Advertisement

तमिलनाडु सरकार ने विदेशी शराब पर उत्पाद शुल्क 15 फीसदी बढ़ाया, राज्य में 7 मई से खुलेंगी दुकानें

तमिलनाडु सरकार ने भी देश में बनने वाली विदेशी शराब पर 15 फीसदी उत्पाद शुल्क में बढ़ोतरी कर दी है।...
तमिलनाडु सरकार ने विदेशी शराब पर उत्पाद शुल्क 15 फीसदी बढ़ाया, राज्य में 7 मई से खुलेंगी दुकानें

तमिलनाडु सरकार ने भी देश में बनने वाली विदेशी शराब पर 15 फीसदी उत्पाद शुल्क में बढ़ोतरी कर दी है। जबकि सामान्य ब्रांडों पर प्रति बोतल10 रुपए की वृद्धि की गई है। वहीं, प्रति 180 मिलीलीटर की बोतल पर प्रीमियम ब्रांडों पर 20 रुपए की बढ़ोतरी की है। राज्य में शराब की दुकान 7 मई से खोलने का आदेश दिया गया है।

बता दें, लॉकडाउन के तीसरे चरण में केंद्र और राज्य सरकारों ने कई तरह की ढील दी है। कई राज्य सरकारों ने शराब की दुकान खोलने की मंजूरी दी है। लंबे समय से बंद शराब की दुकान को अचानक खोलने के फैसले के बाद लॉकडाउन और कोरोना वयारस के बीच सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाते हुए लोगों का हुजुम शराब खरीदने के लिए उमड़ रहा है। जिसको देखते हुए दिल्ली, तमिलनाडु समेत कई राज्यों दाम में बढ़ोतरी कर दी है।

आयातित शराब पर 100 रुपए से 400 तक की बढ़ोतरी

वहीं,  उत्तर प्रदेश सरकार ने भी शराब के दाम में इजाफा कर दिया है। देशी शराब पर 5 रुपए की वृद्धि की गई है। यानी 65 रुपए में मिलने वाली शराब अब 70 रुपए में मिलेगी। राज्य सरकार ने आयातित शराब में 100-180ML तक 100 रुपए, 180-500ML तक 200 रुपए और 500ML से अधिक पर 400 रुपए की वृद्धि की है। जबकि देशी शराब में 180ML तक के विदेशी शराब पर 10 रुपए और 180 ML से 500 ML तक की शराब पर 20 रुपए जबकि 500 ML से ज्यादा पर 30 रुपए की वृद्धि की गई है।

कई राज्य सरकारों ने बढ़ाए दाम

इससे पहले दिल्ली सरकार ने शराब के अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) पर 70 फीसदी स्पेशल कोरोना फीस लगा चुकी है।उधर, आंध्र प्रदेश सरकार ने भी शराब के मूल्य में 50 फीसदी का इजाफा कर दिया। जबकि लॉकडाउन-3 में शराब दुकानें खोलने की अनुमति मिलने बाद बीते सोमवार को आंध्र सरकार ने भी 25 फीसदी कीमत बढ़ाई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad