Advertisement

इंटरव्यू- मैं बिहार का चुलबुल पांडे या रॉबिनहुड नहीं हूं: गुप्तेश्वर पांडे

बिहार के पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे इन दिनों राजनीति में शामिल होने के लिए स्वैच्छिक...
इंटरव्यू- मैं बिहार का चुलबुल पांडे या रॉबिनहुड नहीं हूं: गुप्तेश्वर पांडे

बिहार के पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे इन दिनों राजनीति में शामिल होने के लिए स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेने को लेकर खबरों में हैं। पुलिस बल में 30 साल के बेदाग कैरियर वाले पांडे सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले की जांच को लेकर महाराष्ट्र सरकार पर कई गंभीर आरोप लगाकर सुर्खियों में आए।

इस बीच बिहार में, वह हमेशा अपने कामकाज के तरीकों के  कारण 'न्यूजमेकर' रहे हैं।  लोगों ने किताबें लिखी हैं और संगीत एल्बम बनाए हैं जिसमें वे बॉलीवुड के चरित्र चुलबुल पांडे और लोकप्रिय अंग्रेजी चरित्र रॉबिन हुड से उनकी बराबरी करते हैं।

 

आउटलुक के जीवन प्रकाश के साथ साक्षात्कार में गुप्तेश्वर पांडे कहते हैं कि वह बक्सर के एक किसान परिवार से आते हैं और जीवन में उनका एकमात्र मिशन अपने राज्य के लोगों की सेवा करना है।  साक्षात्कार के कुछ अंश:

 

ऐसी अटकलें हैं कि आपने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति केवल राजनीति में शामिल होने के लिए ली है।  ऐसा है क्या?

हां, मैंने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली है लेकिन जहां तक राजनीति में शामिल होने का सवाल है, मैंने इस पर अंतिम फैसला नहीं लिया है।  मैं कोई भी अंतिम निर्णय लेने से पहले अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों और करीबी रिश्तेदारों से चर्चा करूंगा।  मैं स्वीकार करता हूँ कि राजनीति मुझे आकर्षित करती है क्योंकि यह मुझे लोगों की सेवा करने का अवसर दे सकती है।

फिर जल्दी सेवानिवृत्ति लेने का क्या कारण है?

निराधार आरोपों और विवादों ने मुझे असहाय बना दिया और मेरे पास सेवानिवृत्ति का विकल्प चुनने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा।  मैंने अपने सम्मान और प्रतिष्ठा की रक्षा के लिए संन्यास लिया है जो मैंने वर्षों से अर्जित की है।

क्या आप उन परिस्थितियों के बारे में थोड़ा विस्तार से बता सकते हैं?

सभी जानते हैं कि सुशांत सिंह राजपूत हत्या मामले में क्या हुआ था।  राजपूत के पिता ने कानून के अनुसार प्राथमिकी दर्ज की।  मैंने मामले की जांच के लिए अपनी जांच टीम मुंबई भेज दी और वह पूरी तरह से कानून के दायरे में थी।  लेकिन फिर क्या हुआ?  एक वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी को आधी रात को ही जगा दिया गया था ताकि उसकी कलाई पर होम क्वारेंटाइन की मोहर लगाई जा सके।  उन्हें घर के अंदर रहने के लिए कहा गया।  वह अपमानित था।  क्या इस तरह राज्य पुलिस कार्य करती है?  मैंने व्यक्तिगत रूप से डीजीपी महाराष्ट्र से बात करने की कोशिश की।  मैंने उसे संदेश भेजे लेकिन उन्होंने यह सब अनदेखा कर दिया। उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया।  मेरे मुख्य सचिव ने अपने समकक्ष से संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन वे अनुत्तरदायी रहे।  लिहाजा मेरे पास बाहर आने और मीडिया से बात करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था।  हमने जो कुछ भी किया उसे सर्वोच्च न्यायालय ने सही ठहराया।  सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि आईपीएस अधिकारी को क्वारेंटाइन करना गलत था।

तो सुशांत सिंह का विवाद आपके स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति का मुख्य कारण है?

नहीं, लेकिन मैंने महसूस किया क बिहार के डीजीपी के रूप में बने रहना मेरे लिए कठिन है।  मेरे प्रतिद्वंद्वियों ने कीचड़ उछालने का काम किया और मेरा सम्मान दांव पर लगा है।  मेरी छवि खराब करने के लिए मीडिया में एक शातिर अभियान चल रहा था।  आप जानते हैं कि चुनाव बिहार के कोने-कोने में होते हैं और मैं यह सुनिश्चित करने के लिए जानता था कि शरारती तत्व मेरे खिलाफ भड़काऊ याचिका दायर करेंगे और यह आरोप लगाएंगे कि मैं आगामी चुनाव के दौरान गलत तरीके से काम करूंगा।  इसके परिणामस्वरूप, भारत का चुनाव आयोग चुनाव के समय मुझे बदलने का निर्णय ले सकता है।  यह मेरे करियर का सबसे बड़ा झटका होता।  यह सब ध्यान में रखते हुए, मैंने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति का विकल्प चुनना और अपनी गरिमा की रक्षा करना बेहतर समझा।

लेकिन जब आप विवादों से दूर रहना चाहते हैं तो क्या यह गलत विकल्प नहीं है?

देखिए, मेरा उद्देश्य समाज की सेवा करना है।  अगर अपराधी, असामाजिक तत्व और हिस्ट्रीशीटर राजनीति में शामिल हो सकते हैं, तो मेरे जैसे लोग राजनीति में आने का फैसला करें तो क्या गलत है?  मैं अपने लोगों की सेवा करना चाहता हूं और राजनीति इसके लिए एक साधन है।  पहले मैं एक पुलिस अधिकारी की हैसियत से ऐसा कर रहा था, अब मैं एक राजनेता के रूप में ऐसा करना चाहता हूं।  लेकिन जैसा कि मैंने आपको बताया कि मैंने इस पर अंतिम निर्णय नहीं लिया है, मुझे निर्णय लेने में अपना समय लगेगा।

कोई विशेष पार्टी आपके दिमाग में है?  कयास लगाए जा रहे हैं कि आप बीजेपी में शामिल होंगे?

मेरे द्वारा सेवानिवृत्ति की घोषणा करने के बाद, हर कोई मुझसे संपर्क करने की कोशिश कर रहा है।  मैं अब एक स्वतंत्र व्यक्ति हूं और जैसा मैं ठीक समझूंगा वैसा ही करूंगा।

आपने 2009 में ऐसा ही कदम उठाया था। सबसे पहले, आपने राजनीति में शामिल होने के लिए स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ली, लेकिन फिर से सेवाओं में शामिल हो गए।  क्यों?

हां, यह सच है कि मैंने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली थी और 2009 में चुनाव लड़ने का फैसला किया था, लेकिन मैंने तब किसी राजनीतिक दल से बात नहीं की थी।  कोई भी पार्टी यह नहीं कह सकती कि मैंने उनसे संपर्क किया था।  मैंने कोई राजनीतिक भाषण या बयान नहीं दिया।  मैं स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ना चाहता था लेकिन तब मेरे शुभचिंतकों ने मुझे इसके खिलाफ सलाह दी।  इसलिए, चूंकि यह संभव नहीं लग रहा था, इसलिए मैंने पुलिस बल में वापस जाने का फैसला किया।  इसमें गलत क्या है?

लोग यह भी कहते हैं कि आप बहुत सारी चीज़ें केवल ध्यान खींचने के लिए करते हैं और लगातार न्यूज़मेकर बनते हैं।

जो लोग कहते हैं कि मेरी ईमानदारी और अखंडता के साथ एक समस्या है। वे हर तरह की कीचड़ उछालने में लिप्त हैं।  उन्हें ऐसा करने दो।  मैं अप्रासंगिक मुद्दों और लोगों पर अपना ध्यान केंद्रित नहीं करना चाहता।

लेकिन आप चुलबुल पांडे के रूप में एक भोजपुरी गीत में क्यों थे?  क्या यह बिहार के चुलबुल पांडे या रॉबिन हुड के रूप में खुद को पेश करने का एक प्रचार स्टंट नहीं है?

नहीं, मैं बिहार का चुलबुल पांडे या रॉबिन हुड नहीं हूं।  मैंने कभी किसी को इस तरह से प्रोजेक्ट करने के लिए नहीं कहा।  मैं आपको यहाँ सही कर दूं।  एक नवोदित गायक है जो मुझ पर एक संगीत एल्बम बनाकर मुझे आश्चर्यचकित करना चाहता था।  मुझे इसका कोई ज्ञान नहीं है  उन्होंने एक गाने में मेरी तस्वीरों का इस्तेमाल किया और इसे यूट्यूब पर डाल दिया।  मैंने उसे ऐसा करने के लिए कभी नहीं कहा।  वास्तव में, जब मुझे पता चला तो मैंने उसे हटाने के लिए कहा।  मेरे प्रशंसक और शुभचिंतक एल्बम बना रहे हैं और मुझ पर किताबें लिख रहे हैं।  वो सब वो खुद कर रहे हैं।  जबकि उनमें से कुछ इसे सम्मानजनक तरीके से कर रहे हैं क्योंकि वे मेरे काम और ईमानदारी का सम्मान करते हैं, ऐसे लोग भी हैं जो मुझे भी गलत बता रहे हैं।

कहा जाता है कि आप नीतीश कुमार के बेहद पसंदीदा हैं  ऐसा क्यों है?

अगर मुख्यमंत्री मुझे पसंद करते हैं, तो यह मेरे काम की वजह से है।  हमने बिना किसी अप्रिय घटना के राज्य में शराब बंदी को सफलतापूर्वक लागू किया।  बिहार को शराब मुक्त राज्य बनाना सीएम का सपना था और हमने वही किया। सीएए और एनआरसी पर विरोध प्रदर्शन के दौरान बिहार में सांप्रदायिक तनातनी का एक उदाहरण बता दीजिए।  जबकि दिल्ली और उत्तर प्रदेश में सांप्रदायिक झड़पें देखी गईं, बिहार पुलिस ने ऐसी एक भी घटना नहीं होने दी।  मेरी टीम और मैंने, यह सुनिश्चित करने के लिए दिन-रात काम किया।  इसका श्रेय बिहार के प्रत्येक पुलिस अधिकारी को जाता है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad