Advertisement

महाराष्ट्र में शिवसेना समर्थित कांग्रेस-एनसीपी सरकार की कोई संभावना नहीं: नवाब मलिक

महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट गहराता जा रहा है। इस बीच राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नेता...
महाराष्ट्र में शिवसेना समर्थित कांग्रेस-एनसीपी सरकार की कोई संभावना नहीं: नवाब मलिक

महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट गहराता जा रहा है। इस बीच राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नेता नवाब मलिक ने शिवसेना द्वारा राज्य में एनसीपी-कांग्रेस सरकार का समर्थन करने की किसी भी संभावना से इनकार कर दिया है।

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने राज्य में सरकार गठन को लेकर अपनी इच्छा की जानकारी देने के लिए शरद पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी को मंगलवार को उनसे मिलने के लिए आमंत्रित किया है। वहीं राज्यपाल ने समर्थन पत्र प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त समय के लिए शिवसेना के अनुरोध को सोमवार को खारिज कर दिया। अब शरद पवार की अगुवाई वाली एनसीपी मंगलवार रात 8.30 बजे राज्यपाल से मुलाकात करेगी। आउटलुक से बात करते हुए, नवाब मलिक ने कहा कि सरकार बनाने पर आम सहमति के लिए तीनों दलों को एक साथ आना होगा।

राज्यपाल ने सोमवार को रात 8.30 बजे उनसे मुलाकात करने के लिए एनसीपी को आमंत्रित किया है। आप राज्यपाल को क्या संदेश देंगे? क्या आप सरकार बनाने के लिए तैयार हैं?

मलिक: समय आने दो। हमारे पास अब तक नंबर नहीं हैं। हम कांग्रेस की हरी झंडी देने का इंतजार कर रहे हैं। जब तक तीनों पक्ष एक साथ नहीं आएंगे तब तक कोई निर्णय नहीं लिया जाएगा।

शिवसेना समर्थित एनसीपी-कांग्रेस सरकार की अटकलें हैं। क्या आप उस संभावना को तलाश रहे हैं?

 मलिक: शिवसेना समर्थित कांग्रेस-एनसीपी सरकार का परिदृश्य संभव नहीं है। बिलकुल कोई संभावना नहीं है।

 क्या कांग्रेस से कोई प्रतिक्रिया आई?

मलिक: हमने अभी तक कांग्रेस से कुछ नहीं सुना है। हम एक साथ बैठकर चर्चा करने के लिए तैयार हैं लेकिन कांग्रेस को फैसला लेना है। अब तक, वे ऐसा नहीं कर सके। वे बैठे हैं और चर्चा कर रहे हैं लेकिन अभी तक कोई निर्णय नहीं किया गया है।

समर्थन बढ़ाने में क्यों हिचक रही है कांग्रेस? क्या वे वैचारिक मजबूरियों से बंधे हैं?

मलिक: मैं उन कारणों के बारे में स्पष्ट हूं, जो कांग्रेस को शिवसेना का समर्थन करने से रोकते हैं। हालांकि, उनके विधायक समर्थन के लिए तैयार हैं और उन्हें लगता है कि महाराष्ट्र में एक वैकल्पिक सरकार होनी चाहिए। यह केंद्रीय नेतृत्व है जो समर्थन के लिए अनिच्छुक है।

शरद पवार और सोनिया गांधी के बीच आज कोई बैठक?

 मलिक: अभी तक कुछ भी निर्धारित नहीं है।

 अगर कांग्रेस शिवसेना को समर्थन देती है, तो क्या इससे एनसीपी-कांग्रेस गठबंधन प्रभावित होगा?

 मलिक: कांग्रेस द्वारा किसी भी निर्णय के बावजूद गठबंधन जारी रहेगा। गठबंधन पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। कांग्रेस नेताओं के परामर्श से कोई भी निर्णय लिया जाएगा और हम गठबंधन सहयोगियों के रूप में जारी रखेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad