Advertisement

जातिवाद पर बोले ड्वेन ब्रावो, हम बदला लेना नहीं, सिर्फ सम्मान और समानता चाहते हैं

वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो ने नस्लवाद के खिलाफ आवाज उठाई और कहा कि वह इस बात से निराश...
जातिवाद पर बोले ड्वेन ब्रावो, हम बदला लेना नहीं, सिर्फ सम्मान और समानता चाहते हैं

वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो ने नस्लवाद के खिलाफ आवाज उठाई और कहा कि वह इस बात से निराश हैं कि 21वीं सदी में भी सामाजिक बुराई बरकरार है। सभी के बीच समानता का आह्वान करते हुए, 36 वर्षीय ने कहा कि अब बहुत हुआ रंग के लोग बदला नहीं लेना चाहते बल्कि सम्मान और समानता चाहते हैं।

दुनिया भर में जो हो रहा है उसे देखकर दुख होता है

ब्रावो ने अपने पूर्व कप्तान डेरेन सैमी और क्रिस गेल की तरह ही नस्लवाद के खिलाफ संयुक्त राज्य में पुलिस हिरासत के दौरान एक अफ्रीकी-अमेरिकी व्यक्ति, जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के बाद के मुद्दों को संबोधित किया। ब्रावो ने कहा, “दुनिया भर में जो हो रहा है उसे देखकर दुख होता है। एक अश्वेत व्यक्ति के रूप में, हम जानते हैं कि काले लोगों का क्या इतिहास रहा है. हम कभी बदला नहीं मांगते, हम समानता और सम्मान मांगते हैं। बस, हम दूसरों को सम्मान देते हैं। ऐसा क्यों है कि हम इसका बार-बार सामना कर रहे हैं?

नेल्सन मंडेला, मोहम्मद अली या माइकल जॉर्डन के दिए उदाहरण

उन्होंने कहा, “मैं सिर्फ अपने भाइयों और बहनों को यह बताना चाहता हूं कि हम शक्तिशाली और सुंदर हैं। और आखिर में, आप दुनिया के कुछ महान लोगों को देखते हैं, चाहे वह नेल्सन मंडेला, मोहम्मद अली या माइकल जॉर्डन हों। हमारे पास ऐसे नेता हैं जिन्होंने हमारे लिए मार्ग बनाया है। अब बहुत हो गया। हम सिर्फ समानता चाहते हैं। हम बदला, युद्ध नहीं चाहते हैं। हम सिर्फ सम्मान चाहते हैं। हम प्यार करते हैं और लोगों की सराहना करते हैं कि वे कौन हैं. यही सबसे महत्वपूर्ण है।”

डेरेन सैमी ने आईपीएल के दौरान नस्लवाद का मुद्दा उठाया

इससे पहले, ब्रावो की वेस्टइंडीज टीम के पूर्व साथी डेरेन सैमी ने सोशल मीडिया पर कदम रखा, जहां उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में सनराइजर्स हैदराबाद के साथ अपने कार्यकाल के दौरान नस्लवाद के चौंकाने वाले खुलासे किए। सैमी ने कहा कि भारत में रहने के दौरान उन्हें 'कालू' कहा जाता था। 'कालू' काले लोगों का वर्णन करने के लिए अपमानजनक शब्द है।

गेल, जो आईपीएल में भी खेलते हैं, ने सैमी का समर्थन करते हुए ट्विटर पर कहा कि क्रिकेट में नस्लवाद मौजूद है। गेल ने ट्वीट किया, "सही वजह के लिए लड़ने में कभी देर नहीं होती और आपने जो अनुभव किया है, इस खेल में उससे भी बहुत अधिक है!

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad