Advertisement

विदेशी धरती पर विराट कोहली बने सबसे सफल भारतीय कप्तान, धोनी- गांगुली को पछाड़ा

एंटिगा के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में खेले गए दो टास्ट मैचो की सीरीज के पहले टेस्ट मैच में...
विदेशी धरती पर विराट कोहली बने सबसे सफल भारतीय कप्तान, धोनी- गांगुली को पछाड़ा

एंटिगा के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में खेले गए दो टास्ट मैचो की सीरीज के पहले टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज को 318 रन से हराकर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने अपने नाम के आगे एक और उपलब्धि जोड़ ली है। विंडीज के खिलाफ पहला टेस्ट मैच जीतते ही विराट खेल के सबसे लंबे प्रारूप में भारत के लिए सबसे ज्यादा जीत हासिल करने के पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। 

2014 में मिली थी टेस्ट टीम की कमान

टीम इंडिया के कप्तान के तौर पर कोहली ने 47 मैचों में 27 में जीत दर्ज की है, जबकि धोनी ने 60 मैचों में 27 में जीत हासिल की है। 2014 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर धोनी के संन्यास के बाद कोहली को टेस्ट टीम की कमान सौंपी गई थी। विराट ने धोनी से ज्यादा तेजी से 27 मैचों में जीत हासिल की, इसलिए वो पहले पायदान पर काबिज हो गए हैं। इस सूची में तीसरे स्थान पर सौरव गांगुली हैं जिन्होंने 49 टेस्ट मैच में भारत की कप्तानी की और 21 में जीत दिलाई। वहीं अजहरुद्दीन 47 मैच में कप्तानी करते हुए 14 में टीम को जीत दिलाने में सफल रहे थे। 

साथ ही कोहली ने पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ा। यह कोहली की विदेशी धरती पर 12वीं टेस्ट जीत थी। उन्होंने रविवार को विदेशी धरती पर कप्तान के रूप में अपने 26वें मैच में यह रिकॉर्ड तोड़ा। गांगुली ने 28 मैचों में 11 टेस्ट जीत दर्ज की थी।

ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट में 3-1 से ऐतिहासिक जीत दिलाई

बता दें कि अपनी कप्तानी में कोहली ने भारत को ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड में जीत दिलाई है। दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में हालांकि उन्हें हार मिली थी। कोहली ने बीते साल ही भारत को ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट में 3-1 से ऐतिहासिक जीत दिला 71 साल के सूखे को खत्म किया था। 

कोहली की बतौर कप्तान थी 100 अंतरराष्ट्रीय जीत

इस जीत के साथ ही विराट कोहली बतौर कप्तान 100 अंतरराष्ट्रीय जीत हासिल करने वाले भारत के तीसरे और दुनिया के 12वें कप्तान भी बन गए हैं। भारतीय कप्तानों में मोहम्मद अजहरुद्दीन और महेंद्र सिंह धोनी ही विराट से आगे हैं। वहीं रिकी पोंटिंग, स्टीव वॉ और हैंसी क्रोन्ये को छोड़कर कोई भी विराट से कम मैचों में 100 अंतरराष्ट्रीय जीत हासिल नहीं कर सका है।

ऐसे जीते मैच

टेस्ट के चौथे दिन भारत ने अपनी पारी 185/3 पर फिर से शुरू की और उन्होने इस स्कोर में 158 रन जोड़कर स्कोर को 343 रन तक ले गए और 418 रनों की बढ़त हासिल कर ली। कोहली 51 के स्कोर पर ही आउट हो गए, लेकिन अजिंक्य रहाणे ने शतक बनाया। रहाणे का यह शतक दो साल बाद आया। हनुमा विहारी शतक से सात रन से चूक गए और वह 93 रन पर आउट हो गए।

दूसरी पारी में विंडीज के बल्लेबाजी ज्यादा देर तक क्रीज पर टिक नहीं पाई और पूरी टीम 27 ओवर में ही ढेर हो गई। दूसरी पारी में भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने पांच विकेट लिए। भारत के पास अब सीरीज में 1-0 की बढ़त है। भारत 30 अगस्त से जमैका में शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट में कैरेबियाई टीम से भिड़ेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad