Advertisement

कुशीनगर हादसे के बाद हरकत में योगी सरकार, चार अधिकारियों को किया निलंबित

उत्तर प्रदेश कुशीनगर जिले के दुदही रेलवे स्टेशन के नजदीक मानव रहित क्रासिंग पर गुरुवार की सुबह एक...
कुशीनगर हादसे के बाद हरकत में योगी सरकार, चार अधिकारियों को किया निलंबित

उत्तर प्रदेश कुशीनगर जिले के दुदही रेलवे स्टेशन के नजदीक मानव रहित क्रासिंग पर गुरुवार की सुबह एक स्कूल वैन के पैसेंजर ट्रेन की चपेट में आने से कम से कम 13 बच्चों की मौत हो गई, जबकि आठ अन्य घायल हो गए। इस घटना को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने काफी गंभीरता से लेते हुए दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है।

मुख्यमंत्री ने कुशीनगर के बेसिक शिक्षा अधिकारी हेमंत राय, खंड शिक्षा अधिकारी शेष बहादुर, कुशीनगर के एआरटीओ इंफोर्समेंट राजकिशोर त्रिवेदी और परिवहन विभाग के यात्री कर अधिकारी रणवीर सिंह चौहान को निलंबित करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने बिना अनुमति/पंजीकरण के डिवाइन पब्लिक स्कूल के प्रबंधक और प्रधानाचार्य करीम जहान खान के खिलाफ एफआइआर दर्ज करने और कार्वाई करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने सेठ वंशीधर विद्यालय की भी जांच कराने के निर्देश दिए जहां से डिवाइन पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों के लिए टीसी की व्यवस्था की गई थी।

पीटीआई के मुताबिक, उत्तर पूर्व रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी संजय यादव ने बताया कि हादसा कुशीनगर जिले के कप्तानगंज थावे के पास दुदही रेलवे स्टेशन के पास एक मानव रहित रेलवे क्रासिंग पर सुबह सात बज कर दस मिनट पर हुआ। बच्चों को स्कूल लेकर जा रही एक वैन सिवान गोरखपुर पैसेंजर ट्रेन (55075) की चपेट में आ गई। यह बस डिवाइन पब्लिक स्कूल की थी।

क्रासिंग मित्र के रोकने के बाद भी नहीं रुका ड्राइवर

उन्होंने बताया कि क्रासिंग पर एक मानव रहित क्रासिंग मित्र तैनात था। उसने वैन ड्राइवर को रोकने की कोशिश की लेकिन ड्राइवर ने उसे अनसुना कर दिया। चालक ने वैन के निकालने की कोशिश की लेकिन शायद वैन बीच पटरी पर अचानक पहुंच कर बंद हो गई और यह हादसा हो गया। इस बीच लखनऊ में प्रमुख सचिव सूचना अवनीश अवस्थी ने बताया कि दुर्घटना पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गहरा दुख व्यक्त किया है। उन्होंने हादसे में मारे गए बच्चों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये की सहायता देने की घोषणा की है।

वहीं दुर्घटना पर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, “मैंने वरिष्ठ अधिकारियों से इस घटना की जांच करने के लिए कहा है। रेलवे द्वारा प्रत्येक मृतकों के परिवारों को को 2 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा।”

मोदी, राहुल ने जताया शोक

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी स्कूली बच्चों की मौत पर गहरा दुख व्यक्त किया और कहा कि उत्तरप्रदेश सरकार और रेलवे इस मामले में कार्रवाई करेगी। कर्नाटक में भाजपा कार्याकर्ताओं, उम्मीदवरों एवं जन प्रतिनिधियों से नरेन्द्र मोदी ऐप पर चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री ने कुशीनगर हादसे का जिक्र किया। मोदी ने कहा कि उन्हें इस दुखद घटना की जानकारी मिली जिसमें कई बच्चों की मौत हो गई है। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे काफी पीड़ा हुई है। उत्तरप्रदेश सरकार और रेलवे इस मामले में कार्रवाई करेगी।’’ 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी ने ट्वीट कर कहा कि कुशीनगर में हुए दर्दनाक हादसे में 13 मासूम बच्चों की मौत की खबर सुनकर आहत हूं। स्थानीय कांग्रेस कार्यकर्ताओं से मेरा अनुरोध है कि दुर्घटना से प्रभावित परिवारों की हर संभव तरीके से मदद करें।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad