Advertisement

हैदराबाद में भिखारी पकड़िए, 500 रुपये पाइए

हैदराबाद में भिखारी पकड़ने वाले को 500 रुपये इनाम दिए जाएंगे। तेलंगाना जेल विभाग ने शहर को भिखारियों से...
हैदराबाद में भिखारी पकड़िए, 500 रुपये पाइए

हैदराबाद में भिखारी पकड़ने वाले को 500 रुपये इनाम दिए जाएंगे। तेलंगाना जेल विभाग ने शहर को भिखारियों से मुक्त करने के लिए यह योजना शुरू की है। 

तेलंगाना जेल विभाग के महानिदेशक वीके सिंह ने आज बताया कि यदि कोई व्यक्ति सड़क पर किसी भिखारी को पकड़ता है और उसकी सूचना अधिकारियों को देता है तो उसे अगले दिन 500 रुपये का इनाम दिया जाएगा। उन्होंने बताया सरकार ने विद्याधनम् योजना आरंभ की है। इस योजना का मकसद भिखारियों को रोजगार और शिक्षा दिलाना है।

सिंह ने बताया कि कुशल भिखारियों को रोजगार देने के लिए छह पेट्रोल पंप और छह आयुर्वेदिक गांव बनाए गए हैँ। अगर कोई भिखारी कुशल नहीं है तो उन्हें आनंद आश्रम में प्रशिक्षित किया जाएगा।

ग्रेटर हैदराबाद म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन और पुलिस विभाग की मदद से 741 पुरुष और 311 महिला भिखारियों को सड़क से पकड़ा गया है। इनमें से 476 पुरुष और 241 महिलाओं ने इस शपथ के बाद छोड़ दिया गया है कि वे भीख नहीं मांगेगे। अभी 265 पुरुष, 70 महिला और दो बाल भिखारी आनंद आश्रम में है।

जेल विभाग के महानिदेशक ने बताया कि शीघ्र ही भिखारियों को उनके परिवार के साथ रहने के लिए जगह उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य भिखारियों को स्वस्थ जीवन उपलब्ध कराना है। इसके अलावा यह कोशिश की जाएगी कि हमारे राज्य में कोई सड़क पर नहीं रहे। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad