Advertisement

स्विगी और जोमैटो करेगी शराब की होम डिलीवरी, रांची से हुई शुरुआत

अब तक आप ऑनलाइन खाना और अन्य चीजें ही ऑर्डर कर रहे थे। लेकिन, अब आप शराब भी ऑनलाइन ऑर्डर कर घर पर मंगवा...
स्विगी और जोमैटो करेगी शराब की होम डिलीवरी, रांची से हुई शुरुआत

अब तक आप ऑनलाइन खाना और अन्य चीजें ही ऑर्डर कर रहे थे। लेकिन, अब आप शराब भी ऑनलाइन ऑर्डर कर घर पर मंगवा सकते हैं। दरअसल, खाना की होम डिलीवरी करने वाली ऑनलाइन कंपनी जोमैटो और स्विगी अब शराब की भी होम डिलीवरी करेगी। गुरुवार को दोनों कंपनियों की ओर से कहा गया है कि झारखंड में एल्कोहल के होम डिलीवरी की इजाजत मिल गई है। स्विगी कंपनी की तरफ से कहा गया है कि अब रांची में रहने वाले लोग स्विगी ऐप को अपडेट करके 'वाइन शॉप्स' सेक्शन में जाकर घर पर शराब मंगवा सकते हैं। आगे कंपनी ने कहा कि यह सेवा एक सप्ताह के भीतर राज्य के अन्य प्रमुख शहरों में भी शुरू हो जाएगी।

शराब पर राज्य सरकार ने लगाया 25 फीसदी अतिरिक्त टैक्स

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन के चौथे चरण में कुछ रियायतें मिलने के बाद राज्य बुधवार शराब की दुकानों को फिर से खोला गया है। झारखंड सरकार ने शराब पर अतिरिक्त टैक्स 25 प्रतिशत लगा दिया है, इसके बावजूद भी दुकानों के बाहर लोगों की काफी भीड़ देखी गई। यह सेवा सिर्फ अभी राजधानी रांची के लिए उपलब्ध होगी।

'शराब की डिलीवरी को लेकर कई राज्यों से बातचीत जारी'

वहीं, जोमाटो के प्रवक्ता ने समाचार एजेंसी आईएएनएस को बताया है कि राज्य सरकार से अनुमति और लाइसेंस के बाद शराब की होम डिलीवरी शुरू की जा रही है। प्रवक्ता ने कहा कि इससे सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों का भी पालन होगा और टेक्नोलॉजी के जरिए यह एक बेहतर विकल्प है। इसके साथ ही स्विगी ने कहा कि इस सेवा के लिए झारखंड सरकार से अनुमति मिल गई है। फिलहाल अन्य राज्य सरकारों के साथ भी इस सेवा के लिए बातचीत जारी है।

ये नियम होंगे अनिवार्य

स्विगी ने कहा है कि शराब की सुरक्षित डिलीवरी सुनिश्चित करने और राज्य के कानूनों के अनुपालन के लिए कंपनी ने अनिवार्य आयु सत्यापन और उपयोगकर्ता प्रमाणीकरण नियमों को लागू किया है। इसमें ग्राहकों को ऑडर करते समय अपने वैध सरकारी आईडी की एक तस्वीर अपलोड करनी होगी जिसके बाद आयु का सत्यापन किया जाएगा। उपभोगता को अपनी सेल्फी भी अपलोड करनी होगी जिससे मिलान किया जा सके। ऑडर को डिलीवरी करते समय ग्राहक को वन टाइम पासवर्ड डालना होगा।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad