Advertisement

उन्नाव एक्सीडेंट मामले में 10 नामजद लोगों में एक योगी सरकार के मंत्री का दामाद, बाकी भी रुतबे वाले

उन्‍नाव रेप पीड़िता की कार की रहस्‍यमय टक्‍कर मामले की जांच हाथ में लेने के बाद सीबीआई ने पहली बड़ी...
उन्नाव एक्सीडेंट मामले में 10 नामजद लोगों में एक योगी सरकार के मंत्री का दामाद, बाकी भी रुतबे वाले

उन्‍नाव रेप पीड़िता की कार की रहस्‍यमय टक्‍कर मामले की जांच हाथ में लेने के बाद सीबीआई ने पहली बड़ी कार्रवाई की है। सीबीआई ने इस मामले में विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के करीबियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। इसमें विधायक के सगे भाई, वकील, पीड़िता को विधायक के घर ले जानी वाली महिला शशि सिंह के पति, बेटा सहित फतेहपुर जिले के हुसैनगंज विधानसभा क्षेत्र से विधायक और योगी सरकार में कृषि राज्य मंत्री रणवेंद्र प्रताप सिंह उर्फ धुन्नी सिंह के दामाद अरुण सिंह को नामजद किया गया है।

10 नामजदों में एक योगी सरकार के मंत्री का दामाद

इस मामले में नामजद योगी सरकार में मंत्री धुन्नी सिंह के दामाद अरुण सिंह फतेहपुर जिले के नवाबगंज से ब्लॉक प्रमुख हैं और वह आरोपी विधायक कुलदीप सेंगर के करीबी माने जाते हैं। बता दें कि राज्य सरकार की सिफारिश को मंजूर करते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मंगलवार को इस मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी थी।

शहर के बड़े ठेकेदारों में गिना जाता है विधायक का भाई मनोज सेंगर 

उन्नाव रेप पीड़िता के कार एक्सीडेंट मामले में विधायक कुलदीप सेंगर के भाई मनोज सेंगर को भी नामजद किया गया है। मनोज क्षेत्र में नंबरदार के नाम से मशहूर हैं। उसकी क्षेत्र में अच्छी खासी पैठ है। उसे शहर के बड़े ठेकेदारों में गिना जाता है। रेप पीड़िता के पिता को बुरी तरह पीटने का आरोप मनोज सेंगर पर ही लगा था। चार जून 2017 को 17 वर्षीय पीड़िता ने आरोप लगाया था कि उसका बीजेपी के विधायक कुलदीप सेंगर के घर पर बलात्कार किया गया। इस साजिश में शशि सिंह नाम की एक महिला पर भी आरोप लगे थे, जो इस समय जेल में बंद है। शशि सिंह पर पीड़िता को विधायक के घर ले जाने का आरोप है। रेप पीड़िता एक्सीडेंट मामले में शशि सिंह के पति हरिपाल सिंह (रिटायर्ड जवान) और बेटे नवीन सिंह को नामजद किया गया है।

नामजद लोगों में वकील अवेधश सिंह का नाम भी शामिल

नामजद लोगों में वकील अवेधश सिंह का नाम शामिल है। अवधेश सिंह विधायक कुलदीप सेंगर के कानूनी मामले को देखते हैं। इस मामले में विधायक के करीबी विनोद मिश्रा, ठेकेदार कोमल सिंह और रिंकू सिंह के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। इसके अलावा 15-20 लोग अन्य में शामिल हैं।

 

सीबीआई ने शुरू की जांच

 

सीबीआई मामले की जांच के लिए रायबरेली हादसे वाली जगह पहुंच गई है। एजेंसी की फॉरेंसिक टीम भी साथ में है, जो साक्ष्य जुटाने में लगे हुए हैं। बताया जा रहा है कि हादसे के बाद यहां से पुलिस ने गाड़ी और सबूत हटाए थे। इस मामले को लेकर सीबीआई ट्रक ड्राइवर और क्लीनर से भी पूछताछ करेगी। मामाले को लेकर सीबीआई ने एसआईटी से दस्तावेज हासिल किए हैं।

ये हादसा था या फिर एक साजिश सीबीआई कर रही जांच

यह मामला सीबीआई के पास पहुंचने के बाद अब एजेंसी यह पता करेगी की ये हादसा था या फिर एक साजिश के तहत इसे अंजाम दिया गया। इस मामले पर कार्रवाई करते हुए अब सीबीआई ने इस मामले में केस आधिकारिक तौर पर एफआईआर दर्ज कर लिया है। स्थानीय पुलिस की एफआईआर में जो सेक्शन थे उन्हें सीबीआई ने दर्ज किया है।

दुर्घटना के लिए ‘उकसाने और इसकी साजिश’ की जांच के लिए मामला सीबीआई को सौंपा गया

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के एक आदेश में कहा गया है कि दुर्घटना के लिए ‘उकसाने और इसकी साजिश’ की जांच के लिए यह मामला जांच एजेंसी को सौंप दिया गया है। युवती ने भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर पर दुष्कर्म का आरोप लगाया था। सीबीआई दुष्कर्म मामले की पहले से जांच कर रही है।

विधायक सहित 10 पर हत्या का आरोप, मामला दर्ज

एक्सीडेंट और गैंगरेप दोनों ही मामले में बीजेपी के विधायक कुलदीप सिंह सेंगर आरोपी है और वह फिलहाल जेल में बंद है। बीजेपी विधायक और आरोपी कुलदीप सिंह सेंगर और उसके करीबियों के खिलाफ के हत्या और हत्या की साजिश का केस दर्ज कर लिया गया है। विधायक के खिलाफ पीड़िता के चाचा ने एफआईआर दर्ज कराई है। पीड़िता के चाचा फिलहाल रायबरेली की जिला जेल में कैद हैं। इस एफआईआर में विधायक कुलदीप सिंह, उनके भाई मनोज सेंगर भी नामजद हैं।

ट्रक चालक, मालिक गिरफ्तार

प्रदेश के एडीजी राजीव कृष्ण के अनुसार यह मुकदमा रायबरेली जेल में बंद पीड़िता के चाचा की तहरीर पर रायबरेली के गुरुबख्शगंज थाने में लिखा गया है। रविवार को पीड़िता अपनी चाची, मौसी और वकील महेन्द्र सिंह के साथ कार से चाचा से ही मिलकर आ रहे थे। पुलिस ने ट्रक चालक आशीष कुमार के अलावा ट्रक मालिक फतेहपुर के देवेन्द्र किशोर पाल और क्लीनर बांदा निवासी मोहन श्रीवास को भी सोमवार को गिरफ्तार कर लिया है।

रेप पीड़िता वेंटीलेटर पर

रायबरेली सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल हुई उन्नाव बलात्कार पीड़िता की स्थिति अब भी गंभीर बनी हुई है। वहीं, पीड़िता के वकील की हालत स्थिर बनी हुई है। पीड़िता अब भी वेंटीलेटर पर है। किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के ट्रामा सेंटर प्रभारी डॉ संदीप तिवारी ने मंगलवार रात बताया कि ''पीड़िता को मल्टीप्ल फ्रैक्चर है, साथ ही सीने में भी चोट है। उसका सीटी स्कैन कराया गया है। सिर में कोई चोट होने का फिलहाल पता नहीं चल पाया है। पीडि़ता की हालत स्थिर है और डाक्टरों की टीम 24 घंटे उसकी निगरानी कर रही है। अब भी वह वेंटीलेटर पर है।'' उन्होंने बताया कि हादसे में घायल वकील महेंद्र सिंह को आज दिन में कुछ देर के लिए वेंटीलेटर से हटाया गया था, इस दौरान उनकी हालत स्थिर रही। बाद में फिर उन्हें वेंटीलेटर पर डाल दिया गया।

विपक्षी पार्टियों का बीजेपी पर हमला

इस बीच उन्नाव में बीजेपी के विधायक पर लगे रेप के आरोप और उसके बाद रेप पीड़िता के साथ हुए हादसे को लेकर तमाम विपक्षी पार्टियां बीजेपी के खिलाफ खड़ी हो गई हैं। इसी सिलसिले में जेएनयू कैंपस में AISA छात्र संघ की तरफ से इस घटना के विरोध में योगी सरकार का पुतला फूंका गया।

क्या है मामला

रविवार को उन्नाव रेप पीडि़ता की कार को  एक ट्रक ने टक्कर मार दी थी। पीड़िता अपनी मौसी, चाची और वक़ील के साथ रायबरेली जेल में बंद अपने चाचा से मिलने जा रही थी। हादसे में पीड़िता की चाची और मौसी की मौत हो गई थी और पीड़िता और वक़ील गम्भीर हालत में लखनऊ के ट्रॉमा सेंटर में भर्ती है। पीड़िता के घरवालों का आरोप है जेल में बंद बीजेपी विधायक ने साजिश कर ये हादसा कराया है।

पीड़िता ने बीजेपी विधायक पर लगाया था रेप का आरोप

पीड़ित लड़की ने साल 2017 में उन्नाव से बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर पर रेप आरोप लगाया था। इस मामले में सेंगर को गिरफ्तार किया गया था। इससे पहले लड़की की शिकायत के बावजूद पुलिस काफी दिनों तक एफआईआर दर्ज करने से कतराती रही। लड़की ने लखनऊ में मुख्यमंत्री आवास के बाहर आत्महत्या की कोशिश की, जिसके बाद पुलिस ने उसके पिता को हिरासत में लिया। पीड़ित का दावा है कि कुलदीप सेंगर के समर्थकों की पिटाई से पिता की मौत हो गई। बाद में एक मुख्य गवाह की भी संदिग्ध मौत हो गई।

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad