Advertisement

छत्‍तीसगढ़ के जन सम्‍मेलन में शामिल हुए राहुल गांधी ने इन मुद्दों पर भाजपा को घेरा

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में मिली हार के बाद अब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी गुरूवार को ‘हम लड़ते...
छत्‍तीसगढ़ के जन सम्‍मेलन में शामिल हुए राहुल गांधी ने इन मुद्दों पर भाजपा को घेरा

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में मिली हार के बाद अब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी गुरूवार को ‘हम लड़ते रहेंगे’ के संकल्प के साथ छत्तीसगढ़ पहुंचे हैं। दो दिवसीय दौरे पर रायपुर पहुंचे राहुल गांधी ने एक रैली को संबोधित करते हुए भाजपा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि आरएसएस देश की हर संस्थान में अपना रास्ता बना रही है। ऐसा पाकिस्तान या तानाशाही में होता है।

आरएसएस के लोग देश के हर संस्थान को अपने लोगों से भर रहे हैं

वहीं, इस दौरान बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पर सीधा हमला बोलते हुए राहुल ने कहा, एक हत्या का आरोपी देश की राष्ट्रीय पार्टी का अध्यक्ष है। आरएसएस के लोग देश के हर संस्थान को अपने लोगों से भर रहे हैं। कांग्रेस ने ऐसा कभी नहीं किया। भाजपा नहीं चाहती कि रोहित वेमुला की तरह एक गरीब दलित युवा सपना देख सके। लोकतंत्र में गरीब, महिलाओं सब की जगह है।

कर्नाटक चुनाव को लेकर राहुल ने हमला बोला

अपने संबोधन में कांग्रेस अध्यक्ष ने कर्नाटक चुनाव को लेकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि कर्नाटक में संविधान पर हमला हो रही है। एक तरफ एमएलए खड़े हैं और दूसरी तरफ गवर्नर। जेडीएस विधायक ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर 100 करोड़ रुपये के ऑफर की बात कही है।

'पहली बार जजों ने कहा -हमें दबाया जा रहा है, हम अपना काम नहीं कर पा रहे हैं' 

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, आम तौर से जनता न्याय के लिये सुप्रीम कोर्ट जाती है, 70 साल में पहली बार आपने देखा होगा कि सुप्रीम कोर्ट के जज जनता के पास आकर कह रहे हैं कि हमें दबाया जा रहा है, हम अपना काम नहीं कर पा रहे हैं।

 

रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने सवाल किया कि हरियाणा में कहा गया कि अगर कोई 8वीं और 10वीं पास नहीं है तो वह पंचायत चुनाव नहीं लड़ सकता, ऐसा सांसदों और विधायकों के बारे में क्यों नहीं कहा गया।

राहुल ने RSS और बीजेपी को बताया महिला और आदिवासी विरोधी

राहुल गांधी ने आरएसएस और बीजेपी को महिला और आदिवासी विरोधी बताते हुए कहा, बीजेपी वालों की विचारधारा है कि महिला की आवाज खुलकर नहीं गूंजनी चाहिए। इनका सोचना है कि महिला सिर्फ खाना पकाए, दलित सिर्फ सफाई करे और आदिवासी सिर्फ जंगल में रहें। इसीलिए वे सभी संस्थानों पर कब्जा कर रहे हैं।  

उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान गरीब देश नहीं है, यह गरीबों का देश है। छत्तीसगढ़ के पास क्या नहीं है? खनिज है, पानी है, लेकिन फिर भी छत्तीसगढ़ गरीब राज्य है।

किसानों की कर्ज माफी को लेकर जेटली पर साधा निशाना

किसानों की कर्जमाफी को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, अरुण जेटली कहते हैं कि किसान का कर्ज माफ करना हमारी सरकार का काम नहीं है, ऐसी कोई योजना नहीं है। वहीं, देश के 15 अमीरों का ढाई लाख करोड़ कर्ज माफ हो जाता है, इस पर वित्त मंत्री कुछ नहीं बोलते।

बिलासपुर और दुर्ग में भी विभिन्न वर्गों के लोगों से मिलेंगे राहुल

इसके बाद राहुल गांधी रायपुर से जिला सुरगूजा के सीतापुर में लाल बहादुर स्टेडियम में आदिवासी रैली में हिस्सा लेंगे। शाम चार बजे बिलासपुर में जंगल सत्याग्रह आदिवासी रैली को भी संबोधित करेंगे। अगले दिन यानी यात्रा के दूसरे और अंतिम दिन 18 मई को राहुल बिलासपुर और दुर्ग में भी विभिन्न वर्गों के लोगों से मिलेंगे और सम्मेलन में भाग लेंगे।

किसानों, आदिवासियों और समाज के दूसरे वर्गों के लोगों से मिलेंगे राहुल

न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, कांग्रेस के छत्तीसगढ़ प्रभारी पीएल पूनिया ने बताया था, ‘राहुल गांधी का दो दिवसीय छत्तीसगढ़ दौरा हो रहा है। वह किसानों, आदिवासियों और समाज के दूसरे वर्गों के लोगों से मिलेंगे। उनका एक रोडशो भी होगा।’

लोग रमन सिंह सरकार से चाहते हैं मुक्ति: कांग्रेस

उन्होंने दावा किया था, ‘रमन सिंह सरकार के कुशासन से किसान, मजदूर, आदिवासी और दूसरे सभी वर्गों के लोग परेशान हैं। लोग इस सरकार से मुक्ति चाहते हैं। कांग्रेस अध्यक्ष के दौरे से पार्टी की उम्मीदों को बहुत बल मिलेगा।’ पुनिया के मुताबिक, राहुल 17 मई को पंचायतीराज सम्मेलन का रायपुर में उद्घाटन करेंगे। इसके बाद वह सीतापुर में किसान सम्मेलन में भाग लेंगे। 17 मई को पेंड्रा में जन अधिकार सभा को सम्बोधित करेंगे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad