Advertisement

मिशन हिमाचल पर बोले पीएम, प्रदेश में चल रही है जमानती सरकार, अब जनता देगी जमानत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर पहुंचकर एम्स की आधारशिला रखी। 750...
मिशन हिमाचल पर बोले पीएम, प्रदेश में चल रही है जमानती सरकार, अब जनता देगी जमानत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर पहुंचकर एम्स की आधारशिला रखी। 750 बेड वाले इस हॉस्पिटल को बनाने में करीब 1350 करोड़ रुपए की लागत आएगी। इस अस्पताल में स्वास्थ्य सेवाओं के अलावा, नर्सिंग, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन और मेडिकल एजुकेशन भी मुहैया कराई जाएगी।

इसके अलावा पीएम ने हिमाचल को ऊना में ट्रिपल आईटी और कंदरोड़ी में स्टील प्लांट का भी तोहफा दिया। हिमाचल के लुहनू क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित इस कार्यक्रम में पीएम ने राज्य को ये सभी सौगातें समर्पित की। 

'ये वीर-ओजस्वी-तेजस्वी सपूतों की धरती है'

इस दौरान पीएम मोदी ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, ‘हिमाचल के साथ मेरा पुराना नाता रहा है और यहां से मुझे भरपूर प्यार मिला है। हिमाचल के लोगों को ऊंचे स्थानों से आने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, इसे मैं अच्छी तरह जानता हूं’। उन्होंने कहा कि ये देवभूमि है.. ये वीर माताओं की भूमि है। ये वीर-ओजस्वी-तेजस्वी सपूतों की धरती है, जहां माता नैना देवी के आशीर्वाद से अध्यात्मिक चेतना निरंतर प्रज्ज्वलित रहती है।

'रोजगार के साथ पर्यटन भी बढ़ेगा'

पीएम मोदी ने कहा कि आज यहां एक ही कार्यक्रम में करीब 1500 करोड़ रुपये के काम की शुरुआत हो गई है। यहां दूर-दूर से लोग आते हैं। ऐसे में अगर उनको यहां ट्रॉमा सेंटर की सुविधा मिल जाए तो ना केवल उनको स्वास्थ्य की सुविधाएं मिलेगी बल्कि रोजगार भी मिलेगा और पर्यटन भी बढ़ेगा।

'IIIT के कारण एक नए युग की शुरुआत' 

मोदी ने कहा कि IIIT सिर्फ एक कॉलेज नहीं बल्कि IIIT खुलने से यहां के युवाओं को फायदा होगा। एक नए युग की शुरुआत होगी।

'हिमाचल में जमानती सरकार चल रही है'

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक, इस दौरान पीएम मोदी ने ना सिर्फ प्रदेश के लोगों के बलिदान की प्रशंसा की बल्कि सीएम वीरभद्र पर भी अप्रत्यक्ष तौर पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि इन दिनों हिमाचल में जमानती सरकार चल रही है। मोदी ने लोगों से कहा कि प्रदेश की इस सरकार को अब आपको जमानत देनी है।

'यहां सच्चे अर्थ में शिक्षा-संस्कार का धाम बने'

पीएम मोदी ने कहा कि हिंदुस्तान में हिमाचल के पुरुषों की मृत्यु दर ज्यादा है। बहुत सारे लोग सांस की बीमारी के शिकार हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि इंद्रधनुष योजना के अंतर्गत टीकाकरण से छूट गए बच्चों का टीकाकरण हो रहा है, जो बच्चे छूट गए हैं उनके लिए दिवाली से पहले फिर से देशभर में टीकाकरण होगा। पीएम ने कहा कि आज यहां आईआईटी का भी शिलान्यास हुआ है। हम एक ऐसा परिसर बनाएंगे जो सच्चे अर्थ में शिक्षा और संस्कार का धाम बने। 

'बिलासपुर ने जो त्याग किया, उसी के कारण भाखड़ा-नांगल डैम बना'

पीएम ने कहा, ये गोविंद सागर मैं देख रहा हूं। गुरु गोविंद जी की याद दिलाता है, लेकिन ये गोविंद सागर बिलासपुर के लोगों के त्याग-तपस्या की कथा भी कहता है। देश में कृषि क्रांति लाने के सपने को लेकर बिलासपुर ने जो त्याग किया, उसी के कारण भाखड़ा-नांगल डैम बना। उसी त्याग का परिणाम है कि पंजाब-हरियाणा हरा-भरा है।'

'कृषि विकास को लेकर बिलासपुर के त्याग की बात स्वर्ण पृष्ठों पर लिखी जाती है' 

उन्होंने कहा कि इसके मूल में बिलासपुर के लोगों के त्याग की गाथा है। ये गोविंद सागर यहां के नागरिकों ने देश के विकास के लिए जो त्याग किया, देश के लोगों को अन्न मिले, खेती फलेफूले इसके लिए जो त्याग किया, उसी के कारण समय रहते किसानों ने देश के अन्न के भंडार भर दिए। पीएम बोले, देश में जब-जब कृषि विकास की बात आती है तो बिलासपुर के त्याग की बात स्वर्ण पृष्ठों पर लिखी जाती है। 

'सर्जिकल स्ट्राइक से सेना का मनोबल बढ़ा'

 

इस दौरान पीएम ने कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक की सालगिरह पर मीडिया ने जिस तरह से याद दिलाई उसके लिए बधाई। भारत ने बता दिया कि हम किसी से कम नहीं हैं।

बिलासपुर के एम्स में क्या होगा खास?

शिमला-बिलासपुर रोड पर बनने वाला एम्स 200 एकड़ में फैला होगा, जिसमें 750 बेड की सुविधा होगी। यहां मेडिकल के साथ-साथ नर्सिंग की पढ़ाई भी होगी। एम्स के निर्माण पर 1350 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है।

प्रधानमंत्री की रैली को ‘आभार रैली’ का नाम दिया गया है। पीएम मोदी की इस घोषणाओं को विकास का कदम बताकर प्रदेश में बदलाव का भरोसा जता रहे हैं। बिलासपुर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा का गृह जिला भी है।

पीएम मोदी की इस रैली को सफल बनाने के लिए भाजपा ने पूरी ताकत झोंक दी है। पार्टी का दावा है कि एक लाख से अधिक लोग पीएम को सुनने पहुंचेंगे। भाजपा विधायकों और दावेदारों को भीड़ जुटाने का जिम्मा सौंपा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad