Advertisement

चंडीगढ़ की काशवी गौतम ने रचा इतिहास, वनडे मैच में हैट्रिक समेत लिए 10 विकेट

चंडीगढ़ की महज 16 साल की काशवी गौतम ने मंगलवार को इतिहास रच दिया जब वो वनडे क्रिकेट मैच में पूरे 10 विकेट...
चंडीगढ़ की काशवी गौतम ने रचा इतिहास, वनडे मैच में हैट्रिक समेत लिए 10 विकेट

चंडीगढ़ की महज 16 साल की काशवी गौतम ने मंगलवार को इतिहास रच दिया जब वो वनडे क्रिकेट मैच में पूरे 10 विकेट लेने वाली भारत की पहली क्रिकेटर बनी। काशवी गौतम  ने यह करिश्माई प्रदर्शन बीसीसीआई के अंडर-19 वनडे टूर्नामेंट में अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ किया। उन्होंने अरुणाचल प्रदेश की पारी में हैट्रिक भी ली। बीसीसीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट बीसीसीआई वुमेन पर काशवी का वीडियो पोस्ट कर उनके प्रदर्शन को सराहा। 

सर्वाधिक 49 रन भी बनाए

चंडीगढ़ की कप्तान काशवी गौतम ने इस मैच में दोहरा प्रदर्शन कर अपनी टीम को 161 रनों से जीत दिलाई। चंडीगढ़ ने पहले बल्लेबाजी कर चार विकेट पर 186 रन बनाए। काशवी गौतम ने छह चौकों की मदद से सर्वाधिक 49 रन बनाए। सिमरन जोहाल ने 42 और मेहुल ने 41 रनों का योनदान दिया। इसके जवाब में काशवी गौतम की घातक गेंदबाजी के सामने अरुणाचल प्रदेश की पारी 8.5 ओवरों में मात्र 25 रनों पर ही ढेर हो गई।

काशवी के आठ शिकार तो खाता तक नहीं खोल पाए

काश्वी गौतम ने 4.5 ओवरों में 12 रन देकर पूरे 10 विकेट लिए। इस दाएं हाथ की तेज गेंदबाज ने अरुणाचल प्रदेश की पारी के तीसरे ओवर में नबन मार्था, अभि और संस्कृति शर्मा को लगातार तीन गेंदों पर आउट कर हैट्रिक भी बनाई। काशवी के आठ शिकार तो खाता तक नहीं खोल पाए। सबसे मजेदार बात यह रही कि उन्हें इन 10 विकेट लेने में किसी फील्डर की मदद भी नहीं लगी क्योंकि उन्होंने चार बल्लेबाजों को बोल्ड किया जबकि छह बल्लेबाज एलबीडब्ल्यू होकर पैवेलियन लौटे।

जिम लेकर और अनिल कुंबले कर चुके हैं ऐसा करिश्मा

काशवी गौतम इसी के साथ सीमित ओवरों के मैच में पूरे 10 विकेट लेने वाली पहली भारतीय क्रिकेटर बन गई। इससे पहले अनिल कुंबले समेत तीन भारतीय गेंदबाजों ने पारी में पूरे 10 विकेट लेने का करिश्मा किया था लेकिन वो एक दिन से ज्यादा के मुकाबले थे। इंटरनेशनल क्रिकेट में पारी में पूरे 10 विकेट लेने का करिश्मा सिर्फ जिम लेकर और अनिल कुंबले ही कर पाए हैं।

गौतम इस टूर्नामेंट में घातक गेंदबाजी कर रही हैं। वे अभी तक तीन मैचों में 18 विकेट हासिल कर चुकी हैं। उन्होंने इस मैच से पहले जम्मू-कश्मीर के खिलाफ मैच में सात विकेट लिए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad