Advertisement

बेंगलुरु में एयर शो रिहर्सल के दौरान आपस में टकराए दो एयरक्राफ्ट, एक पायलट की मौत, एक नागरिक जख्मी

कर्नाटक के बेंगलुरु में एयर शो के रिहर्सल के दौरान दो एयरक्राफ्ट क्रैश हो गए। उड़ान भरते ही हवा में...
बेंगलुरु में एयर शो रिहर्सल के दौरान आपस में टकराए दो एयरक्राफ्ट, एक पायलट की मौत, एक नागरिक जख्मी

कर्नाटक के बेंगलुरु में एयर शो के रिहर्सल के दौरान दो एयरक्राफ्ट क्रैश हो गए। उड़ान भरते ही हवा में दोनों विमानों के बीच टक्कर होने से यह हादसा हुआ। क्रैश हुए विमानों के पायलटों में से एक की मौत हो गई, जबकि दो पायलट जान बचाने में कामयाब हो गए। एक नागरिक के जख्मी होने की भी खबर है।

बेंगलुरु पुलिस ने अपने बयान में बताया कि दोनों विमान के पायलट सुरक्षित हैं, दोनो ने विमान से खुद को इजैक्ट कर लिया था। हालाकिं इस हादसे में एक व्यक्ति घायल हो गया। उन्होने बताया कि विमान के मलबे इसरो के पास जा कर गिरे जो कि येलाहंका के नए शहरी इलाके में पड़ता है।

गौरतलब है कि बेंगलुरु के येलाहंका एयरबेस में बुधवार से एयर शो का आयोजन किया जा रहा है। यहां भारतीय वायुसेना  के विमान यहां प्रदर्शन की रिहर्सल कर रहे हैं। रिहर्सल के दौरान ही दो सूर्य किरण एयरक्राफ्ट उड़ान भरने के दौरान क्रैश हो गए। बताया जा रहा है कि हादसा उस समय हुआ जब दोनों एयरक्राफ्ट उड़ान भर रहे थे। हादसे के बाद आसमान में धुएं का गुबार भी देखा गया। फिलहाल हादसे के पीछे कारण का अभी पता नहीं चला है, लेकिन यह कहा जा रहा है कि दोनों विमानों में आपस में टक्कर हुई।

 इन खूबियों से है लैस

 फरवरी 2015 में दोबारा एयर शो में शामिल हुआ

- विमान की रफ्तार साढ़े 400  से 500 किमी के बीच है।

- एचएएल ने तैयार किया है सूर्यकिरण विमान।

- 22 मई 1996 को सूर्यकिरण टीम का गठन किया गया था।

- सूर्यकिरण ने अबतक श्रीलंका से सिंगापुर तक 450 शो किए हैं।

- एयरो इंडिया 2011 में सूर्यकिरण ने अंतिम उड़ान भरी थी।

 20 से 24 फरवरी 2019 चलेगा एयर शो

 द्विवार्षिक एयर शो 'एयरो इंडिया 2019' का आयोजन 20  से 24  फरवरी 2019 में बेंगलुरु में हो रहा है। इस पांच दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के येलहांका एयरपोर्ट पर किया जाएगा। इस एयरो शो में वैश्विक और भारतीय एयरोस्पेस की प्रौद्योगिकीयों और उत्पादों को पेश किया जाएगा।

राफेल भी भरेगा उड़ान

गौरतलब है कि इस बार का एयर शो इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है, क्योंकि इस बार यहां राफेल विमान का प्रदर्शन भी होना है। राफेल विमान को लेकर बीते दिनों भारत में राजनीति चरम पर थी, इसके बावजूद वायुसेना का कहना है कि राफेल उनके लिए बहुत जरूरी विमान है। ऐसे में जब एयर शो के दौरान यहां राफेल उड़ान भरेंगे तो हर किसी की नजर उसपर ही टिकी होगी।

 आपको बता दें कि पहले चर्चाएं थीं कि इस बार का एयर शो बेंगलुरु की बजाय उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आयोजित किया जाएगा। लेकिन, कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की ओर से जताई गई आपत्ति के बाद इसे बेंगलुरु में ही आयोजित किया गया।

 

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad