Advertisement

लखीमपुर खीरी बलात्कार और हत्या मामला: भाई का आरोप- मनगढ़ंत कहानी कहानी पेश कर रही पुलिस

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में कथित रूप से बलात्कार और हत्या कर दी गई दो किशोर दलित लड़कियों के...
लखीमपुर खीरी बलात्कार और हत्या मामला: भाई का आरोप- मनगढ़ंत कहानी कहानी पेश कर रही पुलिस

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में कथित रूप से बलात्कार और हत्या कर दी गई दो किशोर दलित लड़कियों के भाई अपनी बहनों को महत्वाकांक्षी और सहायक के रूप में याद करते हैं।

17 साल की बड़ी बहन ने बीच में ही पढ़ाई छोड़ दी थी और बीमार मां की देखभाल कर रही थी। दूसरी अपनी पढ़ाई पूरी करके परिवार के लिए कमाना चाहती थी।

भाई ने पीटीआई को बताया, "छह महीने पहले हमारी मां के गर्भाशय का ऑपरेशन होने के बाद, मेरी बहन चिंतित थी और उसकी देखभाल के लिए घर पर रहना चाहती थी। उसने इस वजह से अपनी पढ़ाई छोड़ दी।"

गन्ने के खेत में पेड़ से लटकी दो नाबालिग बहनों के कथित बलात्कार और हत्या के मामले में गुरुवार को छह लोगों को गिरफ्तार किया गया।

भाई ने अपनी 15 वर्षीय बहन को "बहुत महत्वाकांक्षी" के रूप में याद करते हुए कहा, "वह काफी मेधावी थी और नौकरी करके परिवार का भरण पोषण करना चाहती थी।मेरी सबसे छोटी बहन कक्षा 10 में पढ़ रही थी। वह हमेशा कहती थी कि वह नौकरी करना चाहती है और परिवार के लिए कमाना चाहती है। वह पढ़ाई में अच्छी थी और मैं चाहता था कि वह अपनी शिक्षा पूरी करे।"

पुलिस सूत्रों ने कहा कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चला है कि लड़कियों के साथ बलात्कार किया गया और फिर गला घोंट दिया गया। लखीमपुर खीरी के पुलिस अधीक्षक (एसपी) संजीव सुमन ने संवाददाताओं को बताया कि प्रारंभिक जांच के अनुसार, लड़कियां बुधवार दोपहर दो आरोपियों जुनैद और सोहेल के साथ घर से निकली थीं।

उन्होंने कहा कि दोनों दो बहनों के साथ रिश्ते में थे, जिन्होंने शादी की जिद की, जिसके बाद उनका गला घोंट दिया गया।

पुलिस अधिकारी के बयान से निराश भाई ने आरोप लगाया कि पुलिस ने मामले में ''शर्मिंदगी से खुद को बचाने'' के लिए ''मनगढ़ंत कहानी'' पेश की है।

उन्होंने कहा, "पुलिस अपने फायदे के लिए मनगढ़ंत कहानियां पेश कर रही है। वे झूठ बोल रहे हैं। मेरी बहनों का अपहरण कर लिया गया था और वे उन लोगों को कभी नहीं जानती थीं। हममें से कोई भी उन्हें नहीं जानता था। इसलिए, मुझे कभी इस बात का अंदाजा भी नहीं था कि मेरी बहनों की जान को खतरा हो सकता है।"

उन्होंने दोषियों के लिए "मृत्युदंड" की मांग की।

उन्होंने कहा, "मैंने अपनी दो बहनों को खो दिया है और मैं उनके लिए न्याय की मांग करता हूं। दोषियों को मौत की सजा दी जानी चाहिए।"

भाई, जो हिमाचल प्रदेश में काम करता था, कुछ साल पहले दिल्ली चला गया। वह एक निजी कारखाने में काम करता था और करीब एक महीने पहले घर लौटा था।

हालांकि भूमिहीन मजदूर लड़की के पिता ने पुलिस जांच पर संतोष व्यक्त किया है, लेकिन पीड़ितों के परिजनों ने परिवार के एक सदस्य के लिए सरकारी नौकरी, पर्याप्त मुआवजा और आरोपी के लिए "मौत की सजा" की मांग की है।

जिलाधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि दोनों लड़कियों के परिजनों को एससी/एसटी एक्ट के प्रावधानों के तहत 8.25 लाख रुपये मुआवजा देने के लिए आवश्यक कार्रवाई की जा रही है।

उन्होंने कहा कि परिवार की अन्य मांगों को प्रशासन राज्य सरकार को भेजेगा।

इससे पहले, पीड़िता की मां ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी, जिसमें आरोप लगाया गया था कि मोटरसाइकिल सवार तीन अज्ञात युवकों ने उनके पड़ोसी छोटू के साथ उनकी झोपड़ी में धावा बोल दिया और उनकी बेटियों का अपहरण कर लिया।

घटना के सामने आने के बाद ग्रामीणों ने निघासन चौराहे पर प्रदर्शन किया। गांव में कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया था।

पुलिस ने छह आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 302 (हत्या), 323 (स्वेच्छा से चोट पहुंचाना), 376 (बलात्कार) और 452 (चोट, हमला या गलत तरीके से रोकने की तैयारी के बाद घर-अतिचार)यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण (POCSO) अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है।

लड़कियों को उनके घर के पास एक खेत में दफनाया गया क्योंकि उनका समुदाय मृतक के नाबालिग होने पर दाह संस्कार करने के बजाय मृतकों को दफनाता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad