Advertisement

यूपी में गन्ना समर्थन मूल्य में 25 रुपये की बढ़ोतरी, सीएम योगी ने किया एलान

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी में गन्ना मूल्य में बढ़ोतरी की घोषणा की है। प्रदेश में 25 रुपये गन्ना...
यूपी में गन्ना समर्थन मूल्य में 25 रुपये की बढ़ोतरी, सीएम योगी ने किया एलान

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी में गन्ना मूल्य में बढ़ोतरी की घोषणा की है। प्रदेश में 25 रुपये गन्ना मूल्य बढ़ाने का एलान किया गया है। अब गन्ना किसानों को 325 की जगह 350 रुपये प्रति कुंतल के हिसाब से भुगतान किया जाएगा। अगेती गन्ने का मूल्य 325 से 350 प्रति क्विंटल किया गया है। सामान्य का 315 से 340 तथा अस्वीकृत प्रजाति के गन्ने का मूल्य 305 से 330 किया गया है। इससे गन्ना किसानों को तकरीबन आठ फीसद का फायदा होगा। किसान सम्मेलन कार्यक्रम के में सीएम योगी ने इसकी घोषणा की। किसान आंदोलन को लेकर यूपी सरकार का ये बड़ा कदम माना जा रहा है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश में किसानों का सम्मान होना चाहिए। बसपा की सरकार के दौरान 21 चीनी मिलें बंद हुई थीं। उन्होंने औने-पौने दामों पर चीनी मिलों को बेच दिया था। 250-300 करोड़ रुपए की चीनी मिलों को 25-30 करोड़ रुपए में बेचने का काम हुआ था।

सीएम योगी ने कहा कि अगर हम गेहूं खरीद की बात करें तो पिछली सरकार ने 19,02,098 किसानों को 12,808 करोड़ रुपए का भुगतान किया था। हमारी सरकार ने 43,75,574 किसानों को 36,504 करोड़ रुपए का गेहूं भुगतान उनके खाते में किया। उन्होंने किसानों के बिजली बिल का ब्याज माफ होने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि  हमारी सरकार में कोई दंगा नहीं हुआ। अगर किसी ने दंगा करने की कोशिश की तो उसकी 7 पीढ़ियां भरते भरते खप जाएंगी।

इससे पहले भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा था कि किसानों को गन्ने का रेट सवा चार सौ रुपये क्विंटल से एक रुपये कम भी मंजूर नहीं होगा। यदि यूपी सरकार ने ऐसा नहीं किया तो केंद्र सरकार से काले कानूनों और एमएसपी की गारंटी के लिए चल रही लड़ाई के साथ ही किसान यूनियन सूबे की सरकार की भी मोर्चेबंदी करेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad