Advertisement

खालिस्तान समर्थक नेता अमृतपाल सिंह हरियाणा में छिपा रहा, शरण देने वाली महिला गिरफ्तार

खालिस्तान समर्थक नेता अमृतपाल सिंह पर भारी कार्रवाई के बीच, हरियाणा पुलिस ने गुरुवार को राज्य के...
खालिस्तान समर्थक नेता अमृतपाल सिंह हरियाणा में छिपा रहा, शरण देने वाली महिला गिरफ्तार

खालिस्तान समर्थक नेता अमृतपाल सिंह पर भारी कार्रवाई के बीच, हरियाणा पुलिस ने गुरुवार को राज्य के कुरुक्षेत्र जिले में अपने घर पर भगोड़े और उसके सहयोगी पापलप्रीत सिंह को शरण देने वाली एक महिला को गिरफ्तार किया। महिला की पहचान बलजीत कौर के रूप में हुई।

कुरुक्षेत्र के पुलिस अधीक्षक सुरिंदर सिंह भोरिया ने बताया, ''हमने रविवार को शाहाबाद स्थित अपने घर में अमृतपाल और उसके सहयोगी पापलप्रीत सिंह को शरण देने वाली महिला को पकड़ लिया है। महिला को पंजाब पुलिस को सौंप दिया गया है।''

अधिकारियों ने बताया कि महिला पापलप्रीत सिंह को कम से कम दो साल से जानती थी। इंटरनेट पर एक सीसीटीवी फुटेज सामने आया है जिसमें कुरुक्षेत्र में उस घर के पास का इलाका दिखाया गया है जहां अमृतपाल सिंह शनिवार से शुरू हुई कार्रवाई की रात रुके थे। वह अगले दिन फरार हो गया।

एक अन्य विकास में, पंजाब पुलिस ने कहा कि उन्होंने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है जो कथित रूप से कट्टरपंथी उपदेशक के निजी सुरक्षा सेटअप का हिस्सा था। उन्होंने कहा कि लुधियाना जिले के खन्ना इलाके के मंगेवाल गांव के रहने वाले तेजिंदर सिंह गिल को अमृतपाल सिंह की सुरक्षा में तैनात किया गया था।

इससे पहले, अधिकारियों ने पापलप्रीत सिंह की पहचान की, जिसे अमृतपाल सिंह के सलाहकारों में से एक माना जाता था और कट्टरपंथी प्रचारक के साथ मिलकर काम कर रहा था। वह शनिवार को अपने संगठन के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई से बचने के दौरान उस मोटरसाइकिल को चलाते हुए देखा गया था जिस पर अमृतपाल सिंह सवार थे। दोपहिया वाहन बाद में जालंधर में एक नहर के पास लावारिस हालत में मिला था।

इस बीच, सोशल मीडिया पर तस्वीरें और सीसीटीवी फुटेज सामने आए, जिसमें भगोड़े को अपने कुछ सहयोगियों के साथ भागने के लिए एक मर्सिडीज, एक ब्रेज़ा एसयूवी, एक इसुजु पिक-अप, एक मोटरबाइक और एक मोटर चालित गाड़ी सहित कई वाहनों का उपयोग करते हुए दिखाया गया है।

पुलिस पापलप्रीत सिंह और अमृतपाल के कई सहयोगियों की तलाश कर रही है। उस पर हत्या के प्रयास सहित कुछ आपराधिक मामले दर्ज हैं। मंगलवार को पंजाब पुलिस ने चार लोगों को कथित तौर पर भगोड़े को उनके जाल से भागने में मदद करने के आरोप में गिरफ्तार किया। अधिकारियों ने बताया कि पंजाब पुलिस ने कल उनसे पूछताछ की जिससे पुलिस को चकमा देने वाले अमृतपाल में पापलप्रीत की भूमिका के बारे में कुछ जानकारी मिली।

उन्होंने कहा कि गिल, जो अमृतपाल सिंह के सुरक्षा सेटअप का हिस्सा था, बिना शस्त्र लाइसेंस के सोशल मीडिया पर तस्वीरों और वीडियो में हथियारों का प्रदर्शन करता था। उनके खिलाफ आईपीसी की धारा 188 (लोक सेवक द्वारा विधिवत आदेश की अवज्ञा) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

अमृतपाल सिंह के कई समर्थकों ने कट्टरपंथी उपदेशक के एक सहयोगी की रिहाई के लिए पिछले महीने तलवारों और बंदूकों के साथ अमृतसर के पास अजनाला पुलिस स्टेशन पर धावा बोल दिया था, जिससे पाकिस्तान की सीमा से लगे राज्य में खालिस्तान समर्थक उग्रवाद की वापसी की आशंका बढ़ गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement