Advertisement

मंदसौर में किसान यात्रा रोकी, योगेन्द्र यादव, वीएम सिंह, राजू शेट्टी समेत कई गिरफ्तार

मध्य प्रदेश के मंदसौर में सियासत एक बार फिर उबाल पर है। गुरुवार को कई किसान संगठनों ने पुलिस फायरिंग में मारे गए किसानों को श्रद्धांजलि देने का कार्यक्रम रखा है। इस दौरान किसानों के मुद्दे पर योगेंद्र यादव सहित कई किसान नेताओं और सामाजिक कार्यकर्ताओं को मंदसौर में गिरफ्तार कर लिया गया है। वे अखिल भारतीय किसान संघर्ष-समन्वय समिति के बैनर तले 6 राज्यों में 12 दिनों की किसान मुक्ति यात्रा निकालने जा रहे थे जिसकी शुरुआत मंदसौर से हो रही थी।
मंदसौर में किसान यात्रा रोकी, योगेन्द्र यादव, वीएम सिंह, राजू शेट्टी समेत कई गिरफ्तार

मध्य प्रदेश सरकार ने आज अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति के कार्यकर्ताओ को मंदसौर जिले के ग्राम गुड़बेली से गिरफ्तार कर लिया। समिति के कार्यकर्ता मंदसौर जिले के पिपलिया मंडी में 6 जून को हुए पुलिस फायरिंग में मारे गए पांच किसानो को श्रद्धांजलि देने के बाद अपनी किसान मुक्ति यात्रा का शंखनाद करने जा रहे थे।

इनकी हुई गिरफ्तारी 

गिरफ्तार किये गए प्रमुख लोगो में: समिति के संयोजक वीएम सिंह, स्वाभिमानी शेतकारी संगठन के प्रतिनिधि और सांसद राजू शेट्टी,  जय किसान आंदोलन के नेता योगेंद्र यादव, नर्मदा बचाओ आंदोलन की प्रर्वतक मेधा पाटकर,पूर्व संसद (सी पी एम ) सुभाषनी अली, पश्चिम बंगाल के अभीक साहा, तमिल नाडु के स्वामी मलाई विमल नाथन, पश्चिमी ओडिशा कृषक संगठन समन्वय समिति के लिंगराज, राजस्थान राज्य के पूर्व विधायक अयूब खान, मध्य प्रदेश के पूर्व विधायक पारस सखलेचा सखलेचा और लगभग 100 महिलाओं और 500 कार्यकर्ताओ को गिरफ्तार किया।


बड़े कार्यक्रम की अनुमति नहीं

प्रशासन ने किसी भी बड़े कार्यक्रम की इजाजत नहीं दी है। हालां‌कि प्रश्‍ाासन की ओर से स्थिति नियंत्रण में होने का दावा किया जा रहा है। ले‌किन आंदोलनकारी प्रश्‍ाासन की बात मानेंगे, ऐसा लग रहा।

सामाजिक कार्यकर्ताओं का जमावड़ा

इस दौरान मंदसौर में सामाजिक कार्यकर्ता और ‌विपक्ष्‍ाी नेता एकत्र होना शुरू हो गए हैं। श्रद्धांजलि कार्यक्रम में प्रमुख रूप से योगेंद्र यादव, मेधा पाटकर, राजू शेट्टी समेत कई किसान नेता और सामाजिक कार्यकर्ता शामिल हो सकते हैं। इधर प्रशासन ने हालात को काबू करने के लिए किसान नेता सुनीलम को गिरफ्तार कर लिया है। 

कांग्रेस ने ‌किया ‘जेल भरो’ का आह्वान

कांग्रेस ने भी आज, छह जुलाई को मंदसौर में जेल भरो आंदोलन का आह्वान किया है। इसमें पार्टी के राज्य स्तर के नेता भ्‍ाी शामिल होने वाले हैं।

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश समेत पूरे देश में किसानों की आत्महत्याएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं। लिहाजा सामाजिक कार्यकर्ता और कुछ राजनीतिक दल किसानों के मुद्दे को लेकर सरकार पर दबाव बनाने के लिए आंदोलन कर रहे हैं। किसान संगठनों की मांग है केंद्र सरकार स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू कर अपना वादा पूरा करे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement