Advertisement

धोनी के फॉर्म से लेकर हार्दिक पंड्या की गैर मौजूदगी, टीम इंडिया के सामने कई चुनौतियां

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ‘करो या मरो’ के दूसरे वनडे मैच में भारतीय टीम मंगलवार को उतरेगी तो उसके लिए...
धोनी के फॉर्म से लेकर हार्दिक पंड्या की गैर मौजूदगी, टीम इंडिया के सामने कई चुनौतियां

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ‘करो या मरो’ के दूसरे वनडे मैच में भारतीय टीम मंगलवार को उतरेगी तो उसके लिए बीच के ओवरों में रन गति बनाये रखने में नाकाम साबित हो रहे महेंद्र सिंह धोनी का खराब फॉर्म चिंता का सबब होगा।

अनुशासनात्मक कारणों से हार्दिक पंड्या को अचानक टीम से बाहर किए जाने से बल्लेबाजी क्रम का संतुलन बिगड़ गया है। भारत को पहले मैच में रोहित शर्मा के 22वें वनडे शतक के बावजूद 34 रन से पराजय झेलनी पड़ी।

धोनी ने 96 गेंदों पर बनाए थे 51 रन

धोनी ने 96 गेंद में 51 रन बनाये और वह स्ट्राइक रोटेट नहीं कर सके। उनकी इस धीमी पारी से बल्लेबाजी क्रम में बदलाव की संभावना बनती है। धोनी पांचवें नंबर पर उतरते हैं और उपकप्तान रोहित का मानना है कि उन्हें ऊपर आना चाहिये। भारतीय टीम के अभ्यास सत्र को देखकर हालांकि स्पष्ट है कि टीम बल्लेबाजी क्रम में फिलहाल बदलाव नहीं करेगी।

धोनी के बैटिंग ऑर्डर पर संशय

सिडनी क्रिकेट मैदान पर धोनी को पारी के चौथे ओवर में ही उतरना पड़ा जो कम ही होता है। पिछले दो साल से रोहित, शिखर धवन और विराट कोहली का प्रदर्शन इतना अच्छा रहा है कि धोनी को कभी इतनी जल्दी नहीं आना पड़ा। चौथे नंबर पर धोनी का बल्लेबाजी औसत 52.95 है जो मौजूदा औसत 50.11 से ज्यादा है ।

पांचवें नंबर पर उनका औसत 50.70 और छठे पर 46.33 रहा है लेकिन निचले क्रम पर औसत से अधिक स्ट्राइक रेट महत्वपूर्ण होता है। धोनी का चौथे नंबर पर स्ट्राइक रेट 94.21 है जो उनके कैरियर के स्ट्राइक रेट 87.60 से बेहतर है।

दूसरे वनडे से पहले संभावित टीम का ऐलान नहीं किया गया है। हरफनमौला विजय शंकर हार्दिक पंड्या को रिप्लेस करने के लिए दोपहर देर से पहुंचे और चयन के लिए संभवत: उपलब्ध नहीं होंगे।

हार्दिक की गैर मौजूदगी डालेगी असर

हार्दिक की गैर मौजूदगी में टीम का संतुलन बनाये रखना बड़ी चुनौती होगा। एशिया कप और वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला में वह चोट के कारण बाहर थे तब उपमहाद्वीप में तीन स्पिनरों को उतारने का फायदा मिला। विदेश में उनके नहीं होने का टीम के प्रदर्शन पर असर पड़ेगा।

अंबाती रायुडू संदिग्ध एक्शन के घेरे में

संदिग्ध बॉलिंग एक्शन की शिकायत के बावजूद अंबाती रायुडू अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी कर सकते हैं। अब देखना यह है कि टीम प्रबंधन क्या करता है। आईसीसी उनके एक्शन की जांच करने वाला है। केदार जाधव विकल्प हो सकते हैं और दिनेश कार्तिक ही जगह उन्हें मौका दिया जा सकता है।

तीन तेज गेंदबाजों में से मोहम्मद शमी पहले मैच में सबसे प्रभावी रहे और इतने अहम मुकाबले में उन्हें बाहर नहीं रखा जायेगा। टीम प्रबंधन रविंद्र जडेजा के हरफनमौला हुनर पर भरोसा कायम रख सकता है और ऐसे में चहल की तुरंत वापसी संभव नहीं लगती।

शीर्ष तीन बल्लेबाजों पर रहेगा फोकस

भारत के प्रदर्शन का फोकस शीर्ष तीन बल्लेबाजों पर होगा। कोहली का इस मैदान पर सभी प्रारूपों में औसत 73.44 रहा है और वनडे में उनका औसत 46.66 है । धवन के फॉर्म पर भी नजरें होगी जो इस सत्र में धोनी और रायुडू के अलावा घरेलू क्रिकेट नहीं खेलने वाले तीसरे बल्लेबाज थे।

ऑस्ट्रेलिया ने अभी तक अंतिम एकादश की घोषणा नहीं की है लेकिन टीम में बदलाव की उम्मीद कम ही है।

टीमें

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायुडू, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, विजय शंकर, खलील अहमद, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज में से।

ऑस्ट्रेलिया: आरोन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी, उस्मान ख्वाजा, शान मार्श, पीटर हैंड्सकोंब, मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, नाथन लियोन, पीटर सिडल, झाय रिचर्डसन , मिशेल मार्श, बिली स्टानलेक, एस्टोन टर्नर, एडम जाम्पा और जेसन बेहरेनडोर्फ।

समय: मैच 15 जनवरी को भारतीय समयानुसार सुबह सात बजकर 50 मिनट पर शुरू होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad