Advertisement

सांप्रदायिक हिंसा: केंद्र ने पश्चिम बंगाल सरकार से मांगी रिपोर्ट

पश्चिम बंगाल के उत्तरी 24 परगना जिले के बदुरिया और बासिरहाट इलाके में मंगलवार को साम्प्रदायिक हिंसा भड़क गई थी।
सांप्रदायिक हिंसा: केंद्र ने पश्चिम बंगाल सरकार से मांगी रिपोर्ट

पश्चिम बंगाल के उत्तरी 24 परगना जिले के बदुरिया और बासिरहाट इलाके में साम्प्रदायिक हिंसा भड़कने के बाद पूरे इलाके में धारा 144 लगी हुई है और इंटरनेट सेवाएं भी बंद कर दी गई है। केंद्र सरकार ने इस पूरे मामले पर ममता बनर्जी सरकार से रिपार्ट मांगी है।

यहां फेसबुक पर एक अपमानजनक पोस्ट के बाद दो समुदायों में हिंसक झड़पें हुई थी। मंगलवार को हिंसक भीड़ ने यहां पुलिस दल पर हमला कर पुलिस की कई गाड़ियों और दुकानों में आग लगा दी थी। इसके बाद भारत-बांगलादेश को जोड़ने वाली प्रमुख सड़क को भी जाम कर दिया था।

बंगाल पुलिस ने बुधवार को सोशल मीडिया पर सांप्रदायिक सौहार्द को भंग करने की आशंका वाले अफवाह फैलाने को लेकर चेतावनी दी है। पश्चिम बंगाल पुलिस ने ट्विटर के माध्यम यह चेतावनी जारी की है।

यहां हालात को बिगड़ता देख राज्य सरकार ने केन्द्र सरकार से मदद की गुहार लगाई है। इसके बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पारामिलिट्री फोर्सेज की तीन कंपनियों को 24 परगना भेजी हैं।  उधर गृह मंत्रालय ने राज्य सरकार से इस मामसे में पूरी रिपोर्ट देने को कहा है। पुलिस के अनुसार, 10वीं के एक छात्र ने सोमवार को एक अपमानजनक पोस्ट फेसबुक पर डाला थी। इसके बाद पूरा विवाद शुरू हुआ।


 

उधर सीएम ममता बनर्जी ने अगले 15 दिन के अंदर शांति वाहिनी गठित करने की बात कही है। उन्होंने कहा कि स्थानीय, जिम्मेदार नागरिकों और पुलिस के सहयोग से वे शांति वाहिनी का गठन करेंगी।

 


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad