Advertisement

भूमिपूजन के ऐतिहासिक अवसर का हिस्सा नहीं बन सके लेकिन कारसेवा में योगदान देंगे: मुस्लिम रामभक्त

भगवान राम का "इमाम-ए-हिंद" के रूप में अभिवादन करते हुए, भगवान राम के कुछ मुस्लिम भक्त, जो अयोध्या में एक...
भूमिपूजन के ऐतिहासिक अवसर का हिस्सा नहीं बन सके लेकिन कारसेवा में योगदान देंगे: मुस्लिम रामभक्त

भगवान राम का "इमाम-ए-हिंद" के रूप में अभिवादन करते हुए, भगवान राम के कुछ मुस्लिम भक्त, जो अयोध्या में एक भव्य राम मंदिर के लिए भूमिपूजन के ऐतिहासिक अवसर का हिस्सा बनना चाहते थे, लेकिन  कोविड-19 महामारी के प्रकोप के बाद ऐसा करने में असमर्थ थे, टीवी पर पूरे कार्यक्रम को लाइव अपने घरों से देखा।

उनमें से ज्यादातर की राय यह भी है कि जैसे ही कोविड-19 संकट काफी हद तक खत्म हो जाएगा, वे अयोध्या की ओर बढ़ेंगे और देवालय नगरी में भव्य राम मंदिर के निर्माण के लिए 'कारसेवा' में अपना योगदान देंगे।

"हम कारसेवक हैं और मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम को 'इमाम-ए-हिंद' के रूप में मानते हैं। यह हमारे लिए खुशी का क्षण है। इस अवसर को मनाने के लिए ड्रम और हारमोनियम जैसे संगीत वाद्ययंत्र बजाए गए। चूंकि सम्पूर्ण राष्ट्र आध्यात्मिक मनोदशा में डूब गया था। श्रीराम हमारे पैगंबर हैं। यह सच है कि हमारे पूर्वज हिंदू थे। देश में मुसलमानों के बीच खुशी की भावना है। मुस्लिमों के लिये काम करने वाले संगठन "सुन्नी सोशल फोरम के अध्यक्ष ठाकुर राजा रईस ने बुधवार को बताया।

ठाकुर राजा रईस ने यह भी कहा कि जिस तरह से अयोध्या में एक भव्य राम मंदिर के निर्माण के लिए मार्ग प्रशस्त किया गया है, उससे दुनिया भर का मुस्लिम समाज 'दोषमुक्त' (सभी आरोपों से मुक्त) हो गया है। हमारे संगठनों से जुड़े लोग समारोह का सीधा प्रसारण देखेंगे और मिट्टी के दीये भी जलाएंगे।”

उन लोगों पर निशाना साधते हुए जिन्होंने राम मंदिर आंदोलन को हिंदुओं और मुसलमानों के बीच टकराव के रूप में देखा है ऐसे लखनऊ के सनी अब्बास ने कहा कि भूमिपूजन उन लोगों पर कड़ा प्रहार है, जिन्होंने राम मंदिर आंदोलन को हिंदू-मुस्लिम मुद्दे के रूप में पेश करने की कोशिश की थी। मुसलमानों ने हिंदुओं की भावनाओं का सम्मान करते हुए राम मंदिर के लिए सहमति व्यक्त की है। अब राम मंदिर भाईचारे और सौहार्द्र का प्रतीक बनेगा।”

बरेली के निवासी ज़मीर रज़ा को लगता है कि बहुत प्रयासों के बाद वह दिन (5 अगस्त) आया है। यह दिन हमारे लिए वास्तव में भाई-बंधु जैसा है, मुझे लगता है कि यह हमारे लिए दोहरी ईद है। कानपुर के शन्नो खान ने कहा कि एक बार जब COVID-19 संकट खत्म होगा और अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू रहा तो मैं अपने परिवार के सदस्यों और दोस्तों के साथ कारसेवा में भाग लेने जाऊंगा।

ज्ञात हो कि 5 अगस्त के समारोह ने मंदिर निर्माण की शुरुआत को चिह्नित किया, पिछले साल नवंबर में सुप्रीम कोर्ट द्वारा स्थल पर एक शताब्दी के अधिक समय से चले आ रहे विवादित मुद्दे को सुलझाते हुए, सुप्रीम कोर्ट ने 9 नवम्बर 2019 को एक सरकारी ट्रस्ट द्वारा राम मंदिर के निर्माण का समर्थन किया और फैसला सुनाया कि वैकल्पिक पांच एकड़ जमीन हिंदू पवित्र नगरी में एक मस्जिद के लिए मिलनी चाहिए। ऐसे मामले पर सर्वसम्मति से फैसला देते हुए जिस मामले ने देश को लंबे समय तक ध्रुवीकृत किया और भारतीय समाज के धर्मनिरपेक्ष वातावरण को अस्तव्यस्त किया था। शीर्ष अदालत की पांच न्यायाधीशों वाली पीठ ने भारत के तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता में कहा कि हिन्दुओं को विश्वाश है कि भगवान राम का जन्म स्थल निर्विवाद था और वह प्रतीकात्मक रूप से भूमि का मालिक है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad