Advertisement

जम्मू कश्मीरः पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए वोटिंग जारी

कड़े सुरक्षा इंतजामों के बीच जम्मू-कश्मीर पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए वोटिंग जारी हैं।  सुबह 11...
जम्मू कश्मीरः पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए वोटिंग जारी

कड़े सुरक्षा इंतजामों के बीच जम्मू-कश्मीर पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए वोटिंग जारी हैं।  सुबह 11 बजे तक 18.5 वोटिंग हो चुकी थी।

श्रीनगर, गंदेरबल, बडगाम, बारामूला, कुपवाड़ा, हंदवाड़ा, बंदीपोड़ा, सोपोर, लेह और कारगिल जिलों में अभी भी मतदान जारी है। श्रीनगर के बलहामा इलाके में स्थित गवर्मेंट गर्ल्स सेकेंडरी स्कूल में लोग वोट देने पहुंच रहे हैं तो उड़ी और उधमपुर में लोग घरों से निकलकर मतदान करने के लिए पहुंच रहे हैं।

अधिकारियों के मुताबिक,  3,296 मतदान केंद्रों पर सुबह आठ बजे मतदान शुरू हुआ। इसमें से 1,303 कश्मीर में और 1,993 मतदान केंद्र जम्मू में है। 687 मतदान केंद्रों को ‘अति संवेदनशील’ बताया गया है जिनमें से 491 कश्मीर मंडल में और 196 जम्मू मंडल में हैं।

पहले चरण के मतदान में 85 सरपंच और 1,676 पंच निर्विरोध चुने गये जबकि 420 सरपंच और 1,845 पंचों के लिए मतदान चल रहा है जिसके लिए 5,585 उम्मीदवार मैदान में हैं। सरपंच सीटों के लिए 4,45,059 मतदाता हैं और पंच निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 2,72,792 मतदाता हैं। राज्य में यह चुनाव 9 चरण में हो रहे हैं।  चुनाव कश्मीर घाटी के 6 जिलों, लद्दाख के दो जिलों और जम्मू क्षेत्र के 7 जिलों में मतदान हो रहा है। 

एनसी, पीडीपी और सीपीएम ने किया है  बहिष्कार

नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी और सीपीएम, सुप्रीम कोर्ट में संविधान के अनुच्छेद 35 ए को चुनौती देने के कारण चुनाव का बहिष्कार कर रहे हैं। इन पार्टियों ने पिछले महीने हुए नगर निकाय चुनाव का भी बहिष्कार किया था। ऐसे में स्थानीय निकाय चुनाव के बाद कांग्रेस व भाजपा में टक्कर होगी। वहीं, आतंकवादियों ने चुनाव में हिस्सा लेने वालों को निशाना बनाने की धमकी दी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad