Advertisement

यूपी में डेढ़ माह में होगी 69 हजार शिक्षकों की भर्ती

लोकसभा चुनाव और युवाओं में बेरोजगारी को लेकर बढ़ती नाराजगी को देखते हुए सरकार ने डेढ माह में 69 हजार...
यूपी में डेढ़ माह में होगी 69 हजार शिक्षकों की भर्ती

लोकसभा चुनाव और युवाओं में बेरोजगारी को लेकर बढ़ती नाराजगी को देखते हुए सरकार ने डेढ माह में 69 हजार पदों पर शिक्षकों की भर्ती का ऐलान किया है। तय समय पर अगर परीक्षा हुई और रिजल्ट आया तो यह सरकार की सबसे कम समय में बड़ी भर्ती होगी। 69 हजार शिक्षक भर्ती प्रक्रिया पांच दिसंबर से शुरू होगी। इसके लिए पांच से 20 दिसंबर तक आवेदन लिए जाएंगे। छह जनवरी को लिखित परीक्षा होगी और परिणाम 22 जनवरी तक आएगा।

भर्ती प्रक्रियाओं में लेट लतीफी और कई तकनीकी कारणों से परिणाम अवरुद्ध होने के कारण इस बार सरकार ने शार्ट टर्म प्रोग्राम तैयार किया है। साथ ही भर्तियों में होने वाली गड़बड़ियों को रोकने के लिए भी कई उपाय किए गए हैं। मसलन, इस बार परीक्षा ओएमआर सीट पर होगी और सिर्फ मंडल मुख्यालय पर ही परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे।

इसी सरकार में इससे पहले 68 हजार पांच सौ पदों पर शिक्षकों की भर्ती की गई थी, लेकिन भर्ती शुरू से ही विवादों में रही। गड़बड़ियों पर हाईकोर्ट ने सीबीआई जांच के आदेश दिए हैं तो सरकार ने हाईकोर्ट में डबल बेंच में अपील की है। इसके अलावा परिषदीय विद्यालयों में समायोजित हो चुके शिक्षा मित्रों के लिए भी यह आखिरी मौका है। 18 नवंबर को टीईटी परीक्षा में सफल अभ्यर्थी शिक्षक भर्ती में अर्ह होंगे। टीईटी की संशोधित आंसर की जारी हो चुकी है और रिजल्ट आठ दिसंबर तक आने की संभावना है।

कैबिनेट में आज लगेगी मुहर

बेसिक शिक्षा नियमावली में सहायक शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी होने से पहले आज कैबिनेट की बैठक में संशोधन पर मुहर लगाई जाएगी। इसमें लिखित परीक्षा में अति लघु उत्तरीय की जगह, बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके लिए ओएमआर शीट दी जाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad