Advertisement

हिमाचल के सीएम जयराम ठाकुर से अमेरिकी राजदूत जस्टर ने की मुलाकात, राज्य में निवेश पर की चर्चा

भारत में अमेरिकी राजदूत केनेथ आई जस्टर ने शुक्रवार को शिमला में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से मुलाकात...
हिमाचल के सीएम जयराम ठाकुर से अमेरिकी राजदूत जस्टर ने की मुलाकात, राज्य में निवेश पर की चर्चा

भारत में अमेरिकी राजदूत केनेथ आई जस्टर ने शुक्रवार को शिमला में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने राज्य में विदेशी निवेश करने के लिए मदद मांगी तथा अमरीकी संबंध को और मजबूती करने पर बल दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में बागवानी और संबंधित क्षेत्रों में भी निवेश की अपार सम्भावनाएं उपलब्ध है।  प्रदेश में कोल्ड स्टोरेज, सीए स्टोर, पैक हाउस और प्रसंस्करण इकाई आदि क्षेत्रों में भी निवेश की काफी क्षमता है।

ठाकुर ने बताया कि हिमाचल प्रदेश राज्य में ‘बल्क ड्रग पार्क और मेडिकल डिवाइस पार्क’  स्थापित करने के लिए मजबूत दावेदार बनकर उभरा है। राज्य में अमेरिकी कंपनियां पहले से ही राज्य में दवाओं के उत्पादन कार्य कर रही है। उन्होंने अमेरिकी राजदूत से अमेरिका की बल्क ड्रग और मेडिकल डिवाइस कंपनियों को प्रदेश में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश देश का ‘इंडस्ट्रियल हब’ बनकर उभरा है। अमेरिकी कंपनियां इलैक्ट्रिकल और ऊर्जा उपकरणों में निवेश कर हिमाचल प्रदेश को इस क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनाने में अहम भूमिका निभा सकती हैं।

मुख्मंत्री ने बताया कि प्रदेश की भौगोलिक परिस्थितियां अमेरिका के कोलोराडो और कैलिफोर्निया राज्य से मिलती-जुलती है। इससे पर्यटन के क्षेत्र में परस्पर सहयोग की अपार सम्भावनाएं हैं। अमेरिक कंपनियां स्की रिजॉर्ट, स्की लिफ्ट और जिला शिमला की चांशल घाटी में स्की स्लोपस के विकास, जिला कांगड़ा के पौंग बांध जलाशय में अन्तराष्ट्रीय जल क्रीड़ा गतिविधियों के विकास और जिला मण्डी के जंजैहली में थीम पार्क और शिकारी माता तक रज्जूमार्ग के निर्माण में निवेश कर सकती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad