Advertisement

वसुधंरा ने पेश किया चुनावी बजट, किसानों का 50 हजार तक का कर्ज माफ

रामगोपाल जाट राजस्थान सरकार ने वर्तमान सरकार को आखिरी बजट पेश किया। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने बजट...
वसुधंरा ने पेश किया चुनावी बजट, किसानों का 50 हजार तक का कर्ज माफ

रामगोपाल जाट

राजस्थान सरकार ने वर्तमान सरकार को आखिरी बजट पेश किया। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने बजट पेश करते हुए किसानों और युवाओं पर फोकस करते हुए किसानों का 50 हजार तक का कर्ज माफ किया गया।

साथ ही, शिक्षा विभाग में लंबे समय से की जा रही मांग को पूरा करते हुए 77 हजार पदों पर भर्ती करने की बात कही गई है। इनमें से 54 हजार तृतीय श्रेणी, 9 हजार द्वितीय श्रेणी, 5 हजार प्रथम श्रेणी शिक्षकों और 4000 कॉलेज शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। स्कूलों में 1000 प्रधानाचार्यों की भर्ती होगी। इसके साथ ही, 1000 संस्कृत शिक्षकों की भर्ती होगी। फॉरेस्टर के 500 और फॉरेस्ट गार्ड के 5000 पदों पर भर्ती होगी। 2000 पटवारियों की भर्ती होगी।

1163 आदर्श विद्यालयों में 360 करोड़ की लागत से नवीन भवन बनेंगे। साथ ही 1800 विद्यालय क्रमोन्नत होंगे। 2 हजार पटवारियों की भर्ती होगी। कोटा और चित्तौड़गढ़ में कृषि महाविद्यालय खोला जाएगा। जोधपुर के ओसियां में स्नातक कॉलेज को स्नातकोत्तर किया जाएगा। राजकीय महाविद्यालयों के 54 यूजी कोर्स को सेल्फ फाइनेंस से सरकार वित्त पोषित किया जाएगा।

वहीं, कौशल विकास से जयपुर में 12000 पढ़े-लिखे बेरोजगारों को लाभान्वित किया जाएगा। कई जिलों के 18 उपखंडों में महाविद्यालय खोले जाएंगे। अलवर में कृषि महाविद्यालय खोला जाएगा। जनजाति क्षेत्र में कौशल प्रशिक्षण मिलेगा। आदर्श विद्यालयों की तर्ज पर आदर्श मदरसा योजना शुरू होगी। बेरोजगार युवकों को प्रशिक्षण देने के लिए कौशल विकास में 22500 सीटें बढ़ाई गई हैं। आईटीआई को डिजिटिल योजना से जोड़ा जाएगा।

नर्सिंकर्मियों की बेहतर पढ़ाई के लिए मुख्यमंत्री ने बजट में 1000 टीचर्स की भर्ती करने की घोषणा की है। भामाशाह योजना के साथ मातृ तथा शिशु की कई सुविधाओं को पीपीपी मोड पर किया जाएगा। राज्य के सभी 27 जिला चिकित्सालयों में आधुनिक फायर सिस्टम लगेंगे। साथ ही विद्युत व्यय कम करने के लिए सौर ऊर्जा की तरफ रुख किया जाएगा।

भीलवाड़ा चिकित्सालय में बेड संख्या 50 से 100 किए गए हैं। धोलपुर के जिला अस्पताल को मेडिकल कॉलेज से जोड़ा जाएगा। राजस्थान में कुल 28 नई पीएचसी खोली जाएंगी और 16 सीएचसी को पीएचसी बनाया जाएगा। आरयूएचएस के जयपुरिया अस्पताल, एसएमएस अस्पताल, कोटा, बीकानेर, जोधपुर के मेडिकल कॉलेजों में स्वाइन फ्लू के लिए 6-6 करोड़ रुपये की लागत से कैथ लेब खोले जाएंगे। कोटा में चार नवीन डायलेसिस की स्थापना होगी। झालावाड़ा के मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 7 नए वेंटिलेटर शुरू होंगे। आयुर्वेदिक पढ़ाई के लिए मदनमोहन मालवीय कॉलेज में नए कोर्स शुरू होंगे।

50 हजार रुपये तक के ऋण माफ करने की घोषणा

बीते साल शेखावाटी अंचल में किसान आंदोलन के दौरान वादा किए गए 50 हजार रुपये तक के ऋण माफ करने की घोषणा बजट में की गई है। मुख्यमंत्री ने राज्य के सभी उन किसानों को तोहफा दिया है, जिनका सहकारिता या बैंकों से 50 हजार रुपये तक के कर्ज है। इसके अंतगर्त करीब 20 लाख किसानों को सीधा लाभ होगा।

सीएम की इस घोषणा के अलावा सितंबर 2017 तक के सभी किसानों के ब्याज को माफ किया गया है। इसके अलावा राज्य में 25 बीघा या उससे ज्यादा जमीन पर संचालित करने वाली गोशालाओं में बायोगैस प्लांट के लिए 50 प्रतिशत सरकारी अनुदान मिलेगा। जयपुर में ऊंटनी के दूध के प्रसंस्करण करने के लिए 5 करोड़ रुपए से मिनी यूनिट लगाई जाएगी।

बजट से पहले विपक्ष का सदन में जोरदार हंगामा

इससे पहले राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा बजट पेश करने से पहले विधानसभा में जोरदार हंगामा हुआ। मुख्यमंत्री के बजट भाषण पढ़ने के लिए खड़ी होने के साथ ही नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर लाल डूडी ने प्रेस को प्रतिबंधित करने वाले कथित काले कानून को वापस लेने की मांग रख दी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री बजट बाद में पढ़ें, पहले काले कानून को वापस लें। इसके अलावा डूडी ने किसानों के लिए कमेटी बनाने के बावजूद कर्ज माफी को लेकर कोई कदम नहीं उठाए जाने की बात कहते हुए भी सरकार को घेरा।

इस पर संसदीय कार्यमंत्री राजेंद्र राठौड़ ने डूडी को कहा कि यह सीट कभी भैरोंसिंह शेखावत का पद रहा है, इसकी गरिमा रखो। इस बीच दोनों ओर से जोरदार हंगामा हुआ और विधानसभा अध्यक्ष कैलाश चंद मेघवाल खड़े हो गए। अध्यक्ष ने कहा कि चेयर के पास सदन में असीम अधिकार हैं, आप यदि चुप नहीं हुए तो बाहर निकाल दिए जाओगे। इस बीच उप मुख्य सचेतक मदन राठौड़ ने भी डूडी को टोका, लेकिन उनके साथ विपक्ष के अन्य सदस्य भी बोलने लगे।

दोनों पक्षों को अध्यक्ष ने समझाया और कहा कि आप बजट के बाद हंगामा कर लेना। उन्होंने कहा कि आप लोगों ने विधानसभा को मजाक बना दिया है। इस बीच मुख्यमंत्री ने बजट भाषण पढ़ना शुरू कर दिया, लेकिन हंगामा शुरू रहने के कारण सीएम एक बार फिर रुक गर्इं और करीब 6 मिनट बाद बजट पढ़ना शुरू हुआ।

राज्य सरकार ने एक भी नया टैक्स नहीं लगाया है। पुलिसकर्मियों द्वारा लंबे समय से जारी मैस भत्ते में वृद्धि की है। आंगनबाड़ी और आशा सहयोगिनियों का मानदेय दोगुना किया गया है। बजर खनन में माफिया को रोकने के लिए छोटे खनन पट्टे दिए जाने की घोषणा की गई है। भामाशाह कार्ड धारकों के लिए एक लाख रुपये का बीमा किए जाने की घोषणा की गई है। अपने 2 घंटे और 11 मिनट के भाषणा में सीएम ने बिना सांस लिए तीन शेर भी पढ़े। इस दौरान विपक्ष की ओर से चार बार व्यवधान पैदा किया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad