Advertisement

यूपी के मुजफ्फरनगर में रेल दुर्घटना, 23 लोगों की मौत, 100 घायल

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फारनगर जिले के खतौली में शनिवार को कलिंग उत्कल एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त हो गई। हादसे में 23 लोगों के मारे जाने की सूचना है। वहीं इस घटना में 100 लोग घायल हुए हैं।
यूपी के मुजफ्फरनगर में रेल दुर्घटना, 23 लोगों की मौत, 100 घायल

शनिवार शाम करीब 5.45 बजे यूपी के मुजफ्फरनगर जिले में खतौली तहसील में कलिंग उत्कल एक्सपेस ट्रेन के 6 डिब्बे पटरी से उतर गयें। दुर्घटना के बाद ट्रेन की कई बोगियां एक दूसरे के ऊपर चढ़ गईं। हादसे में 6 यात्रियों की मौत की सूचना है साथ ही  50 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है। ट्रेन को रात 9 बजे हरिद्वार पहुंचना था। दुर्घटनास्थल की मुजफ्फरनगर जिला मुख्यालय से दूरी करीब 25 किलोमीटर है। हादसे की वजह के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। रेल मंत्री सुरेश प्रभू ने कहा कि वह खुद राहत और बचाव के कार्यों को देख रहें है।  

पटरी के पास वाले घर में घुस गई एक बोगी

दुर्घटना खतौली स्टेशन से आगे जगत कालोनी में हुई। कुछ देर पहले ही ट्रेन खतौली स्टेशन से आगे को रवाना हुई थी। जगत कालोनी के बीच पहुंचते ही ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त हो गई और कई बोगियां एक-दूसरे पर चढ़ गईं । साथ ही ट्रेन की चपेट में रेलवे लाइन के आसपास रहने वाले लोग भी आ गये क्योंकि एक बोगी पटरी के पास वाले घर में घुस गई थी ।

दिल दहला देने वाला था मंजर

दुर्घटना के बाद रेलवे पटरी पर यात्री लहूलुहान हालत में पड़े थे और चारों तरफ चीख-पुकार मची थी । मेरठ और मुजफ्फरनगर के पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी राहत टीमों के साथ मौके पर पहुंचकर बचाव में जुटे हुए हैं। घायलों को आसपास के अस्पतालों में  भेजा गया है । एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंच चुकी है। इसके अलावा यूपी एटीएस की टीम भी मौके पर पहुंच चुकी है। रेल मंत्रालय के प्रवक्ता अनिल सक्सेना ने कहा कि रेलवे की तरफ से मौके पर सभी राहत और बचाव कार्यों को तेजी से अंजाम दिया जा रहा है।  

यूपी के सीएम ने जांच के आदेश

दुर्घटना के बाद  यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने  हादसे की जांच के निर्देश दिए हैं।  उन्होंने कहा कि सभी घायलों को राहत देने के लिए जरूरी कदम उठाए जाएंगे। आदित्यनाथ ने ट्वीट किया, "मुजफ्फरनगर में हुई ट्रेन दुर्घटना दुखद है।  रेल हादसे में घायल यात्रियों का समुचित इलाज होगा, हर संभव मदद पहुंचाने के निर्देश दे दिए गए हैं।''

मुआवजे का ऐलान 

हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों और घायलों के लिए सरकार ने मुआवजे की घोषणा की है। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मारे गए लोगों के लिए 5 लाख और रेल मंत्रालय ने 3.5 लाख के मुआवजे की का ऐलान किया है। वहीं घायलों को 50 हजार रुपये का मुआवजा दिया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad