Advertisement

धोनी को ऐसे मिली थी कप्तानी, 14 साल बाद शरद पवार ने किया खुलासा

महेंद्र सिंह धोनी की गिनती भारत के सबसे सफल कप्तानों में होती है। खुलासा भारतीय क्रिकेट कंट्रोल...
धोनी को ऐसे मिली थी कप्तानी, 14 साल बाद शरद पवार ने किया खुलासा

महेंद्र सिंह धोनी की गिनती भारत के सबसे सफल कप्तानों में होती है। खुलासा भारतीय क्रिकेट कंट्रोल (बीसीसीआई) के अध्‍यक्ष रहे शरद पवार ने रविवार को खुलासा किया कि धोनी को कप्तानी कैसे मिली। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता शरद पवार 2005 से 2008 के बीच बीसीसीआई  के अध्यक्ष थे। 2007 में भारतीय टीम इंग्लैंड के दौरे पर गई थी। राहुल द्रविड़ टीम के कप्तान थे। 

एक जनसभा में धोनी की तारीफ करते हुए शरद पवार ने कहा कि पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी उन खिलाड़ियों में हैं जिन्होंने भारतीय क्रिकेट को महानता तक पहुंचाया। भारतीय टीम के इंग्लैण्ड दौरे के दौरान राहुल द्रविड़ ने मुझसे कहा कि कप्तानी से उनका खेल प्रभावित हो रहा है।वह इसे छोड़ना चाह रहे हैं। तब मैने सचिन तेंदुलकर से कप्तान बनने के लिए कहा लेकिन उन्होंने भी इनकार कर दिया।

शरद पवार ने कहा "तब मैने सचिन से कहा फिर कौन कप्तान होगा।  उन्होंने धोनी का नाम सुझाते हुए कहा कि हमारे पास ऐसा खिलाड़ी है जो भारतीय क्रिकेट को दुनिया में मशहूर कर सकता है और इस तरह धोनी को जिम्मेदारी दी गई जिनके नेतृत्व ने भारतीय क्रिकेट को दुनिया में पहचान दिलाई।"

बता दें कि 2007 में द्रविड़ की कप्तानी में भारतीय टीम 50 ओवर वर्ल्ड कप के पहले दौर से बाहर हो गई थी। इसके बाद टीम की काफी आलोचना हुई थी। उसी साल धोनी टी-20 वर्ल्ड कप टीम का कप्तान बनाया गया था और बाद में उन्हें वनडे और टेस्ट टीम की कमान सौंपी गई।  धोनी की कप्‍तानी में भारतीय टीम ने वनडे और टी-20 विश्‍व कप जीता। उन्होंने 60 टेस्ट मैचों में कप्तानी की थी, जिसमें से 27 में जीत और 18 में हार मिली थी।. 15 मैच ड्रा रहे थे। धोनी ने भारत के लिए 90 टेस्ट मैचों की 144 पारियों में 38.09 की औसत से 4,876 रन बनाए। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad