Advertisement

गंगा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करते हुए बोले पीएम- ये अनंत संभावनाओं का एक्सप्रेस-वे है, जानिए और क्या-क्या कहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को शाहजहांपुर में महत्वाकांक्षी गंगा एक्सप्रेसवे परियोजना की...
गंगा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करते हुए बोले पीएम- ये अनंत संभावनाओं का एक्सप्रेस-वे है, जानिए और क्या-क्या कहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को शाहजहांपुर में महत्वाकांक्षी गंगा एक्सप्रेसवे परियोजना की आधारशिला रखी। पीएम मोदी ने कहा कि 594 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे देश के सबसे लंबे एक्सप्रेसवे में से एक है, जो उत्तर प्रदेश में विकास का नया दरवाजे खोलेगा।

अपने संबोधन में पीएम ने कहा कि ये किसानों और नवजवानों के लिए अनंत संभावनाओं का एक्सप्रेस-वे है। ये एक्सप्रेस-वे हज़ारो नवजवानों को रोजगार का अवसर उपलब्ध कराएगा।

पीएम ने एक्सप्रेस-वे की खूबियां गिनाते हुए कहा, "ये यूपी में जो एक्सप्रेस-वे का जाल फैल रहा है, वो लोगों के लिए अनेक वरदान लाएगा। इससे लोगों के समय की बचत होगी, सहूलियत बढ़ेगी और यूपी के समृद्धि में वृद्धि होगी।"

उन्होंने आगे कहा, "एक शहर से दूसरे शहर में जाने के लिए अब उतना समय नहीं लगेगा। ये यूपी को ही नहीं बल्कि देश को जोड़ने वाली एक्सप्रेस-वे है। ये पूर्वी और पश्चिमी यूपी को ही नहीं जोड़ेगा बल्कि दिल्ली से बिहार को भी नजदीक लाएगा।"

उन्होंने कहा की यूपी इतना विशाल है कि एक छोर से दूसरे छोर तक जाने में 1000 किलोमीटर का दूरी तय करना पड़ता है। इसलिए यूपी का नेतृत्व करने के लिए जिस दमखम और दमदार काम की ज़रूरत है, वो यूपी की सरकार कर के दिखा रही है। अब वो दिन दूर नहीं जब यूपी देश का सबसे आधुनिक राज्य बनेगा।

योगी सरकार की तारीफ करते हुए पीएम ने कहा कि ये सरकार अबतक पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, मेरठ एक्सप्रेस-वे, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे, प्रयागराज एक्सप्रेस-वे, नोएडा एयरपोर्ट, कुशीनगर एयरपोर्ट यूपी की जनता को समर्पित कर चुकी है।

यूपी के मुख्यमंत्री के लिए तारीफों की पुल बांधते हुए उन्होंने कहा, "यूपी प्लस योगी, बहुत है उपयोगी।"

पहले के सरकारों पर हमला करते हुए पीएम ने कहा, "पहले जनता के पैसे का कैसा उपयोग होता था आप सब जानते हैं। पहले कागज पर ऐसी परियोजनाएं इसलिए शुरू होती थी ताकि लोग अपनी तिजोरी भर सकें। लेकिन अब ऐसा नहीं होता है। सरकारी खजाना जनता का है, पांच-पचास परिवारों का नहीं है।"

गौरतलब हो, गंगा एक्सप्रेस-वे मेरठ से होकर प्रयागराज तक जाएगा। ये यूपी के 12 जिलों से होकर गुजरेगा और राज्य के पश्चिमी और पूर्वी क्षेत्रों को जोड़ेगा। यह मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ और प्रयागराज तक क्षेत्र को कवर करेगा।

594 किलोमीटर लंबे छह लेन वाले एक्सप्रेस-वे का निर्माण 36,200 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से किया जाएगा। जैसे ही इस एक्सप्रेसवे का कार्य पूरा होगा यह उत्तर प्रदेश का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे बन जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad