Advertisement

आईसीसी ने मैदान और ड्रेसिंग रूम में ‘स्मार्ट वाच’ पहनने पर लगाई रोक

अंतरराष्ट्रीय किकेट परिषद (आईसीसी) ने खेल से भ्रष्टाचार खत्म करने की ओर अगला कदम उठाते हुए खिलाड़ियों...
आईसीसी ने मैदान और ड्रेसिंग रूम में ‘स्मार्ट वाच’ पहनने पर लगाई रोक

अंतरराष्ट्रीय किकेट परिषद (आईसीसी) ने खेल से भ्रष्टाचार खत्म करने की ओर अगला कदम उठाते हुए खिलाड़ियों और अधिकारियों पर खेल के समय मैदान पर और ड्रेसिंग रूम में भी संचार उपकरणों, खासकर ‘स्मार्ट वाच’ के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक आईसीसी ने पुष्टि की कि खिलाड़ी और मैच अधिकारियों के क्षेत्र (पीएमओए) दिशानिर्देशों के अंतर्गत मैदान में और पीएमओए के लिये बनाये गये क्षेत्र में ‘स्मार्ट वाच’ पहनने को अनुमति नहीं दी जायेगी।

आईसीसी ने कहा, ‘‘ पीएमओए में संचार उपकरणों पर रोक होगी और किसी भी खिलाड़ी को इस तरह संवाद उपकरणों को रखने या इनके इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं दी जायेगी जो इंटरनेट से जुड़े हों।’’

खेल की संचालन संस्था ने कहा, ‘‘स्मार्ट वाच जो फोन से या वाई-फाई या फिर किसी भी उपकरण से संचार हासिल कर सकती हो, उसके इस्तेमाल की अनुमति नहीं दी जायेगी। इसलिये हम सभी खिलाड़ियों को याद दिलायेंगे कि उन्हें मैच के दिन मैदान पर प्रवेश करते ही इस तरह के उपकरणों को अपने मोबाइल के साथ सौंप देना चाहिए।’’

मैच फिक्सिंग के किसी भी तरह के आरोपों से बचने के लिये पाकिस्तानी खिलाड़ियों को लार्ड्स में पहले टेस्ट के दौरान स्मार्ट वाच पहनने से रोकने के एक दिन बाद यह कदम उठाया गया है।

आईसीसी खिलाड़ी को मैदान पर किसी भी संचार के उपकरण ले जाने की अनुमति नहीं देता और यह बात ड्रेसिंग रूम में भी लागू होती है। अधिकिारियों को विशेष उपकरण इस्तेमाल के लिये दिये जाते हैं जिससे वे अपने साथियों के साथ बातचीत कर सकते हैं।

यहां इस बात का जिक्र किया जा सकता है कि टीवी कैमरों में भारतीय कप्तान विराट कोहली को पिछले साल नवंबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान डगआउट में बैठकर वाकी-टाकी पर बात करते हुए देखा गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad