Home » देश » राज्य » यूपी में इनकम टैक्स की अब तक की सबसे बड़ी रेड, तस्वीरें वायरल होने से विभाग में मचा हड़कंप

यूपी में इनकम टैक्स की अब तक की सबसे बड़ी रेड, तस्वीरें वायरल होने से विभाग में मचा हड़कंप

JUL 19 , 2018

बॉलीवुड के सिंघम अजय देवगन की फिल्म ‘रेड’ ने रिलीज होते ही काफी सुर्खियां बंटोरी थीं। कुछ इसी तर्ज पर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में इनकम टैक्स की कार्रवाई में हुआ खुलासा सुर्खियों में बना हुआ है। यूपी में यह इनकम टैक्स की अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई है।

मीडिया में छापेमारी की तस्वीरें वायरल होने से इनकम टैक्स के आला अफसर नाराज हैं और अब छापा मारने वाली टीम अफसरों के रडार पर है। छापे में शामिल इनकम टैक्स कर्मियों की स्कैनिंग होगी।

दरअसल, मामला पुराने लखनऊ का है, जहां कन्हैयालाल रस्तोगी के घर इनकम टैक्स की टीमों ने मंगलवार को छापेमारी की थी। दो दिनों तक चली छापेमारी में लखनऊ के हवाला कारोबारी कन्हैया लाल रस्तोगी के यहां से 9.05 करोड़ नकदी और 100 किलो सोना बरामद किया गया है। यही नहीं, 98 करोड़ रुपये से अधिक की अघोषित आय का भी खुलासा हुआ है।

छापेमारी में खुलासा हुआ कि कन्हैया लाल ‘रस्तोगी एंड संस' के नाम से हवाला कारोबार और सर्राफ का काम करता है, जिसमें उसकी पत्नी अनीता रस्तोगी, दो बेटे उमंग रस्तोगी और तरंग रस्तोगी भी निदेशक हैं। परिवार की सूद पर रकम बांटने, रियल इस्टेट और भट्ठे आदि की भी कई कंपनियां हैं। छापेमारी में टीम को जमीन, सूद पर बांटे रुपये और विदेशों में निवेश से जुड़े तमाम दस्तावेज भी मिले। पिता कन्हैयालाल रस्तोगी के पुश्तैनी घर से आठ करोड़ कैश, 87 किलो सोने के बिस्कुट और दो किलो जेवरात मिले हैं।

बेटे संजय रस्तोगी के ठिकाने से बरामद हुई नकदी में 1.05 करोड़ कैश और 3.6 करोड़ के बिस्कुट को जब्त किया गया है। दो दिनों की जांच के बाद कन्हैया लाल रस्तोगी के यहां से 8.08 करोड़ बरामद हुए, जिनमें से आठ करोड़ रुपये इनकम टैक्स ने सीज किए हैं। इसके अलावा 87 किलो सोने के बिस्कुट और दो किलो सोने-चांदी के तैयार आभूषण भी मिले हैं।

अधिकारियों ने बरामद आभूषणों के बिल न दिखा पाने के चलते उसे सीज कर दिया। कारोबारी के कई लॉकरों की भी जानकारी मिली है। इनकम टैक्स ने कन्हैयालाल के सर्राफ भाई संजय रस्तोगी के यहां भी छापेमारी की। संजय के यहां से 1.13 करोड़ बरामद हुए, जिसमें से 1.05 करोड़ सीज कर दिए गए।

सर्राफ के यहां से 11.64 किलो सोने के बिस्कुट भी मिले हैं, जिसकी कीमत लगभग 3.65 करोड़ है। कागज न दिखा पाने के चलते उसे भी सीज कर दिया गया। आयकर टीम ने सर्राफ के अघोषित लेनदेन के कागजात भी जब्त किए हैं। 2000, 500 रुपयों के नोटों के अलावा 100 के गड्डी पैक पुराने नोट भी मिले हैं। इनकम टैक्स विभाग को 90 किलो बुलियन बिस्कूट का सूटकेस उठाने में पसीने आ गए।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.