Advertisement

यूपी में 147 अफसरों के तबादले, सहारनपुर के एसएसपी लव कुमार को हटाया

याेेेगी सरकार ने उत्तर प्रदेश में बड़ा प्रशासनिक फेरदबल करते हुए 84 आईएएस, 54 आईपीएस और 9 पीसीएस अधिकारियों के तबादले कर दिए हैं। इनमें 38 जिलों के डीएम और 33 जिलों के पुलिस प्रमुख शामिल हैं। इससे पहले योगी सरकार करीब 60 आईएएस अधिकारियों का तबादला किया था!
यूपी में 147 अफसरों के तबादले, सहारनपुर के एसएसपी लव कुमार को हटाया

जिन अफसरों का तबादला हुआ है उनमें सहारनपुर के एसएसपी लव कुमार भी शामिल हैं, जिन्होंने भाजपा सांसद राघव लखनपाल पर भीड़ को उनके आवास पर हमले के लिए उकसाने का आरोप लगाया था। इस फेरबदल की खास बात यह है कि समाजवादी पार्टी के गढ़ में जमे अफसरों को हटाया गया है। सहारनपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) लव कुमार को गौतमबुद्ध नगर का वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बनाया गया है। सहारनपुर में अंबेडकर शोभायात्रा निकालनेे काेे लेकर हुए विवाद के बाद उग्र भीड़ ने लव कुमार के आवास पर धावा बोल दिया था। इसके लिए उन्होंने भाजपा सांसद राघव लखनपाल को जिम्मेदार ठहराया था। 

गृह विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि गाजीपुर के पुलिस अधीक्षक सुभाष चंद्र दुबे को सहारनपुर का वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बनाकर भेजा गया है। वाराणसी में 36वीं वाहिनी पीएसी के सेनानायक आरपी पाण्डेय को गोरखपुर का वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बनाया गया है।

मंजिल सैनी का भी तबादला 

अखिलेश राज में लखनऊ की पहली बार महिला एएसपी बनी मंजिल सैनी का भी तबादला हो गया है। उन्हें नोएडा में पीएसी की 49वीं वाहिनी की कमान सौंपी गई है। मंजिल सैनी की जिम्मेदारी दीपक कुमार को सौंपी गई है। 

समाजवादी पार्टी के गढ़ पर निशाना 

समाजवादी पार्टी के गढ़ माने जाने वाले इलाकों में कई अफसरों का ट्रांसफर हुआ है। पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के गृह जनपद इटावा में सेल्वा कुमारी को डीएम नियुक्त किया गया है। मैनपुरी में यशवंत राव को डीएम बनाया गया है, जबकि डिंपल यादव के लोकसभा क्षेत्र कन्नौज में जगदीश प्रसाद की नियुक्ति की गई है। 

सेल्वा कुमारी जे को इटावा का जिलाधिकारी बनाया गया है। वह अब तक फतेहपुर की जिलाधिकारी थीं। राजस्व विभाग में विशेष सचिव कर्ण सिंह चौहान को झांसी का जिलाधिकारी नियुक्त किया गया है। अपर आयुक्त, ग्राम्य विकास मदनपाल को फतेहपुर का जिलाधिकारी बनाकर भेजा जा रहा है जबकि मैनपुरी के जिलाधिकारी चंद्रपाल सिंह को विशेष सचिव गोपन बनाया गया है। जिलाधिकारी कानपुर नगर कौशलराज को लखनऊ का नया जिलाधिकारी नियुक्त किया गया है। 

बदले इन विभागों के सचिव 

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि प्रमुख सचिव कृषि, कृषि शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग तथा कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार, निर्यात प्रोत्साहन विभाग रजनीश गुप्ता को वर्तमान पद के साथ निदेशक, राज्य कृषि उत्पादन मंडी परिषद का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। प्रमुख सचिव, राजस्व, सहकारिता विभाग, राहत आयुक्त एवं चकबंदी आयुक्त तथा निबंधक सहकारी समितियां अरविन्द कुमार को प्रमुख सचिव, सहकारी विभाग एवं निबंधक सहकारी समितियां पद से अवमुक्त कर दिया गया है। मुख्यमंत्री के सचिव, सचिव राज्य संपत्ति, नागरिक उड्डयन एवं संस्कृति विभाग, आबकारी आयुक्त एवं निदेशक संस्कृति मृत्युंजय कुमार नारायण को सचिव, संस्कृति विभाग, आबकारी आयुक्त एवं निदेशक संस्कृति पद से अवमुक्त किया गया है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad