं जो अपनी आवाज उठा रही है। ऐसे कई युवा, किसान, मजदूर, पत्रकार और राजनीतिक कैदी हैं जो इसी कारण से जेल में हैं। बेरहम यूएपीए इन पर लगाया गया है। सभी को आगे आकर इस लड़ाई को लड़ना होगा। सरकार जेल में लाखों नहीं डाल सकती संविधान ने हमें विरोध करने का अधिकार दिया है लेकिन अधिकार हमसे छीन लिया गया है। विरोध करना अपराध है, और प्रदर्शनकारी को अब राष्ट्र-विरोधी कहा जा रहा है। सभी सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों को बड़े कॉर्पोरेट को बेच दिया गया है। यदि हम अभी नहीं बोलते हैं, तो कुछ भी नहीं बचेगा।

क्या आप अभी चल रहे किसानों के विरोध प्रदर्शन में भाग लेंगे?

मैं कल सिंघू सीमा में शामिल हो गई हूँ। मैं एक ट्रेड यूनियन कार्यकर्ता हूं और मैं हमेशा किसानों के साथ खड़ी रही हूं। नए कृषि कानूनों का असर मजदूरों पर भी पड़ेगा। सरकार की कोशिश है कि मजदूरों को किसानों के साथ जाने से रोका जाए। हम नए श्रम कानूनों के खिलाफ भी लड़ रहे हैं, जो श्रम अधिकारों के लिए हानिकारक हैं। अब, श्रमिक यूनियन बनाने में सक्षम नहीं होंगे और काम के घंटे 8 से 12 घंटे तक बढ़ा दिए गए हैं।

क्या आपको अपनी पढ़ाई जारी नहीं रखने का पछतावा है?

मुझे वित्तीय बाधाओं के कारण कक्षा 12 के बाद अपनी पढ़ाई बंद करनी पड़ी। मैंने दिल्ली के खालसा कॉलेज में आवेदन किया है, लेकिन मैं इसमें शामिल नहीं हो सकी क्योंकि मेरे पास पैसा नहीं था। अब मैं जो काम कर रही हूं, उससे खुश हूं। जब हम बुनियादी अधिकारों और स्वतंत्रता का आनंद नहीं लेते हैं तो डिग्री व्यर्थ है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement