Advertisement

लखनऊ का नया प्रयोग, 'हेल्थ एटीएम' से मिलेगा फ्री जांच का उपहार

उत्तर प्रदेश की राजधानी ने एक नई पहल की है। शहरवासियों की सेहत को ध्यान में रखते हुए महापौर संयुक्ता...
लखनऊ का नया प्रयोग, 'हेल्थ एटीएम' से मिलेगा फ्री जांच का उपहार

उत्तर प्रदेश की राजधानी ने एक नई पहल की है। शहरवासियों की सेहत को ध्यान में रखते हुए महापौर संयुक्ता भाटिया और स्मार्ट सिटी द्वारा शहर को 100 स्मार्ट हेल्थ एटीएम की सौगात मिलने जा रही है। महापौर संयुक्ता भाटिया ने स्मार्ट सिटी के महाप्रबंधक एससी सिंह संग बैठक कर लखनऊ नगर निगम के सभी जोनों और प्रमुख बाजारों में यह हेल्थ एटीएम स्थापित करने की रूपरेखा तय की, जहाँ 40 तरह की स्वास्थ्य की जांचे मुफ्त अथवा नाममात्र के शुल्क पर होंगे। इसके लिए शेष बचे स्थानों को महापौर ने हरी झंडी प्रदान कर दी है।

महापौर ने इन हेल्थ एटीएम को मई माह के आखिरी सप्ताह तक समस्त स्थानों पर चालू करने के लिए निर्देशित किया।
महापौर ने बताया कि इससे महिलाओं और बच्चों को विशेष लाभ मिलेगा। जॉच एवं इलाज के लिए घर से दूर जाने में लापरवाही या संकोच के कारण स्वास्थ लाभ नहीं मिल पाता है और परिणाम स्वरूप गंभीर बीमारियां से ग्रसित हो जाते हैं। अब उनको घर के निकट ही जॉच की सुविधा और इलाज मिल सकेगा।


स्वस्थ लखनऊ की सौगात :

सभी लखनऊ वासियों के स्वास्थ्य की चिंता करते हुए महापौर संयुक्ता भाटिया ने 'स्वस्थ लखनऊ, सुरक्षित लखनऊ' की शुरुआत करते हुए लगभग 60 स्थानों का चयन करते हुए बाकी मॉडल बाजारों और नगर निगम के सभी जोन कार्यालयों में कुल 100 हेल्थ एटीएम इसी माह में लगाएं जानें के लिए महाप्रबंधक एस सी सिंह को निर्देश दिए। इसके लिए पीजीआई में एक कंट्रोल रूम की भी व्यवस्था की गई है।


हेल्थ एटीएम की खासियत :

यह हेल्थ एटीएम सार्वजनिक स्थानों पर 10 बाई 15 फ़ीट के कियोस्क में स्थापित किया जाएगा। जहाँ मशीन लगाई जाएगी और 40 तरीके की जांचे होंगी। कुछ जांचे मुफ्त में होंगी तो कुछ के लिए नाममात्र ही फीस लगेगी। एसजीपीजीआई के प्रतिष्ठित डॉक्टर यहाँ आने वाले मरीजों को हर समय ऑनलाइन परामर्श भी देंगे, साथ ही मुफ्त अथवा नाममात्र के शुल्क पर जेनेरिक दवाई भी उपलब्ध कराई जाएंगी।


होंगी 40 जांचे :

इन हेल्थ एटीएम में जनरल बॉडी चेकउप के साथ ही कार्डिक, डायबटीज, हीमोग्लोबिन, रेपिड डियग्नोस्टि चेकउप के साथ ही त्वचा, कान, नाक, आंख, बीपी, बुखार, ईसीजी, प्रेग्नेंसी, एचआईवी, डेंगू, मलेरिया, थाइरोइड, ऑक्सिजन, कोलेस्ट्रॉल सहित 11 तरह के पेशाब के टेस्ट आदि कुल 40 जांचे हो सकेगी।

महापौर संयुक्ता भाटिया ने बताया कि जहाँ एक ओर इन हेल्थ एटीएम से गरीब जनता को महंगे जांचों से मुक्ति मिलेगी वही जनता को उनके घर के पास ही जाँच केंद्र उपलब्ध होगा। महापौर ने कहा कि जल्द ही 100 स्थानों पर हेल्थ एटीएम लगवा कार्य प्रारंभ किया जाएगा।



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement