Advertisement

दिल्ली में सोमवार से अनलॉक की प्रक्रिया धीरे-धीरे शुरू, निर्माण और फैक्ट्री गतिविधियां होंगी चालू

दिल्ली में कोरोना के नए मामलों में कमी का सिलसिला जारी है। पिछले 24 घंटे में 1141 लोग कोरोना से संक्रमित...
दिल्ली में सोमवार से अनलॉक की प्रक्रिया धीरे-धीरे शुरू, निर्माण और फैक्ट्री गतिविधियां होंगी चालू

दिल्ली में कोरोना के नए मामलों में कमी का सिलसिला जारी है। पिछले 24 घंटे में 1141 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं और 139 मरीजों की मौत हुई है। संक्रमण की दर 1.59 प्रतिशत है। कोरोना के मामलों में कमी को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को अनलॉक की प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि सोमवार से एक सप्ताह के लिये फैक्टरियां दोबारा खोली जा सकेंगी और निर्माण कार्यों की बहाली को मंजूरी दी जाएगी।

केजरीवाल ने कहा, 'बहुत मेहनत और मुश्किल से कोरोना काबू में आया है लेकिन पूरी लड़ाई नहीं जीती गई है। ऐसा ना हो कि पिछले 1 महीने में जो फायदा हुआ वह बेकार चला जाए इसलिए सब का यह मानना है कि धीरे-धीरे खोला जाए।'

उन्होंने कहा ‘‘दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की शुक्रवार को हुए एक बैठक में यह फैसला लिया गया कि लॉकडाउन धीरे-धीरे हटाया जाएगा। इस प्रक्रिया में हमें निचले वर्ग - दिहाड़ी मजदूर, श्रमिकों, प्रवासी कामगारों का सबसे पहले ध्यान रखना होगा।”

सीएम केजरीवाल ने कहा कि कोरोना के मामलों को देखते हुए ही आगे अनलॉक की प्रक्रिया बढ़ाई जाएगी। 'हर हफ्ते हम जनता के सुझावों के आधार पर और एक्सपर्ट के विचारों के आधार पर धीरे-धीरे खोलने की प्रक्रिया जारी रखेंगे। अगर मामले फिर से बढ़ने लगे तो हमको इस प्रक्रिया को रोकना होगा. सभी को एहतियात बरतने की ज़रूरत है। लॉकडाउन मजबूरी में लगाया जाता है हम नहीं लगाना चाहते।

दिल्ली में लगातार तीसरे दिन संक्रमण के मामलों की दैनिक संख्या 1,500 से कम रही। अब तक कुल 23,951 लोगों की मौत हो चुकी है। गुरुरवार को शहर में संक्रमण के 1,072 मामले सामने आए थे और 117 रोगियों की मौत हुई थीष संक्रमण की दर गिरकर 1.53 प्रतिशत हो गई थी। दिल्ली में लगातार तीसरे दिन संक्रमण के मामलों की दैनिक संख्या 1,500 से कम रही।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement