Advertisement

यूपी उपचुनाव में भी योगी का दबदबा बरकरार, रामपुर और आजमगढ़ दोनों सीटों पर बीजेपी आगे

रविवार सुबह शुरू हुए उपचुनावों की मतगणना में भाजपा अपने उम्मीदवार घनश्याम सिंह लोधी के साथ समाजवादी...
यूपी उपचुनाव में भी योगी का दबदबा बरकरार, रामपुर और आजमगढ़ दोनों सीटों पर बीजेपी आगे

रविवार सुबह शुरू हुए उपचुनावों की मतगणना में भाजपा अपने उम्मीदवार घनश्याम सिंह लोधी के साथ समाजवादी पार्टी से रामपुर संसदीय सीट पर कब्जा करती दिख रही है।

आजमगढ़ में भी बीजेपी प्रत्याशी दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' अपने निकटतम प्रतिद्वंदी सपा के धर्मेंद्र यादव से आगे चल रहे हैं। दोनों सीटों पर समाजवादी पार्टी और बीजेपी के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है.

उपलब्ध रुझानों के अनुसार, रामपुर में भाजपा उम्मीदवार लोधी सपा के मोहम्मद आसिम राजा से 41,488 मतों के अंतर से आगे चल रहे हैं, जो सपा नेता मोहम्मद आजम खान के करीबी विश्वासपात्र हैं।

आजमगढ़ में बीजेपी प्रत्याशी दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' ने सपा के धर्मेंद्र यादव से 13,121 वोटों की बढ़त बना ली है.  आजमगढ़ में बसपा के शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली तीसरे स्थान पर पीछे चल रहे हैं।

रामपुर में जहां सपा और भाजपा के बीच सीधी लड़ाई है, वहीं आजमगढ़ में त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है, जिसमें बसपा तीसरे कोने में है।  2019 के चुनाव में दोनों सीटों पर सपा का कब्जा था।

आजमगढ़ में मतगणना के दौरान सपा प्रत्याशी धर्मेंद्र यादव की स्ट्रांगरूम में कथित तौर पर प्रवेश न करने को लेकर सुरक्षाकर्मियों से बहस हो गई। यादव ने आरोप लगाया कि ''ईवीएम बदलने की कोशिश की जा रही है और इसीलिए उन्हें अंदर प्रवेश नहीं दिया गया।"

बाद में सपा नेता को अंदर जाने की अनुमति दी गई। आजमगढ़ के पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने कहा कि जो हकदार थे उन्हें "तलाशी" के बाद प्रवेश की अनुमति दी गई थी। आर्य ने कहा, "कुछ भ्रम था। अब वह अंदर है और गिनती सुचारू रूप से चल रही है।"

दो निर्वाचन क्षेत्रों में 23 जून को मतदान हुआ, जिसमें आजमगढ़ में 49.43 प्रतिशत और रामपुर में 41.39 प्रतिशत मतदान हुआ। 2019 में, आजमगढ़ में वोट प्रतिशत 63.19 था, जबकि रामपुर में 57.56 प्रतिशत मतदान हुआ था।

सपा प्रमुख अखिलेश यादव और पार्टी नेता आजम खान के क्रमश: आजमगढ़ और रामपुर सीटों से इस्तीफे के कारण उपचुनाव कराना पड़ा। दोनों नेताओं ने इस साल की शुरुआत में हुए चुनावों में उत्तर प्रदेश विधानसभा के लिए चुने जाने के बाद लोकसभा सांसद का पद छोड़ दिया था।

19 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के लिए 35 लाख से अधिक लोग उपचुनाव में मतदान करने के पात्र थे। मायावती के नेतृत्व वाली बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने रामपुर से चुनाव नहीं लड़ा।

आजमगढ़ सीट पर भाजपा के 'निरहुआ', भोजपुरी अभिनेता-गायक, सपा के यादव और बसपा के आलम, जिन्हें गुड्डू जमाली के नाम से भी जाना जाता है, के बीच त्रिकोणीय मुकाबला देखा गया।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement